कानून कुचला, मर्यादा तोड़ी, तीन हजार बच्चों की मौत, इजराइल-हमास जंग पर प्रियंका गांधी का छलका दर्द

नई दिल्ली। कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने इजराइल-हमास की जंग पर बड़ी टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि गाजा में सात हजार लोगों की ‘हत्या’ के बाद भी खूनखराबा और हिंसा नहीं थमी है. तीन हजार मासूम बच्चों की जान चली गई. हमास के हमले के बाद इजराइल गाजा में लगातार घातक रूप से बमबारी कर रहा है. शहर का शहर मानो कब्रिस्तान में तब्दील हो गया है. इस बीच इजराइल पर लगातार अंतरराष्ट्रीय कानूनों को उल्लंघन करने के आरोप लग रहे हैं. इन आरोपों को मानो प्रियंका गांधी भी सपोर्ट करती हैं. उन्होंने माना कि गाजा में इजराइली सेना अंतरराष्ट्रीय कानूनों को कुचल रही है.
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, कोई ऐसा अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं, जिसे कुचला न गया हो. कोई ऐसी मर्यादा नहीं, जिसे तार-तार न किया गया हो. कोई ऐसा कायदा नहीं, जिसकी धज्जियां न उड़ी हों. कांग्रेस महासचिव ने हालांकि, अपने ट्वीट में किसी का नाम नहीं लिया है लेकिन कहा, मनुष्यता की सामूहिक चेतना आखिर और कितनी जानें चली जाने के बाद जागेगी, या ऐसी कोई चेतना अब बची ही नहीं?
इजराइल-हमास युद्ध पर कांग्रेस पार्टी ने गाजा के लोगों के लिए अपनी ‘संवेदना’ व्यक्त की और फिलिस्तीनी लोगों के भूमि, स्वशासन और सम्मान के साथ जीने के अधिकार के लिए अपने समर्थन पर जोर दिया है. हालांकि, कांग्रेस पार्टी को कथित तौर पर हमास के हमलों की निंदा नहीं करने और कथित रूप से आतंकवाद का समर्थन करने के लिए बीजेपी की तरफ से आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है. बीजेपी की तरफ से कांग्रेस पार्टी पर अल्पसंख्यक वोट बैंक की राजनीति का बंधक होने का आरोप लगाया और आगामी चुनावों में सतर्क रहने के महत्व पर जोर डाला.
कांग्रेस पार्टी ने अपने बयान का बचाव करते हुए कहा कि वह हमास का समर्थन नहीं करती है और चल रही जंग को लेकर पार्टी के भीतर कोई मतभेद नहीं है. पार्टी ने क्षेत्र से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी का आग्रह किया और उनकी सुरक्षा पर ध्यान देने जरूरतों पर जोर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमास के हमले को आतंकवादी हमला करार दिया था. सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस बात का भी जिक्र करते नजर आए कि भारत हमास को आधिकारिक रूप से आतंकी संगठन नहीं मानता. कांग्रेस के नेता पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के एक भाषण का क्लिप शेयर करते दिखे, जिसमें वह इजराइल को आक्रमणकारी कह रहे हैं और अरबों की जमीन खाली करने की अपील कर रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button