सर्दियों में बनाएं सेहतमंद गुड़ की खीर,जानिए इसकी पूरी रेसिपी

Make healthy jaggery kheer in winter, know its complete recipe

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। सर्दियों के मौसम में गुड़ खाना काफी लाभकारी और सेहतमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है ठंड के मौसम में गुड़ की खीर काफी पसंद की जाती है वैसे आमतौर पर घरों में चीनी से खीर बनाई जाती है, लेकिन ठंड के मौसम में गुड़ की खीर शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में मदद करती है. तो आप भी अगर इस सर्दी के मौसम में गुड़ की खीर का आनंद उठाना चाहते हैं तो आइए हम आपको गुड़ की खीर बनाने की रेसिपी के बारे में बताते है

गुड़ की खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

चावल – 1 कप
दूध – 2 लीटर
गुड़ – 125 ग्राम
हरी इलायची – 4
सूखे मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता) – 1 कप
चिरौंजी – 1 टेबल स्पून
केसर पत्ती – 1 चुटकी
घी – 1 टी स्पून

गुड़ की खीर बनाने की विधि

सबसे पहले आप चावल को लें और उसे धोकर 10 मिनट के लिए गलाकर रख दें. इसके बाद अब गहरे तले वाला एक बड़ा बर्तन लें और उसमें एक चम्मच घी डालकर मध्यम आंच पर रख दें. जब घी पिघल जाए तो आंच धीमी कर दें और उसमें इलायची डाल दें और दूध और आधा कप पानी डालकर गर्म करें. जब दूध में उबाल आने लगे तो उसमें पहले से रखे चावल को डाल दें और मध्यम आंच पर लगभग 20 मिनट तक इसे पकाएं. इस दौरान बड़े चमचे की मदद से खीर को चलाते रहिए जिससे वो बर्तन में न चिपके. अब इसमें कटे हुए सूखे मेवा डालकर लगभग 10 मिनट तक पकाएं.

इसके बाद आप गुड़ को लें और उसे अच्छी तरह से क्रश करके खीर में डाल दें और इसे चलाते हुए मिलाएं. इसके बाद लगभग 2-3 मिनट तक तेज आंच पर खीर को पकने दें. अब गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट गुड़ की खीर बनकर तैयार है. इसे सर्व करने से पहले इस पर पिस्ता की गार्निश करें. आप चाहें तो सूखे मेवे जैसे काजू और बादाम के टुकड़े भी गार्निश कर सकते है और फिर इसका आनंद उठा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button