घर पर आसानी से बनाएं लाजवाब मलाई पनीर, ये रही पूरी रेसिपी

Make wonderful Malai Paneer easily at home, here is the complete recipe

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। पनीर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है और पनीर से बनने वाली सब्जियों की लिस्ट लंबी है। ऐसी ही एक डिश मलाई पनीर है। जिसे खूब पसंद किया जाता है। मलाई पनीर का स्वाद लाजवाब होता है। इस रेसिपी की खास बात ये है कि ये स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में काफी आसान है।तो अगर आपने अब तक मलाई पनीर का स्वाद घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

मलाई पनीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

पनीर – 250 ग्राम
प्याज कटा – 1
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 टी स्पून
मलाई (क्रीम) – 1/2 कप
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

मलाई पनीर बनाने की विधि

सबसे पहले पनीर को लें और उसे चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटे हुए प्याज डालकर मध्यम आंच पर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद प्याज में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड के लिए और पकाएं। जब इस मिश्रण से कच्ची खुशबू आना बंद हो जाए तो गैस की फ्लेम धीमी कर दें और इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर दें।

अब मसालों 25-30 सेकंड तक पकाने के बाद इस मिश्रण में पहले से काटकर रखे गए पनीर के टुकड़ों को डाल दें और फिर करछी की सहायता से पनीर को मिश्रण में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें मलाई (क्रीम) डालकर चलाएं। इसे दो से तीन मिनट तक मध्यम आंच पर पकने दें। इसके बाद मलाई पनीर में कसूरी मेथी, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके 1-2 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट मलाई पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो गई है।

 

Related Articles

Back to top button