नए साल से बदल जाएंगे कई नियम लैपटॉप पर नहीं चलेगा गूगल क्रोम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। साल 2022 के खत्म होने में चंद दिन शेष हैं। इसके बाद जनवरी से देशभर में कई नए नियम लागू किए जा रहे हैं। नए नियमों के दायरे में गूगल समेत कई कई टेक फ्रेंडली सर्विस शामिल होंगी। इन सभी बदलावों के बारे में हर किसी का मालूम होना चाहिए। वरना गूगल और ऑनलाइन पेमेंट यूजर्स को जोरदार नुकसान उठाना पड़ सकता है।
गूगल ने ऐलान किया है कि उसकी तरफ से विंडो 7 और 8.द्य के लिए जनवरी 2023 से नए क्रोम वर्जन का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इसका मतलब विंडो 7 और 8.1 वर्जन वाले लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। विंडो 7 और 8.1 के लिए ऑफिशियल सपोर्ट को बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में पुराने लैपटॉप में 1 जनवरी 2023 के बाद गूगल क्रोम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। उधर, कार्ड से पेमेंट के लिए कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट दर्ज करनी होगी। एक जनवरी 2023 से गूगल कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसी कार्ड डीटेल को सेव नहीं करेगा। ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट करने पर 1 जनवरी के बाद मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी। दरअसल ऐसा आरबीआई की गाइडलाइंस के तहत किया जा रहा है, जिससे ऑनलाइन पेमेंट को पहले से सुरक्षित बनाया जा सके।

बंद होगी गूगल की स्टेडिया गेमिंग सर्विस

गूगल अपनी क्लाउड गेमिंग सेवा स्टेडिया को बंद कर रहा है। यह सेवा 18 जनवरी, 2023 तक खिलाडिय़ों के लिए लाइव रहेगी। गूगल, गूगल स्टोर के माध्यम से खरीदे गए सभी स्टेडिया हार्डवेयर के साथ-साथ स्टेडिया स्टोर से खरीदे गए सभी गेम और ऐड-ऑन सामग्री को वापस कर देगा। गूगल ने स्टेडिया के ज्यादा पॉपुलर न होने की वजह से इसे बंद करने का निर्णय लिया है।

Related Articles

Back to top button