मौनी अमावस्या: श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। माघ मेले के प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर शनिवार को लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में डुबकी लगाई। देर रात से ही श्रद्धालुओं का रेला संगम तट पर उमड़ पड़ा। पौ फटते ही डुबकी शुरू हो गई। श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाने के बाद विधि विधान से मां गंगा का पूजन अर्चन कर दीपदान किया। कंपकंपाती ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं का आस्था भारी दिखी। लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखा। घाटों के अलावा पूरे माघ मेला में सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया है। पैदल के अलावा घुड़सवार पुलिस के जवान निगरानी कर रहे हैं। पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा जल पुलिस के जवानों की तैनी की गई। संगम जाने के सभी रास्ते पैक रहे।
मौनी अमावस्या पर शनिवार को सर्वार्थ सिद्धि योग में संगम पर मौन डुबकी लगेगी। इस बार शनि अमावस्या होने की वजह से इस स्नान पर्व पर डुबकी विशेष फलदायी होगी। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक मौनी अमावस्या शनिवार की सुबह 6:16 बजे से रविवार की रात 2:22 बजे तक रहेगी। इस बीच सर्वार्थ सिद्धि योग लग रहा है। ऐसे में पुण्य की डुबकी से मनसा , वाचा, कर्मणा तीनों तरह के पापों के शमन के योग हैं। ज्योतिषाचार्य पं. ब्रजेंद्र मिश्र के मुताबिक सुबह 8:33 से 9:52 बजे के बीच स्नान-दान का सबसे उत्तम मुहूर्त है।

बारिश ने लोगों की बढ़ाई मुसीबत

मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए उमड़े जन ज्वार के बीच आधी रात शुरू हुई बारिश ने लाखों श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ा दी। माघ मेला क्षेत्र में सडक़ों और पटरियों पर जमे बड़ी संख्या में लोग भीग कर ठिठुरते रहे। उधर, शिविरों में भी कई जगह पानी लग गया। इससे लोग ठंड के साथ बारिश की दोहरी मार का सामना करने के लिए मजबूर हो गए। रात करीब 11:30 बजे बारिश शुरू होने से माघ मेला क्षेत्र में आफत सी आ गई। करीब आधे घंटे तक हुई बारिश में शिविरों का हाल बेहाल हो गया।

कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान का लोगो जारी

बीजेपी सरकार की नीतियों पर बनाई चार्जशीट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी देशभर में भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। हालांकि कांग्रेस यहीं नहीं रुकने वाली है और भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ही पार्टी देशभर में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की शुरुआत करेगी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को दिल्ली में पार्टी के हाथ से हाथ जोड़ो अभियान का लोगो जारी किया। इसके साथ ही कांग्रेस ने केंद्र सरकार के खिलाफ एक चार्जशीट भी जारी की है, जिसमें केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की गई है।
केसी वेणुगोपाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि 130 दिनों की ऐतिहासिक यात्रा (भारत जोड़ो यात्रा) के दौरान हमने बड़ी संख्या में देश के लोगों से बात की। राहुल गांधी ने भी यात्रा के दौरान कई लोगों से चर्चाएं की। इतने लोगों से बातचीत के बाद हम समझ सकते हैं कि लोग मोदी सरकार से परेशान हैं। हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की शुरुआत 26 जनवरी से होगी। इस अभियान के तहत पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों से बात करेंगे और भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को लोगों तक पहुंचाएंगे।
कांग्रेस नेता ने कहा कि आज हमने मोदी सरकार के खिलाफ एक चार्जशीट भी जारी की है। साथ ही राज्यों की प्रदेश कांग्रेस कमेटी भी अपनी-अपनी राज्य सरकारों के खिलाफ भी चार्जशीट बनाएंगी। हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता और पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र के मतदाताओं के घर जाएंगे और उन्हें कांग्रेस की विचारधारा के बारे में बताएंगे। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जो संदेश दिया गया, उस संदेश को घर-घर पहुंचाया जाएगा। इस दौरान राहुल गांधी का एक पत्र लोगों को सौंपा जाएगा। साथ ही केंद्र सरकार की खामियां बताने वाली एक चार्जशीट भी बांटी जाएगी। इस अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी का लक्ष्य 26 जनवरी से लेकर 26 मार्च तक देश की ढाई लाख ग्राम पंचायतों, 6 लाख गांवों तक पहुंचने का है।

मॉस्को से गोवा आ रहे विमान को बम की सूचना पर किया गया डायवर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। रूस की राजधानी मॉस्को से गोवा आ रही एक चार्टर्ड फ्लाइट में बम की सूचना मिली है। विमान को इसके बाद उज्बेकिस्तान डायवर्ट किया गया। पुलिस के मुताबिक, विमान में 240 यात्री सवार हैं। बताया गया है कि यह फ्लाइट दक्षिण गोवा के दबोलिम एयरपोर्ट पर सुबह 4.15 बजे लैंड होने वाला था।
बताया गया है कि विमान में यात्रियों के अलावा सात क्रू के सदस्य भी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्लाइट यूएजेडवी 2463 जिसका संचालन अजुर एयर की तरफ से किया जाता है, उसे भारतीय हवाई क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही डायवर्ट कर दिया गया। अधिकारियों के मुताबिक, दबोलिम एयरपोर्ट निदेशक को रात करीब 12.30 बजे एक ईमेल के जरिए इस फ्लाइट में बम रखे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद ही इसे डायवर्ट कराया गया।

बारिश से पारा घटा, कोहरा छंटा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिली-एनसीआर में शुक्रवार को ठंड से राहत मिली। हालांकि, शनिवार सुबह से ही दिल्ल्-एनसीआ में बादल छाए हुए हैं। वहीं शुक्रवार क ी शाम यूपी के राजधानी में ाीभी कई जगहों पर बारिश हुई। वर्षा की वजह से कोहरे में कमी आई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली व यूपी के अलग-अलग इलाकों में दिन भर बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश पडऩे की भी उम्मीद है। वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को भी बारिश की संभावना जताई है।
वहीं, उत्तर प्रदेश में भी ठंड से राहत है। प्रदेश के कुछ जिलों में आज सुबह से कोहरा दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री रह सकता है। इसके अलावा बिहार के ज्यादातर जिलों में शनिवार और रविवार को मौसम साफ रहेगा। हालांकि, शाम होते ही बिहार के कई जिलों में ठंड का असर दिखाई देगा। उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी जारी है। जिसके कारण मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बता दें कि उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग समेत 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश में अभी बर्फबारी का दौर जारी रहेगा।

घंटों देरी से उड़ रहीं कई फ्लाइट, यात्री परेशान

देश की राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में शनिवार सुबह घना कोहरा देखने को मिला। घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम रही। दिल्ली में कोहरे का असर उड़ानों पर पड़ा है। कई फ्लाइट देरी से चल रही हैं। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। घने कोहरे के चलते कई फ्लाइट के समय में देरी हुई। कई यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button