ब्रेकफास्ट में बनाएं हींग और जीरे का आलू पराठा, देखें आसान विधि

Make healthy, asafoetida and cumin aloo paratha in breakfast, see easy recipe

4पीएम न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। पराठा ब्रेकफास्ट के लिए सबसे बेहतरीन होता है। इससे आपकी भूख भी मिट जाती है और कई घंटों तक यदि कुछ न भी खाएं तो भी आपको ज्यादा भूख नहीं लगती। वैसे तो आपने कई तरह के पारठे खाए होगे। जैसे- गोभी पराठा, पनीर पराठा आदि, लेकिन आज हम आपको हींग-जीरा आलू पराठा के बारे में बताने जा रहे हैं। आप सबको पता होगा कि हींग के अनेक फायदे होते हैं। यह डाइजेशन को बेहतर बनाती है और इसका पराठा बनाया जाए तो भी आपकी सेहत को फायदा पहुंचेगा। हींग, जीरे और आलू से बनने वाला यह पराठा काफी स्वादिष्ट होता है। तो आइए आपको हींग-जीरा आलू पराठे बनाने की विधि के बारे में बताते है।

हींग, जीरे और आलू पराठा बनाने के लिए सामग्री

2 कप गेहूं का आटा
4 उबले आलू
2 हरी मिर्च
1/4 टीस्पून गरम मसाला
1 टीस्पून जीरा
1/4 टीस्पून चाट मसाला
1 टेबलस्पून हरा धनिया
1/4 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
एक चुटकी हींग
नमक स्वादानुसार
तेल जरूरत के अनुसार

विधि
सबसे पहले आलू मैश कर लें। फिर इसे मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें। तेल के गरम होते ही इसमें हींग और जीरा डालकर तड़काएं। अब आलू, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, चाट मसाला और नमक डालकर मिक्स कर 2 मिनट ढककर पकाएं। इसके बाद हरा धनिया डालकर गैस बंद कर दें।

अब एक बर्तन में आटा और नमक मिलाकर पानी डालते हुए नरम आटा गूंद लें। अब आटे की लोइयां तोड़ लें और पूरी जितना बेल लें। इसमें एक आलू वाली स्टफिंग की एक चम्मच रखकर लोई को पैक कर दें। लोई पर सूखा आटा लगाकर पराठे जितना बेल लें। मीडियम आंच पर तवे पर हल्का तेल डालकर गरम होने के लिए रख दें। अब पराठा डालकर दोनों तरफ तेल लगाकर करारा होने तक सेंक लें। इसी तरह से सारे पराठे तैयार कर लें। तो तैयार हैं हींग-जीरा आलू पराठा। इसे आप दही या रायते के साथ सर्व कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button