महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, गाय को दिया ‘राज्यमाता-गौमाता’ का दर्जा 

महाराष्ट्र में चुनाव से पहले सोमवार (30 सितम्बर) को एकनाथ शिंदे सरकार ने बड़ा फैसला लिया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई है। चुनाव से पहले महाराष्ट्र में सभी पार्टी के नेता जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। वहीं इस बीच महाराष्ट्र में चुनाव से पहले सोमवार (30 सितम्बर) को एकनाथ शिंदे सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने गाय को राज्यमाता का दर्जा दिया है। महायुती की सरकार ने इसे लेकर बड़ी घोषणा की है। मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को कैबिनेट बैठक में सरकार ने यह फैसला लिया है। वहीं चुनाव से पहले शिंदे सरकार का ये बड़ा निर्णय माना जा रहा है। इस ऐतिहासिक कदम को लेकर सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है।

इसके साथ ही आदेश में कहा कि गाय को भारतीय संस्कृति में वैदिक काल से महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। गाय का महत्व न केवल धार्मिक है, बल्कि चिकित्सा और कृषि में भी गाय के कई फायदे देखने को मिलते हैं। सरकार के मुताबिक वैदिक काल से भारतीय संस्कृति में देशी गाय की स्थिति, मानव आहार में देशी गाय के दूध की उपयोगिता, आयुर्वेद चिकित्सा, पंचगव्य उपचार पद्धति तथा जैविक कृषि प्रणालियों में देशी गाय के गोबर एवं गोमूत्र के महत्वपूर्ण स्थान को ध्यान में रखते हुए, यह देशी गायों को अब से “राज्यमाता गोमाता” घोषित करने की मंजूरी दी गई।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार का यह निर्णय राज्य के कई धार्मिक और सामाजिक संगठनों द्वारा सराहा गया है।
  • गौमाता को राज्य माता का दर्जा देने का यह फैसला न केवल सांस्कृतिक महत्व को रेखांकित करता है, बल्कि समाज में गौमाता के प्रति सम्मान बढ़ाने का भी प्रयास है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button