शराब तस्कर, दो सिपाहियों का कातिल… कौन है जाहिद, जिसका यूपी में हुआ एनकाउंटर?

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एसटीएफ और स्थानीय पुलिस की शराब तस्कर से मुठभेड़ हो गई. पुलिस एनकाउंटर में शराब तस्कर जाहिद की मौत हो गई. उस पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था. एसटीएफ और गाजीपुर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में मारा गया बदमाश जाहिद उर्फ सोनू शराब तस्कर था. वह दो आरपीएफ जवानों की हत्या में वांछित था. एसटीएफ और पुलिस की संयुक्त टीम ने उसे शराब तस्करी करते समय पकडऩा चाहा. लेकिन, उसने टीम पर फायर कर दिया. पुलिस की जबावी कार्रवाई में वह ढेर हो गया.
पुलिस और बदमाश जाहिद की मुठभेड़ जिले के दिलदारनगर थाना क्षेत्र के जमानिया-दिलदारनगर रोड पर हुई. जाहिद उर्फ सोनू बिहार के पटना के फुलवारीशरीफ का रहने वाला था. वह शातिर बदमाश था और उस पर किडनैप, मारपीट, शराब तस्करी से संबंधित कई मामले दर्ज थे. उसके खिलाफ बिहार के पटना, फुलवारी शरीफ, गहमर और दानापुर थानों में भी कई केस दर्ज थे. यह 20 अगस्त की रात ट्रेन में शराब की तस्करी करते समय आरपीएफ की दो जवानों की हत्या की वारदात का मुख्य सरगना भी था.
गाजीपुर से गुजर रही बाड़मेर एक्सप्रेस में 20 अगस्त की रात 2 आरपीएफ जवानों की ट्रेन से फेंक कर हत्या कर दी गई थी. मृतक आरपीएफ के दो सिपाही जावेद और प्रमोद पटना ट्रेनिंग के लिए जा रहे थे. इसी दौरान कुछ बदमाशों ने कुछमन रेलवे स्टेशन के आसपास ट्रेन में चेन पुलिंग कर शराब तस्करी की कोशिश की. इसका विरोध आरपीएफ जवान जावेद और प्रमोद ने किया तो शराब तस्करों ने मारपीट कर उन्हें चलती ट्रेन से बाहर फेंक दिया, जिससे दोनों सिपाहियों की मौत हो गई. घटना के बाद गहमर थाने में दोनों सिपाहियों की हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया. इनमें आरपीएफ जवान जावेद गाजीपुर के दिलदारनगर इलाके के देवता गांव के रहने वाले थे, जबकि प्रमोद बिहार के आरा जिले का रहने वाले थे.
पुलिस ने तफ्तीश शुरू की जिसमें शराब तस्कर का गिरोह सामने आया. घटना का खुलासा और हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ, आरपीएफ, जीआरपी और गाजीपुर पुलिस जुट गई. पुलिस की संयुक्त टीम ने वारदात में शामिल पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. उनसे पूछताछ में मालूम चला कि जाहिद उर्फ सोनू इस घटना का मास्टर माइंड है. वह पुलिस की पकड से फरार चल रहा था. उसकी गिरफ्तारी के लिए बदमाश जाहिद पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया. पुलिस की टीम जाहिद की तलाश में जुट गई.
सोमवार को पुलिस की टीम को सूचना मिली कि बदमाश जाहिद दिलदारनगर गहमर रेल लाइन के किनारे शराब तस्करी के लिए खड़ा है. पुलिस ने उसकी घेराबंदी कर दी. बदमाश जाहिद ने पुलिस पर फायरिंग कर दी, जिसमें दो कांस्टेबल घायल हो गए. पुलिस टीम ने जवाबी कार्रवाई करते हुए जाहिद पर फायरिंग की, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पुलिस ने जाहिद की जब तलाशी की तो उसके पास से एक पिस्टल बरामद हुआ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button