नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सीएम योगी को लिखी चिट्ठी, की ये मांग

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि जो भूमि दो हजार बीस में भारतीय नियंत्रण में थी... वहां चीन अपने सैन्य अड्डे कैसे स्थापित कर सकता है... इसके लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है....  

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हाथरस कांड पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है… और उन्होंने सीएम योगी से हादसे में पीड़ित परिवारों की मुआवजे की राशि को बढ़ाकर जल्द से जल्द उन्हें प्रदान करने के लिए आग्रह किया है…. राहुल गांधी ने चिट्ठी को अपने एक्स हैंडल के माध्यम से सार्वजनिक किया है… बता दें कि राहुल गांधी ने सीएम योगी से पीड़ित परिवार की मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की है…. राहुल ने चिट्ठी में लिखा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जो मुआवजा घोषित किया गया है…. वह बहुत अपर्याप्त है…. मेरा आग्रह है कि मुआवजे की राशि बढ़ाई जाए… और उसे जल्द से जल्द दिया जाए…. साथ ही साथ घायलों का समुचित इलाज कराया जाए… और उन्हें भी उचित मुआवजा दिया जाए… राहुल ने आगे लिखा कि उन्होंने पीड़ित परिवारों से मुलाकात की है…. हादसा इतना दुखद है कि परिजनों से मिलते समय मेरे पास सांत्वना के शब्द भी कम पड़ गए….

2… राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर उनके संसदीय प्रक्रियाओं को लेकर दिए बयान पर निशाना साधा है…. दरअसल, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की नए आपराधिक कानूनों पर टिप्पणी की आलोचना करने पर सिब्बल ने धनखड़ पर नाराजगी जताई है…. सिब्बल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि यह विपक्ष नहीं है… जो रोजाना संसदीय प्रक्रियाओं का अपमान करता है…. सिब्बल की यह टिप्पणी धनखड़ द्वारा चिदंबरम के एक बयान पर की गई टिप्पणी के बाद आई है… चिदंबरम ने तीन नए आपराधिक कानूनों को पार्ट-टाइमर लोगों द्वारा तैयार किया गया बताया था…. जिसे धनखड़ ने ‘अपमान-जनक’ बताया था… जिसको लेकर धनखड़ ने कहा था कि… जब उन्होंने एक प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक को दिए गए चिदंबरम के साक्षात्कार को पढ़ा तो वह हैरान हो गए… और उन्होंने कहा कि नए कानूनों को पार्ट-टाइमर्स द्वारा तैयार करने की बात कहना संसद का अपमान है….

3… उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती दिवंगत तमिलनाडु के बीएसपी अध्यक्ष के.आर्मस्ट्रांग को श्रद्धांजलि देने चेन्नई पहुंचीं…. बसपा प्रमुख के साथ पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद ने भी आर्मस्ट्रांग को श्रद्धांजलि दी…. पूर्व सीएम मायावती ने आर्मस्ट्रांग की हत्या मामले में सीबीआई जांच की मांग की… और उन्होंने कहा कि मैं राज्य सरकार और यहां के मुख्यमंत्री (एमके स्टालिन) से यह कहना चाहूंगी कि उन्हें राज्य में कानून व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए…. और कमजोर वर्ग की सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है… बता दें कि तमिलनाडु में शुक्रवार को बहुजन समाज पार्टी के अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रांग की हत्या कर दी गई थी…. यह घटना चेन्नई के पेरांबूर में आर्मस्ट्रांग के घर के पास हुई…. जिसमें 6 लोगों की अज्ञात भीड़ ने उनकी हत्या कर दी…. जिसको लेकर मायावती ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन से कहा कि यह सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष की हत्या का मामला नहीं है…. पूरे तमिलनाडु में दलित और पिछड़े वर्ग के लोग इस घटना से डरे हुए हैं…

4… हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा उर्फ सूरज पाल सिंह के खिलाफ पटना कोर्ट में पहला केस दर्ज किया गया है… इससे पहले शनिवार को एक मैसेज में भोले बाबा ने कहा कि वह हाथरस भगदड़ की घटना से उदास हैं…. साथ ही उन्होंने प्रभावित परिवारों से न्यायपालिका पर भरोसा रखने को कहा…. आपको बता दें कि हाथरस में हुई भगदड़ में 121 लोगों की मौत के मामले में मुख्य आरोपी देव प्रकाश मधुकर को शुक्रवार रात गिरफ्तार कर लिया गया था…. वहीं अब सूरज पाल सिंह के खिलाफ पहला मामला दर्ज किया गया है… इससे पहले शनिवार को एक वीडियो मैसेज में भोले बाबा ने कहा कि वह 2 जुलाई की भगदड़ की घटना से दुखी हैं…और वकील एपी सिंह के माध्यम से भोले बाबा ने कहा कि… उन्होंने समिति के सदस्यों से शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ खड़े रहने… और जीवन भर उनकी मदद करने का अनुरोध किया है….

5… राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की ओर से हिंदुओं को हिंसक कहने पर तीखा कटाक्ष किया… और उन्होंने कहा कि विदेशी महिला के पेट से पैदा होने वाला व्यक्ति हिंदुओं को हिंसक बताता है…. साथ ही मंत्री दिलावर ने कहा कि देश में आदिवासी एवं हिंदुओं को तोड़ने की साजिश चल रही है…. दिलावर बामनवास क्षेत्र के गुर्जर बड़ौदा पंचायत की बड़ीन की ढाणी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन का लोकार्पण करने आए थे… बता दें कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आदिवासी मुद्दे पर भी फिर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया… मंत्री दिलावर ने कहा कि आदिवासी हमारे भाई थे… भाई हैं और हमेशा भाई रहेंगे।… वो हिंदू थे, हिंदू हैं और हिंदू रहेंगे… कोई ताकत आदिवासी भाई-बहनों को हमसे अलग नहीं कर सकती…. हम सबको आदिवासियों का सम्मान करना होगा….

6… उत्तर प्रदेश की तमाम विधानसभा सीटों में से एक विधानसभा कानपुर की सीसामऊ सीट तब से चर्चाओं में आ गई…. जब इस सीट से 4 बार के समाजवादी पार्टी के विधायक हजार इरफान सोलंकी कानूनी पचड़े में फंसकर जेल पहुंच गए…. और उन्हें 7 साल की सजा सुनाई गई है… जिसके बाद से इस सीट को उपचुनाव के जरिए बीजेपी अपने खाते में डालना चाह रही है…. तो वहीं कांग्रेस नेताओं की नजर इस सीट पर टिकी हुई है…. क्योंकि ये सीट 45 प्रतिशत मुस्लिम बाहुल्य वाली सीट है…. जहां जीतना बीजेपी के लिए कठिन है… वहीं इरफान की सजा के बाद उनके वकील हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक उनकी सजा पर स्टे लेने की कवायत कर रहे हैं… अगर सजा पर स्टे हुआ तो विधायक की विधायकी बच जायेगी वरना उपचुनाव निश्चित है….

7… कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने लोको पायलट्स के साथ मुलाकात की…. इस दौरान राहुल गांधी ने लोको पायलट्स के साथ बातचीत की… और उनकी समस्याएं सुनी…. उसके बाद राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी की सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि लोको पायलट्स की जिंदगी पूरी तरह से पटरी से उतर चुकी है…. उनके काम की कोई लिमिट नहीं है…. उनके अधिकारों को लेकर वह संसद में आवाज उठाएंगे…. राहुल गांधी ने एक्स सोशल साइट्स पर लोको पायलट्स के साथ बातचीत का वीडियो शेयर किया है…. इसमें वह लोको पायलट्स के कामकाज के समझते दिख रहे हैं…. बातचीत में लोको पायलट्स शिकायत कर रहे हैं… कि उन्हें मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं कराई जा रही हैं… वहीं उनके काम के घंटे की कोई लिमिट नहीं है….

8… कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि चीन एलएसी पर बॉर्डर की जो स्थिति है…. उस पर देश को विश्वास में लिया जाए…. और उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में सवाल खड़ा करते हुए कहा कि जो क्षेत्र मई 2020 तक भारत के कब्जे में था…. वहां चीन अपने सैन्य अड्डे कैसे स्थापित कर सकता है?…. मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि चीन पैंगोंग त्सो के पास उस जमीन पर सैन्य अड्डा कैसे बना सकता है….. जो मई 2020 तक भारत के कब्जे में था…. वो भी तब जब हम गलवान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए क्लीन चिट के पांचवें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं….. जहां (गलवान) हमारे बहादुर सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया…. चीन हमारी क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करना जारी रख रहा है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button