महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा: अजब हाल प्रश्न पत्र से सवाल गायब, उत्तर लिखे मिले

मुंबई। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षाएं कल यानी 21 फरवरी 2023 से शुरू हो गई है। परीक्षा के पहले ही दिन ड्रामा देखने को मिला है। कल पहले ही दिन अंग्रेजी के पेपर में 6 नंबर के गलत प्रश्न छप गए। 2-2 नंबर के 3 सवाल गायब थे इनकी जगह मॉडल आंसर-शीट छपे थे। इसके बाद गलत सवालों को लेकर छात्र और पैरेंट्स मांग कर रहे हैं कि उन्हें 6 माक्र्स बोर्ड की तरफ से मिलना चाहिए। पैरेंट्स का कहना है कि अगर दोबारा परीक्षा करवाती है तो छात्रों का समय बर्बाद होगा। फिर से तैयारी करनी होगी और आगे की परीक्षा पर इसका असर पड़ेगा।
महाराष्ट्र बोर्ड में लगभग 14.50 लाख छात्र परीक्षा दे रहे हैं। इसमे लगभग 8 लाख छात्र है बाकि छात्राएं है। वहीं एक मामला पेपर लीक का भी सामने आया है। महाराष्ट्र के यवतमाल में मुकुटबन परीक्षा केंद्र पर पर्चा बंटते ही 10 मिनट के भीतर बाहर लोगों के मोबाईल पर घूमने लगा। केंद्र के प्रभारी समेत अन्य दो पर स्नढ्ढक्र दर्ज हो गईं हैं।
महाराष्ट्र बोर्ड इस साल राज्य में ‘कॉपी फ्री बोर्ड एग्जाम’ कैम्पेन चला रही है। इसके लिए बोर्ड की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस साल बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए मुख्य केंद्रों से सभी परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पत्रों को ले जाने और वितरण के लिए मोबाइल फोन के माध्यम से वीडियो के रूप में रिकॉडिंग की जा रही है।
बोर्ड की ओर से प्रश्नपत्रों वाले वाहनों में जीपीआरएस सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही, पेपर लीक न हो इसलिए परीक्षा शुरू होने से दस मिनट पहले प्रश्नपत्रों का वितरण नहीं कर छात्रों को परीक्षा के अंत में दस अतिरिक्त मिनट का समय दिया जा रहा है।
महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से 21 फरवरी को इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की गई। महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के दौरान बड़ी लापरवाही की घटना सामने आई है। परीक्षा में छात्रों को मिलने वाले पेपर में 6 अंकों के सवाल की जगह 2-2 अंकों के 3 सवालों की आंसर-शीट छपे थे।
अहमदनगर के पाथर्डी में नकल कराने के नाम पर एजेंट ने विद्यार्थी और अभिभावकों से 70 हजार रुपए इक_ा कर लिए। नकल नहीं करा पाने पर अभिभावकों ने एजेंट को जमकर पीटा। हालांकि इसमें कोई मामला दर्ज नहीं हुआ।

Related Articles

Back to top button