मायावती का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, जातीय जनगणना को लेकर साधा निशाना !

उत्तर-प्रदेश में सियासी पारा हाई है। इस बीच बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने रविवार (25 अगस्त) को कांग्रेस पर तीखा हमला किया है। मायावती ने बाबा साहब बी आर अंबेडकर से लेकर...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में सियासी पारा हाई है। इस बीच बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने रविवार (25 अगस्त) को कांग्रेस पर तीखा हमला किया है। मायावती ने बाबा साहब बी आर अंबेडकर से लेकर कांशीराम और एससी एसटी आरक्षण को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जिक्र करते हुए लोगों से सावधान रहने की अपील की और कहा है कि अब इनको खुद अपने दम पर खड़ा होना होगा। इसके साथ ही बसपा सुप्रीमो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक्स पोस्ट में लिखा कि कल प्रयागराज में संविधान सम्मान समारोह करने वाली कांग्रेस पार्टी को बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के अनुयायी कभी माफ नहीं करेंगे, जिसने संविधान के मुख्य निर्माता बाबा साहेब को उनके जीते-जी व देहान्त के बाद भी भारतरत्न की उपाधि से सम्मानित नहीं किया है।

बसपा सुप्रीमो ने कांग्रेस नेता पर किया तीखा हमला

दरअसल,  कांग्रेस नेता राहुल गांधी बीते दिन प्रयागराज पहुंचे और ‘संविधान का सम्मान और उसकी रक्षा’ कार्यक्रम में शिरकत की।  कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि कि “90 प्रतिशत” लोग सिस्टम के बाहर बैठे हैं और उनकी भागीदारी के बिना देश नहीं चल सकता और इसके लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का बैरियर उखाड़ फेंकेंगे।

वहीं आरक्षण और जातीय जनगणना पर राहुल का यह बयान दिखाता है कि यह अब उनके लिए मुद्दा नहीं, बल्कि उनके जीवन का मिशन है। कांग्रेस नेता के इस बयान पर BSP सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पार्टी को निशाने पर लिया है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखी पोस्ट में उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इतने सालों तक सत्ता में रही तो उसने जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई?
इसके साथ ही मायावती ने कांग्रेस पार्टी को दोगले चरित्र की पार्टी करार देते हुए कहा कि यह कांग्रेस पार्टी ही है जिसने कभी भी बाबा साहब को सम्मान नहीं दिया, ना तो जीते जी ना ही मरणोपरांत उन्हें भारत रत्न दिया। इतना ही नहीं मान्यवर कांशीराम जी के निधन के बाद भी एक दिन का राजकीय शोक तक नही मनाया। मायावती ने कांग्रेस से सवाल किया है कि कांग्रेस पार्टी इतने सालों तक सत्ता में रही तो उसने जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई, जबकि BSP हमेशा से इसकी पक्षधर रही है।

कांग्रेस की चुप्पी को लेकर मायावती ने साधा निशाना

बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर कांग्रेस की चुप्पी को लेकर मायावती ने कहा कि ‘इतना ही नहीं, संविधान के तहत SC/ST को मिले आरक्षण में अब वर्गीकरण व क्रीमीलेयर के जरिए, इसे निष्प्रभावी बनाने व खत्म करने की चल रही साजिश के विरोध में कांग्रेस, सपा व BJP आदि का भी चुप्पी साधे रखना क्या यही इनका दलित प्रेम है, सचेत रहें। सपा व कांग्रेस आदि जैसी इन आरक्षण विरोधी पार्टियों के साथ अब किसी भी चुनाव में इनसे कोई गठबन्धन आदि करना क्या SC, ST व OBC वर्गों के हित में उचित होगा? यह कतई नहीं होगा ऐसे में अब इनको खुद अपने दम पर खड़े होना है, यही सलाह है।

राहुल गांधी ने’संविधान सम्मान सम्मेलन’ के दौरान देशव्यापी “जाति जनगणना” की मांग करते हुए कहा कि मैंने पूर्व मिस इंडिया की सूची देखी, लेकिन विजेताओं में कोई दलित, आदिवासी या ओबीसी नहीं मिला. उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग क्रिकेट या बॉलीवुड के बारे में बात करेंगे। कोई भी मोची या प्लंबर को नहीं दिखाएगा। यहां तक ​​कि मीडिया में शीर्ष एंकर भी 90 प्रतिशत से नहीं हैं।”

महत्वपूर्ण बिंदु

  • राहुल ने आरोप लगाया कि BJP कह सकती है कि वह जाति जनगणना की अपनी मांग के साथ देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं।
  • हम जानना चाहते हैं कि संस्थानों, कॉरपोरेट्स, बॉलीवुड, मिस इंडिया में कितने लोग 90 प्रतिशत से हैं।
  • मैं केवल यह कह रहा हूं कि 90 प्रतिशत लोगों की ‘भागीदारी’ नहीं है और इस पर रोक लगनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button