पांचवें चरण की लड़ाई को नेता तैयार, थमेगा प्रचार का प्रहार

  • सोमवार को होगा मतदान, टेंशन दे रहा चढ़ता तापमान
  • 8 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों की कुल 49 सीटों पर वोट डालेंगे मतदाता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सोमवार को पांचवे चरण का मतदान है। मौसम के चढ़ते तापमान के बीच सभी सियासी दलों ने वोटरों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है। उधर शनिवार को चुनावी प्रचार भी थम जाएगा। सभी नेताओं ने ताबड़तोड़ जनसभाओं में अननी सरकार बनाने का दावा करते हुए जनता की खुशहाली के वादे किए हैं। भाजपा की ओर प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा समेत सभी विपक्ष को घरे रहे हैं। वहीं कांग्रेस की ओर अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी,सोनिया गांधी व सपा नेता अखिलेश यादव मोदी सरकार पर जोरदार हमला कर रहे है। उधर बढ़ती गर्मी से चुनाव आयोग भी टेंशन में है।
हालांकि उसने मतदाताओं को बूथ तक ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचाने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। 20 मई को होने वाले मतदान के दौरान छह राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड और दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख की कुल 49 सीटों पर मतदाता वोट डालेंगे। पांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट की 13, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच सीटें शामिल हैं। इसके अलावा, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर भी इसी चरण में मतदान होना है। पांचवें चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, वहां 2019 में कुल 62.01प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था।

राजनाथ, उमर व राहुल का होगा फैसला

देश में इस वक्त लोकसभा के चुनाव हो रहे हैं। अब तक लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया के चार चरण पूरे हो चुके हैं। वहीं पांचवें दौर का चुनाव प्रचार आज थम जाएगा। पांचवें चरण के लिए एक संसदीय क्षेत्र में चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की औसत संख्या 14 है। जिन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है उनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला समेत कई हाई-प्रोफाइल चेहरे भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की लखनऊ लोकसभा सीट इस चुनाव में एक चर्चित सीट बनी हुई है। यहां से भाजपा की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव मैदान में हैं। भाजपा नेता के सामने सपा ने रविदास मेहरोत्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है। बसपा ने लखनऊ में सरवर मलिक को प्रत्याशी बनाया है। 2019 लोकसभा चुनाव में सीट पर भाजपा से राजनाथ सिंह जीते थे। 2019 में लखनऊ सीट पर 54.78प्रतिश मतदान दर्ज किया गया था। उत्तर प्रदेश की जिन सीटों की सबसे ज्यादा चर्चा होती है, उनमें से एक रायबरेली लोकसभा सीट भी है। ये राज्य की इकलौती सीट है जहां 2019 में कांग्रेस को जीत मिली थी। तब सोनिया गांधी यहां से जीतकर लोकसभा पहुंची थीं। सोनिया अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो चुकी हैं। कांग्रेस ने काफी इंतजार के बाद रायबरेली से राहुल गांधी को चुनाव मैदान उतारा है। भाजपा ने यहां दिनेश प्रताप सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

कांग्रेस बोली – जनता लड़ रही है जनता जीतेगी

  • महाराष्ट्र में 48 में से हमें 46 सीटें मिलेंगी

लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण के मतदान से पहले इंडिया गठबंधन के नेताओं ने शनिवार (18 मई 2024) को मुंबई में एक जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट पर जमकर हमला किया। महाराष्ट्र में गैरकानूनी सरकार धोखे और साजिश के आधार पर बनाई गई जिसका समर्थन खुद पीएम कर रहे हैं। राज्य में पीएम मोदी की कई रैलियां हो रही हैं, वह लोगों के बीच दरार पैदा करने की कोशश करते हैं, मोदी लोगों को भड़काने का काम कर रहे हैं, शायद ही कोई पीएम ऐसा करता होगा। 53 साल से मैं भी राजनीति में हूं, पवार साहब हमसे 5 साल आगे हैं और उद्धव ठाकरे जी भी सक्रिय है, मेरा यही कहना है कि विश्वासघात की राजनीति हो रही है… विपक्ष को तोड़ा जा रहा है।

दिल्ली पुलिस ने बिभव कुमार को हिरासत में लिया

  • सीएम आवास से पुलिस ने किया डिटेन
  • आरोपी ने पुलिस को कॉपरेट करने का मेल भेजा
  • स्वाति मालीवाल की मेडिको लीगल रिपोर्ट आई सामने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आप सांसद स्वाति मालीवाल मारपीट मामला अभी भी तूल पकड़ता जा रही है। जहां इस मुद्दे पर आप और भाजपा में वार-पलटवार जारी है वहीं पुलिस भी पूरी तरह से सक्रिय हो गई है। दिल्ली पुलिस ने सीएम अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव कुमार को हिरासत में ले लिया है। इससे पहले स्वाति मालीवाल की मेडिको लीगल रिपोर्ट सामने आ गई है। उनका टेस्ट एम्स में किया गया, जहां वह एक निजी वाहन से पहुंची थी। रिपोर्ट के मुताबिक उनके उल्टे पैर पर और चेहरे पर आंख के नीचे चोट का निशान है। मुख्यमंत्री के आवास से बिभव कुमार को हिरासत में लिया गया है। पुलिस को एक मेल भी बिभव कुमार की तरफ से किया गया था कि उसे जानकारी मिली है कि उनके खिलाफ एफआईआऱ दर्ज हुई है। वो पुलिस को कॉपरेट करने के लिए तैयार है। इसके बाद पुलिस की टीम वहां पहुंची। बिभव कुमार पर स्वाति मालीवाल से मारपीट करने का आरोप है। पुलिस ने मालीवाल की शिकायत के आधार पर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के पूर्व निजी सचिव और सहायक बिभव कुमार पर केस दर्ज कर लिया है। दिल्ली पुलिस जिसके बाद से बिभव कुमार की तलाश कर रही थी।

भाजपा कर रही है साजिश : आतिशी

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल पर एंटी करप्शन ब्यूरो का एक भर्ती घोटाले का मामला चल रहा है। अब इस मामले में जांच चल रही है। इसलिए ऐसा लगता है कि भाजपा का ये जो फॉर्मूला है कि अलग-अलग नेताओं पर केस करना, उसी फॉर्मूले को स्वाति मालीवाल पर इस्तेमाल किया गया होगा। हमें विश्वसनीय सूत्रों से पता चला है कि पिछले कुछ महीनों से वे (स्वाति मालीवाल) लगातार भाजपा के नेताओं के संपर्क में हैं तो दिल्ली पुलिस इस बात की जांच करे कि ये कैसा षडयंत्र है। इस पर पूरी जांच होनी चाहिए कि स्वाति मालीवाल किस तरह से भाजपा के संपर्क में थीं। जिस तरह विपक्षी नेताओं को ब्लैकमेल करने और उन्हें भाजपा में शामिल करने के लिए ईडी, सीबीआई, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, आयकर विभाग, आर्थिक अपराध शाखा का इस्तेमाल किया गया, उसी तरह स्वाति मालीवाल मामले में भी यही फॉर्मूला प्रयोग किया गया है। स्वाति मालीवाल के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो ने केस किया है, एफआईआर हो चुकी है और जांच चल रही है और इसी का इस्तेमाल करते हुए स्वाति मालीवाल से ये साजिश रची गई और उन्हें मोहरे की तरह इस्तेमाल किया गया।

बिभव ने कहा- मुझे फंसाने की कोशिश कर रही स्वाति

अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव ने स्वाति मालीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार ने सिविल लाइंस पुलिस थाने के एसएचओ को ईमेल के जरिए शिकायत की है। इसमें उन्होंने कहा कि मालीवाल झूठे आरोप लगाकर उन्हें फंसाने की कोशिश कर रही हैं। शिकायत में कहा गया है कि जब स्वाति मालीवाल केजरीवाल से मिलने गई थीं तो उन्होंने मुख्यमंत्री आवास पर उनके साथ मारपीट की थी। विभव ने इसकी एक कॉपी पुलिस उपायुक्त को भी भेजी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button