मणिशंकर के बयान ने फिर बढ़ाया सियासी तापमान

  • 1962 के चीन युद्ध को कथित आक्रमण कहने पर मचा बवाल
  • भाजपा ने कांग्रेस को घेरा बोली- चीन से प्यार क्या दर्शाता है
  • अय्यर ने माफी मांगी कांग्रेस ने किया किनारा
  • जयराम बोले- मूल कथन को गलत तरीके से बताया गया
  • पाकिस्तानी नेता फवाद चौधरी के बेतुके बयान पर मचा घमासान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अंतिम दौर का चुनाव 1 जून को है। अब प्रचार में मात्र एक दिन शेष रह गया है, पर नेताओं के सियासरी बयानबाजी में कोई कमी नहीं आ रही। अब कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर को 1962 में चीन की तरफ से हमले पर भी शक की बात पर बवाल मच गया है। हालांकि उनके बयान पर कांग्रेस ने किनारा भी कर लिया और कांग्रेस नेता ने माफी भी मांग ली। चूकि चुनाव चल रहे हैं ऐसे में उनके बयान को बीजपी ने तुरंत लपक लिया और कांग्रेस पर निशाना साध लिया। बीजेपी ने ये बयान उनकी निल्र्जता को दर्शाता है। वहीं कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि मणिशंकर अय्यरने बाद में गलती से और कथित आक्रमण शब्द का इस्तेमाल करने के लिए स्पष्ट रूप से माफी मांगी है। पार्टी मूल शब्दावली से खुद को अलग करती है। दरअसल,कांग्रेस के सीनियर नेता मणिशंकर अय्यर ने 1962 में हुए चीन के आक्रमण के लिए गलती से कथित शब्द का इस्तेमाल करने के लिए माफी मांगी।
देश के आम चुनाव में पाकिस्तान एक चुनावी मुद्दा बना हुआ है। वहीं, चुनाव के बीच पाकिस्तान के पूर्व मंत्री फवाद चौधरी हुसैन भी लगातार भारतीय राजनेताओं को लेकर टिप्पणी करते रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर लोकसभा चुनाव और पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर बयान दिया है। राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल की तारीफ करने वाले फवाद चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान में हर व्यक्ति चाहता है की मोदी चुनाव हार जाएं।

रिवीजनिज्म का एक निर्लज्ज प्रयास : अमित मालवीय

बीजेपी के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने अय्यर की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस की आलोचना की। उन्होंने ‘एक्स पर पोस्ट किया, ”मणिशंकर अय्यर ने नेहरूज फस्र्ट रिक्रूट्स नामक पुस्तक के विमोचन के दौरान एफसीसी में बोलते हुए 1962 में चीनी आक्रमण को ‘कथित बताया। यह ‘रिवीजनिज्म का एक निर्लज्ज प्रयास है। उन्होंने आरोप लगाया, ”नेहरू ने चीन के पक्ष में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट पर भारत का दावा छोड़ दिया, राहुल गांधी ने एक गुप्त समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीनी दूतावास से धन लिया और चीनी कंपनियों के लिए बाजार पहुंच की सिफारिश करते हुए रिपोर्ट प्रकाशित की, उनके आधार पर, सोनिया गांधी की संप्रग ने चीनी सामानों के लिए भारतीय बाजार खोल दिया, जिससे एमएसएमई को नुकसान पहुंचा और अब कांग्रेस नेता अय्यर चीनी आक्रमण पर लीपा-पोती करना चाहते हैं।

गलती के लिए माफी मांगता हूं : मणिशंकर

फॉरेन कॉरेस्पोंडेंट्स क्लब में एक कार्यक्रम के कथित वीडियो के मुताबिक, अय्यर ने एक किस्सा सुनाते हुए कहा,अक्टूबर 1962 में, चीनियों ने कथित तौर पर भारत पर आक्रमण किया। अय्यर ने अपने बयान के लिए अब माफी मांगी है। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, आज शाम ‘चीनी आक्रमण से पहले गलती से ‘कथित शब्द का इस्तेमाल करने के लिए मैं पूरी तरह से माफी मांगता हूं। पहले भी अपनी टिप्पणियों से विवादों को जन्म दे चुके अय्यर ने यह टिप्पणी एक पुस्तक ”नेहरूज़ फस्र्ट रिक्रूट्स के विमोचन के मौके पर की।

मोदी ने पाक नेताओं की टिप्पणी पर जताई चिंता

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के बीच पाकिस्तानी नेता फवाद चौधरी के बयानों पर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि ये जांच का विषय है कि पाकिस्तान के नेता हमारे देश के विपक्षी नेताओं की तारीफ क्यों कर रहे हैं।

उनकी उम्र को ध्यान में रखा जाना चाहिए : जयराम

इस विवाद के मद्देनजर जयराम रमेश ने सफाई दी, ”उनकी (अय्यर की) उम्र को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कांग्रेस उनके मूल कथन से खुद को अलग करती है। रमेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर मई 2020 में चीन की घुसपैठ के लिए उसे क्लीन चिट देने का भी आरोप लगाया।

केजरीवाल को झटका, 2 जून को करना होगा सरेंडर

  • सुप्रीम कोर्ट ने नहीं स्वीकारा अंतरिम जमानत बढ़ाने के लिए तुरंत सुनवाई का अनुरोध

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। यहां की रजिस्ट्री ने जमानत अवधि को सात दिन बढ़ाने की तुरंत सुनवाई की अपील खारिज कर दी है। अब केजरीवाल को दो जून को सरेंडर करना होगा। दिल्ली शराब नीति घोटाले में जमानत पर बाहर चल रहे दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत अवधि बढ़वाने की याचिका पर एक दिन पहले जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया था।
सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी से पूछा था कि जब जस्टिस दत्ता की पीठ पिछले हफ्ते बैठी हुई थी, तब याचिका क्यों दायर नहीं की गई थी? दिल्ली सीएम ने स्वास्थ्य आधार पर अपनी जमानत अवधि को सात दिन बढ़वाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की थी।

कोर्ट की टिप्पणी

केजरीवाल ने उनका वजन अचानक छह से सात किलोग्राम कम हो जाने के कारण कई चिकित्सकीय जांच कराने के लिए उच्चतम न्यायालय से अंतरिम जमानत की अवधि सात दिन बढ़ाने का अनुरोध किया था। न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की अवकाश पीठ ने केजरीवाल की अंतरिम याचिका को स्वयं सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया था और मुख्यमंत्री की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी से पूछा था कि याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए पिछले सप्ताह तब क्यों इसका उल्लेख नहीं किया गया।

बीजेपी नेता के काफिले की स्कॉर्ट गाड़ी ने दो लोगों को रौंदा, मौत

  • सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह की फॉच्र्यूनर से हुआ हादसा
  • लोगों में आक्र ोश, स्वास्थ्य केंद्र का किया घेराव, मौके पर फोर्स तैनात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा में अनियंत्रित बीजेपी नेता के काफिले की फॉच्र्यूनर गाड़ी ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। अन्य दो राहगीर गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिस फॉच्र्यूनर गाड़ी से हादसा हुआ है वह कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी करण भूषण सिंह के काफिले में शामिल थी।
गाड़ी पर पुलिस स्कॉर्ट लिखा हुआ है। हादसे में काफिले में शामिल फाच्र्यूनर गाड़ी भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं, गाड़ी के एयरबैग खुल गए। मौके से काफिले में शामिल सभी लोग फरार हो गए, घटना से लोगों में गुस्सा पनप गया। आक्रोशित लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का घेराव कर दिया। मौके पर भारी पुलिस फोर्स बुलाया गया है। हादसे की खबर मिलते ही मृतको के परिवार में कोहराम मच गया।

काफिले की गाड़ी हुई थी अनियंत्रित

भीषण हादसा कर्नलगंज थानाक्षेत्र के हुजूरपुर-बहराइच रेलवे क्रॉसिंग के पास हुआ है। बुधवार की सुबह कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी व मौजूदा बीजेपी सांसद बृज भूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह के काफिले में शामिल पुलिस स्कॉर्ट लिखी फॉच्र्यूनर गाड़ी अनियंत्रित हो गई। तेज रफ्तार गाड़ी ने बाइक में टक्कर मार दी। बाइक पर दो युवक सवार थे। हादसा इतना भीषण था कि बाइक सवार दोनों युवक कई मीटर दूर जा गिरे। गाड़ी की चपेट में दो राहगीर भी आ गए।

बाइक सवार दो युवकों की मौत

टक्कर के बाद गाड़ी के आगे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के बाद गाड़ी में सवार सभी लोग भाग गए. घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने हादसे का शिकार हुए सभी लोगों को स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने बाइक सवार रेहान खान और शहजाद खान को मृत घोषित कर दिया। वहीं, गंभीर रूप से घायल सीता देवी को रेफर किया गया है। मृतको के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button