सर्दियों में यहां बनाएं घूमने का प्लान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत में घूमने के लिए एक से बढक़र एक खूबसूरत जगहें हैं। अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो सर्दियों में शिमला मनाली मसूरी आदि जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे होंगे। इन जगहों के अलावा भी भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप सर्दियों में जाने का प्लान बना सकते हैं। विदेशी पर्यटक भी यहां के खूबसूरत नजारों को लुत्फ उठा सकते हैं। सर्दियों में जहां कुछ लोग घर में बैठकर गर्म चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इस मौसम में प्रकृति की खूबसूरत वादियों का आनंद लेना चाहते हैं। अगर आप इस मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस मौसम में घूमने के शौकीन लोग हिमाचल प्रदेश से लेकर कन्याकुमारी तक बहुत सी खूबसूरत जगहों का दीदार कर सकते हैं। और घूमने का मजा ले सकते हैं।

तवांग (अरूणाचल प्रदेश)

उत्तर पूर्वी भारत में स्थित तवांग तक पहुंचना जरा मुश्किल है, लेकिन एक बार यहां पहुंचने पर बर्फ से ढके खुबसूरत हिमालय, वहां के प्राचीन मठों और शानदार घाटियों को देखकर अपका वहां तक पहुंचने का प्रयास सफल होगा।

रण ऑफ कच्छ (गुजरात)

रात के समय ठंड में रेत पर सैर करने का लुत्फ उठाना है, तो कच्छ का रुख जरूर करें। दो महीने तक चलने वाला सांस्कृतिक उत्सव जिसे कच्छ महोत्सव भी कहा जाता है। इसमें मिलने वाले पारंपरिक भोजन, रेगिस्तानी सफारी, हस्तशिल्पकारी के नमूने , फिल्मी सितारों को देखना आदि सभी बहुत ही मनमोहक होता है। ये महोत्सव विश्व प्रसिद्ध है।

कुर्ग

भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कर्नाटक में स्थित कुर्ग सर्दियों में घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है। कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित यह जगह शांतिप्रिय लोगों की पहली पसंद है। धुंध भरे वातावरण में झर-झर झरते राजसी झरने और कॉफी के बागान किसी वंडरलैंड से कम नहीं है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ देखना चाहते हैं, तो इस जगह का सैर जरूर करें।

वाराणसी

पवित्रता की नगरी काशी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यहां स्थित घाटों से खूबसूरत सुबह और शाम को देखना, गंगा नदी पर बाहर से आए साइबेरियन पक्षियों की उड़ान, संध्या आरती, मंदिर, भक्ति के डूबे लोग, ठंडी हवा उसमें घुलते मंदिरों से आती घंटियों की ध्वनि के साथ मधुर श्लोक मनमोहक होते हैं, जो तन और मन दोनों को तृप्ति देते हैं।

पुडुचेरी

समुद्र तटीय पुडुचेरी शहर फ्रांसीसी शहर जैसा दिखता है। यहां के ऑस्टेरी झील पर देशी और प्रवासी पक्षियों को देखना बहुत ही सुकून भरा होता है। यहां फ्रांसीसी खाने से लेकर वॉटर स्पॉर्ट्स में हाथ आजमाने के लिए यहां जरूर जाएं।

Related Articles

Back to top button