कांग्रेस तानाशाही और सांप्रदायिकता से जोरदार तरीके से लड़ेगी: राहुल

बोले- हम सत्याग्रही, भाजपा और आरएसएस सत्ताग्रही हैं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस के लोग सत्याग्रही हैं, जबकि भाजपा-आरएसएस के लोग ‘सत्ताग्रही’ हैं। कांग्रेस सांसद ने चीन को भारत से बड़ी अर्थव्यवस्था बताने के बारे में विदेश मंत्री जयशंकर के बयान को कायरतापूर्ण बताते हुए कहा, आजादी के आंदोलन के दौरान ब्रिटेन के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था कहीं नहीं थी, लेकिन इससे आजादी के आंदोलन पर कोई फर्क नहीं पड़ा। राहुल ने कहा-पीएम ने संसद में बयान दिया कि उन्होंने कुछ लोगों को लेकर लाल चौक पर तिरंगा फहराया था।
आपने लोगों से भारतीय तिरंगे के प्रति प्यार छीन लिया, हमने उनमें वह प्यार फिर से जगाया। कांग्रेस ने कहा कि वह विधानसभाओं और संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। कांग्रेस ने यह वादा करते हुए कि वह यह सुनिश्चित करते हुए कानून पारित करने का प्रयास करेगी कि यह एक समावेशी आरक्षण है जो पिछड़े, दलित और युवा महिलाओं के लिए होगा।

देशव्यापी विरोध की तैयारी

अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर सरकार पर अपने हमले को तेज करने के लिए कांग्रेस ने अपनी राज्य इकाइयों को राज्यों में विभिन्न स्तरों पर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए कहा है। कांग्रेस महासचिव और संगठन प्रभारी के सी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी ने अपना आंदोलन तेज करने और इस मुद्दे को सीधे लोगों के बीच ले जाने का फैसला किया है। वेणुगोपाल ने कहा कि सभी प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) को सभी जिलों में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने के लिए कहा गया है, जिसे राज्य के वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे और इसके बाद सभी राज्य इकाइयां विभिन्न स्तरों पर आंदोलनकारी गतिविधियों का आयोजन करेंगी।

‘भारतीय जनता पार्टी और संघ के खिलाफ जंग और तेज होगी’

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने महाधिवेशन के समापन संबोधन में कहा, भाजपा-आरएसएस के साथ विचारधारा की लड़ाई आगे और तेज होगी। उन्होंने मित्रवादी पूंजीवाद (क्रोनी कैपिटलिज्म) से देश को बचाने का भी आह्वान कांग्रेस कार्यकर्ताओं से किया। कहा, पीएम मोदी देश का पैसा एक व्यक्ति को दे रहे हैं। कुछ लोग मिलकर देश की संपदा लूट रहे हैं।

‘कार्यकर्ताओं में साहस सरकार को देंगे चुनौती’

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, पार्टी कार्यकर्ताओं में सरकार के खिलाफ संघर्ष का साहस है और आज यह साहस प्रदर्शित करने का समय आ गया है। लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों से लोगों को उम्मीदें हैं, लेकिन सबसे अधिक उम्मीदें कांग्रेस से है।

किसानों को दिलाएंगे एमएसपी कानून की गारंटी

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन समाप्त, घोषणा पत्र भी किया जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। किसानों और कृषि श्रमिकों को कांग्रेस अपनी नीतियों के केंद्र में रखेगी और नीतियां सिर्फ उत्पादन लक्ष्य हासिल करने तक सीमित नहीं रहेंगी। किसानों को कर्ज से राहत और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी जैसे उपायों से सुरक्षा प्रदान की जाएगी। पार्टी के 85वें महाधिवेशन के अंतिम दिन जारी घोषणापत्र रायपुर की हुंकार में यह बात कही गई। इसी के साथ वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के सरलीकरण का भी वादा किया गया।
कांग्रेस ने दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को एक बार फिर से अपने साथ जोडऩे के लिए पार्टी महाधिवेशन में वादों की झड़ी लगा दी। पार्टी ने कहा कि सत्ता में आने पर वह अनुसूचित जाति-जनजाति, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्रों को भेदभाव से बचाने के लिए एक विशेष कानून लाएगी। पार्टी महाधिवेशन में सामाजिक न्याय व अधिकारिता पर पारित प्रस्ताव में यह वादा किया गया है। इस कानून को रोहित वेमुला कानून नाम दिया जाएगा। इसके अलावा 4,000 किमी लंबी भारत जोड़ो यात्रा का श्रेय राहुल को दिया गया।

Related Articles

Back to top button