एलडीए करेगा लवी शुभ हॉस्पिटल के खिलाफ कार्यवाही

नियमों के विरुद्ध बनी है अस्पताल की इमारत, अमिताभ ठाकुर ने उठाया था मुद्दा, 4PM ने भी छापी थी खबर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने नियमों का उल्लंघन कर काम कर रहे लवी शुभ हॉस्पिटल के खिलाफ कार्यवाही की है। प्राधिकारण ने नियमों के अनुसार संबंधित अस्पताल प्रशासन पर डंडा चलाया है।
दरअसल राजधानी लखनऊ में रिहाइशी इलाकों में व्यवसायिक काम होना आम बात है। कुछ को लखनऊ विकास प्राधिकरण की तरफ से अनुमति है तो कुछ वहां पर बाबूओं की सेटिंग करके अपनी कमाई कर रहें। शहर के बहुत से पॉश इलाकों में बड़े-बड़े डॉक्टरों के क्लिनीक व अस्पताल बने हुए है, जो मानकों को दरकिनार कर बनाए गए हैं। यहीं नहीं इन अस्पतालों की वजह से वहां आस-पास रहने वाले लोगों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह की शिकायत राजधानी के गोमतीनगर स्थित प्रतिष्ठिïत लवी शुभ हॉस्पिटल की मुख्यमंत्री से की गई थी।

दिखावटी कार्रवाई न रह जाए : अमिताभ

अमिताभ ठाकुर ने एलडीए वीसी को पत्र लिखकर कहा है कि इस मामले में कार्यवाही शीघ्र पूरी करें और यह सिर्फ एक दिखावटी कार्रवाई न रह जाए, जैसा एलडीए के कई मामलों में देखा जाता रहा है।

आजाद अधिकार सेना ने की थी शिकायत

आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने कुछ दिन पहले शिकायत की थी कि आवास संख्या बी 3/75, विवेक खंड, गोमती नगर लखनऊ में डॉक्टर शुभ मेहरोत्रा द्वारा दो आवासीय बिल्डिंग को अंदर ही अंदर आपस में जोडक़र यह अस्पताल बनाया गया है, जो आवासीय नियमों का उल्लंघन बताया जाता है। साथ ही यह अस्पताल स्वास्थ्य विभाग के तमाम अनिवार्य मानकों पर भी खरा नहीं उतरता है.।

 4PM ने प्रकाशित की थी खबर

17 अगस्त को 4PM ने भी इस मुद्दे को उठाकर खबर छापी थी। ये मुद्दा आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय  अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने उठाया था। उन्होंने कहा था कि नियमों का उल्लंघन कर लवी शुभ हॉस्पिटल चलाया जा रहा है। उन्होंने आरोपों की जांच की मांग की थी। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजा था। मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश को भेजी अपनी शिकायत में उन्होंने जानकारी देते हुए बताया था कि आवास संख्या बी 3/75, विवेक खंड, गोमती नगर लखनऊ में डॉक्टर शुभ मेहरोत्रा द्वारा दो आवासीय बिल्डिंग को अंदर ही अंदर आपस में जोडक़र यह अस्पताल बनाया गया है, जो आवासीय नियमों का उल्लंघन बताया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि यह अस्पताल स्वास्थ्य विभाग के तमाम अनिवार्य मानकों पर भी खरा नहीं उतरता है, साथ ही अस्पताल के चारों तरफ के लोग भी इसके कारण काफी परेशानी का सामना करते हैं।

1973 की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही

एलडीए के सहायक अभियंता प्रवर्तन जोन-एक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि क्षेत्रीय अवर अभियंता द्वारा स्थल का निरीक्षण कर अस्पताल के खिलाफ उत्तर प्रदेश नगर योजना एवं विकास अधिनियम 1973 की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही की है।

घरेलू राजनीति के लिए विदेश नीति का उपयोग ठीक नहीं: मनमोहन सिंह

पूर्व पीएम ने किया रूस-यूक्रेन युद्ध पर सरकार के पक्ष का समर्थन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर केंद्र सरकार के रुख का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि भारत ने शांति की अपील करते हुए अपने संप्रभु और आर्थिक हितों को पहले स्थान पर रखकर सही काम किया है। मनमोहन सिंह ने जी-20 बैठक से पहले एक इंटरव्यू के दौरान यह बात कही। साथ ही उन्होंने घरेलू राजनीति के लिए विदेश नीति का उपयोग करने पर भी चेतावनी दी है।
सूत्रों के मुताबिक, साल 2004 और 2014 के बीच कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के दो कार्यकालों के दौरान प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह को शनिवार को जी-20 के नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज में आमंत्रित किया गया है। भारत की जी-20 अध्यक्षता पर पूर्व पीएम ने कहा कि उनके समय में विदेश नीति घरेलू राजनीति से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गई थी। उन्होंने कहा कि पार्टी राजनीति के लिए कूटनीति का इस्तेमाल करते समय संयम बरतना जरूरी है। मनमोहन सिंह ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता मेरे जीवनकाल में मिली और मैं जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत द्वारा विश्व नेताओं की मेजबानी करने का गवाह बनूंगा। 90 वर्षीय पूर्व पीएम ने कहा कि विदेश नीति हमेशा से भारत के गवर्नेंस फ्रेमवर्क का एक महत्वपूर्ण तत्व रही हैै। मनमोहन सिंह ने यूक्रेन-रूस युद्ध पर सरकार की सख्त कूटनीतिक स्थिति से निपटने की बात पर कहा कि केंद्र ने सही काम किया है। उन्होंने कहा कि जब दो या दो से अधिक देशों में जंग हो जाती है तो अन्य देशों पर पक्ष चुनने का दबाव होता है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि भारत ने शांति की अपील करते हुए हमारे संप्रभु और आर्थिक हितों को पहले रखकर सही काम किया है।

पीएम को सलाह देने से इनकार

चीन संबंधों और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शिखर सम्मेलन में शामिल न होने पर उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की क्षेत्रीय और संप्रभु अखंडता की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। साथ ही उन्होंने सरकार को कोई सलाह देने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि जटिल राजनयिक मामलों को संभालने के तरीके पर प्रधानमंत्री को सलाह देना मेरे लिए सही नहीं है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। लेकिन मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री भारत की क्षेत्रीय और संप्रभु अखंडता की रक्षा करने और द्विपक्षीय तनाव को कम करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।

जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पुलिस लाइन में मुख्यमंत्री ने दीप जलाकर कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर काफी संख्या में भक्तगण उपस्थित रहे।

बारिश से तरबतर हुआ प्रदेश, 24 जिलों में अलर्ट जारी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो चुका है। झांसी में शक्रवार सुबह झमाझम बारिश हुई। दोपहर में लखनऊ में भी झमाझम बरसात होने लगी। अगले 48 घंटे यूपी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आज ललितपुर, झांसी, हमीरपुर, महोबा, बांदा और फतेहपुर समेत 24 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक, बदलती हवाओं के रुख को देखते हुए बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया जा सकता है। बुंदेलखंड में भी आज अच्छी बारिश के आसार हैं। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अगले 24 घंटे में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। यही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले में हल्की बारिश और पूर्वांचल क्षेत्र के जिले में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं गरज-चमक के भी आसार बने हैं। गुरुवार को यूपी में 7.40 मिमी बारिश दर्ज की गई। कानपुर में देर रात तक बारिश होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, प्रतापगढ़, संत कबीर नगर, बस्ती, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर मध्यम में वर्षा की संभावना है। वहीं बारिश के चलते यूपी में कानपुर और हमीरपुर का तापमान सबसे कम दर्ज किया गया, यहां न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री तक पहुंच गया।

देशभर में यलो अलर्ट हिमाचल में लैंडस्लाइड से नेशनल हाईवे बंद

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में निगुलसारी के पास लैंडस्लाइड हो गया। जिसके चलते नेशनल हाईवे 5 बंद कर दिया गया। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में निगुलसारी के पास लैंडस्लाइड हो गया। जिसके चलते नेशनल हाईवे 5 बंद कर दिया गया। मानूसन ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना जताई है।  महाराष्ट्र  के मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, धुले, जलगांव और नासिक जिलों में शुक्रवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कर्नाटक, केरल और पूर्वी राज्यों त्रिपुरा, मेघालय, मणिपुर में भी बारिश की संभावना है।

Related Articles

Back to top button