प्रोटीन-आयरन की तरह शरीर के लिए वसा भी जरूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि हम सभी स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करें, ऐसी चीजें जो कई प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हों। शरीर को बेहतर तरीके से काम करते रहने के लिए तमाम प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, वसा भी उनमें से एक है। हालांकि माना जाता रहा है कि वसा के सेवन से शरीर में चर्बी की मात्रा बढऩे लगती है। वसा हमारे शरीर के लिए जरूरी है, यह भी दो प्रकार का होता है- हेल्दी फैट और अनहेल्दी फैट। हमें जरूरत होती है हेल्दी फैट की, हालांकि ज्यादातर लोग इसके लाभ से अनजान होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में है विशेष भूमिका

हेल्दी फैट को डाइट्री फैट भी कहा जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार से यह आपके हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन जब आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके आहार में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट की मात्रा हो। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम कर सकता है।

किन चीजों में होती है हेल्दी फैट की मात्रा?

आहार में कई चीजों के माध्यम से शरीर के लिए आवश्यक हेल्दी फैट की पूर्ति की जा सकती है। स्वाभाविक रूप से फैटी मछलियां जैसे सैल्मन, मैकेरल आदि ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं। एवोकाडो को हृदय रोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है इसका एक कारण इसमें मौजूद स्वस्थ वसा की मात्रा है। नट्स और सीड्स। ऑलिव ऑयल-बीन्स।

हेल्दी फैट क्या होता है?

फैट्स भी एक प्रकार के पोषक तत्व हैं और प्रोटीन-आयरन की तरह ही हमारे शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने, विटामिन को अवशोषित करने और हृदय-मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। हेल्दी फैट्स जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स कई प्रकार के रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते है। हम सभी को आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए जो गुड फैट के अच्छे स्रोत हों।

हेल्दी फैट क्यों जरूरी हैं?

जिस प्रकार से मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन और रक्त की मात्रा को व्यवस्थित रखने के लिए शरीर को आयरन की जरूरत होती है, उसी प्रकार से हमारे लिए हेल्दी फैट भी बहुत जरूरी हैं। आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करने से होने वाले लाभ को लेकर किए गए अध्ययनों में पाया गया है कि यह हृदय रोगों के विकास के जोखिम को कम करने, ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने, रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने और शरीर में इंफ्लामेशन को कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button