एलजीबीटी समुदाय ने निकाली अवध गौरव यात्रा

हिंसा और भेदभाव के विरोध में जमकर की नारेबाजी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ की सडक़ों पर एलजीवीटी समुदाय के लोगों का मजमा लगा। लखनऊ में एलजीबीटी के लोगों ने अवध गौरव यात्रा 2023 निकाली। इस दौरान सडक़ों पर उतरे एलजीबीटी के लोगों ने जमकर नारेबाजी की। उन्होंने अपने अधिकारों को लेकर सडक़ पर जमकर नारेबाजी की। ये गौरव यात्रा हर साल इस समुदाय द्वारा निकाली जाती है।
इसी कड़ी में निकली अवध गौरव यात्रा 2023 इस यात्रा का सातवां संस्करण थी। अप्रैल के महीने में हर साल यह गौरव यात्रा निकलती है जिसमें एलजीबीटी के सैंकड़ों लोग शामिल होते हैं। लखनऊ में दैनिक जागरण चौराहे से 1090 चौराहे तक निकाली गई इस अवध गौरव यात्रा में हिंसा और भेदभाव के विरोध में जमकर नारेबाजी हुई।
प्रदेश भर से सैकड़ों की संख्या में एलजीबीटी समूह के लोग लखनऊ पहुंचे और इस यात्रा में शामिल हुए। एलजीवीटी के झंडे तले इस समुदाय के सैंकड़ों लोग इकठ्ठा हुए और अपने हक-अधिकारों को लेकर लोगों को जागरूक किया।
दरअसल, एलजीबीटी लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर का संक्षिप्त स्वरूप है। 1990 के दशक के बाद से यह इन समुदायों के अधिकारों की बात का एक मंच बन चूका है। यह एक अभियान की तरह है जो सामान्य रूप, कामुकता और लिंग पहचान के लिए एकछत्र शब्द के रूप में कार्य करता है।

Related Articles

Back to top button