नीट एग्जाम पर विवाद, टेंशन में मोदी सरकार

बीजेपी राज में लगातार हो रहें पेपर लीक के मामले ने छात्रों और तैयारी कर रहे बच्चों के भविष्य को अंधकार में डाल दिया है... बीजेपी और मोदी के राज में आज तक कोई भी भर्ती परीक्षा पारदर्शी तरीके से नहीं हो पाई है... जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है... देखिए खास रिपोर्ट...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः देश में लोकसभा चुनाव संपन्न हो गए… नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार बैसाखी के सहारे सरकार बना ली… वहीं तीसरी बार मोदी के शपथ लेते ही देश के अन्दर आरजकता का माहौल व्याप्त है… आपको बता दें कि पांच मई को नीट का पेपर हुआ था… जिसका जून में परिणाम जारी हुआ जिसमें पंद्रह सौ तिरेसठ बच्चों को ग्रेस मार्क दिए गए थे… वहीं जब छात्रों ने इस तरह के परिणाम देखे तो सड़कों पर उतर आए और पेपर लीक होने को लेकर प्रदर्शन करने लगे… वहीं छात्रों का प्रदर्शन इतना बढ़ा कि विपक्ष भी सरकार को लगातार घेरने लगा… बीजेपी राज में लगातार हो रहें पेपर लीक के मामले ने छात्रों और तैयारी कर रहे बच्चों के भविष्य को अंधकार में डाल दिया है… बीजेपी और मोदी के राज में आज तक कोई भी भर्ती परीक्षा पारदर्शी तरीके से नहीं हो पाई है… जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है… वहीं मोदी समेत बीजेपी के तमाम नेता देश में शुसाषन की बात करते हैं… जो सिर्फ हवाहवाई नजर आ रहा है… वहीं लगातार हो रहें पेपर लीक मामले को लेकर विपक्ष लगातार हमलावर है… और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफा मांग रहा है… बता दें कि जब शिक्षा मंत्री देश में हो रहें किसी भी पेपर को पारदर्शी और निष्पक्षता पूर्वक नहीं करा पा रहें है… तो उनको अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए….

आपको बता दें कि नीट पेपर लीक मामले को लेकर देश को चौबीस लाख युवा सड़कों पर है… इस बीच यूजीसी नेट की परीक्षा मामले में भी पेपर लीक की जानकारी के चलते सरकार ने यूजीसी नेट की भी परीक्षा को रद्द कर दिया है…. जिसके बाद से नेट के छात्रों ने भी प्रदर्शन कर शुरू कर दिया है… छात्रों में सरकार के प्रति आक्रोश है… मोदी सरकार लगातार तीसरी बार सत्ता में रहने के बाद परीक्षा ले पहले पेपर लीक होने को रोकने में पूरी तरह से विफल है…. और मोदी आज तक कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं है… उनके पास छात्रों को लेकर कोई जवाब नहीं है… इसलिए मोदी नीट, नेट समेत कई पेपर लीक मामले को लेकर चुप है… अपनी नाकामी को छुपाने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने बीती रात नीट की होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया… जिससे छात्रों में आक्रोश व्याप्त है… मोदी सरकार किसी भी मुद्दे को लेकर एक्टिव नहीं है… और देश ते युवाओं का भविष्य अंधकार के गर्त में डूबता जा रहा है… आपको बता दें कि इन सभी मामलों के बीच विपक्ष काफी एक्टिव मोड में नजर आ रहा है… और सरकार की विफलताओं को लेकर लगतार सवाल खड़े कर रहा है… और शिक्षा मंत्री से इस्तीफा देने की मांग कर रहा है… वहीं जब शिक्षा मंत्री किसी भी पेपर को पारदर्शिता पूर्वक करानें में अक्षम है तो नैतिकता के आधार पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को अपना इस्तीफा दे देना चाहिए… और देश के युवाओं से माफी मांगनी चाहिए की हमारे शासन काल में एक भी परीक्षा सहीं ढ़ंग से नहीं हो पाई है…. जितनी भी परीक्षा हुई है… सभी के पेपर लीक हो गए है… मैंने अपने पद पर रहते हुए नकल माफियाओं से निजात नहीं दिला सका…

इस बीच कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने नीट पेपर लीक मामले में नरेंद्र मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया है…. प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी सख्त प्रतिक्रिया दी…. और उन्होंने लिखा कि देश के काबिल युवा अपना सबसे कीमती समय…. सारी ऊर्जा भाजपा के भ्रष्टाचार से लड़ने में गवां रहे हैं… और मजबूर मोदी जी सिर्फ तमाशा देख रहे हैं…. इसके आगे उन्होंने हाल के दिनों में लीक हुए पेपर का जिक्र करते हुए भी मोदी सरकार को घेरा…. प्रियंका ने लिखा, “NEET-UG पेपर लीक,  NEET पीजी पेपर रद्द, यूजीसी नेट परीक्षा रद्द… और फिर सीएसआईआर NET रद्द…. आज ये देश की कुछ सबसे बड़ी परीक्षाओं का हाल है…. वहीं प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि भाजपा राज में समूची शिक्षा का ढांचा माफिया-भ्रष्टाचारियों के हवाले हो चुका है…. लालची और चाटुकार किस्म के अयोग्य लोगों के हाथ में देश की शिक्षा… और बच्चों का भविष्य सौंप देने की राजनीतिक जिद… और अहंकार ने पेपर लीक, परीक्षा रद्द, कैंपसों से पढ़ाई-लिखाई का विलोप… और राजनीतिक गुंडागर्दी को हमारी शिक्षा-व्यवस्था की पहचान बना दिया है…. हालत ये हो गई है कि भाजपा सरकार साफ-सुथरे ढंग से एक परीक्षा तक नहीं करा सकती है…. इतना ही नहीं प्रियंका गांधी ने कहा कि आज युवाओं के भविष्य के सामने भाजपा सरकार एकमात्र सबसे बड़ी बाधा बनकर खड़ी हो चुकी है…. देश के काबिल युवा अपना सबसे कीमती समय, सारी ऊर्जा भाजपा के भ्रष्टाचार से लड़ने में गवां रहे हैं… और मजबूर मोदी जी सिर्फ तमाशा देख रहे हैं…

वहीं एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन पाने के लिए दिए जाने वाले एग्जाम नीट-यूजी में धांधली का मामला सामने आया…. इसके बाद शनिवार की रात में केंद्र सरकार ने नीट-पीजी की परीक्षा स्थगित कर दी…. साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डीजी सुबोध सिंह को पद से हटा दिया गया… अब इस मामले में विपक्ष लगातार केंद्र की एनडीए सरकार पर हमलावर है… जिसको लेकर महाराष्ट्र में शिवसेना यूबीटी के नेता आनंद दुबे ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से इस्तीफे की मांग की है…. नीट एग्जाम स्थगित किए जाने के फैसले के बीच उद्धव गुट के नेता ने कहा कि सरकार बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए परीक्षा नहीं करा पा रही है… ऐसे में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को तत्काल रूप से इस्तीफा दे देना चाहिए….. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार को पूरा सिस्टम बदलना होगा और अयोग्य अधिकारियों को पद से हटाना होगा….

आपको बता दें कि शिवसेना (यूबीटी) नेता आनंद दुबे ने कहा कि नीट पीजी का एग्जाम जो कि शनिवार को होने वाला था… उसे पोस्टपोन कर दिया गया है…. केवल एनटीए के अधिकारियों को हटाने से कुछ नहीं होगा… सरकार को पूरे सिस्टम में बदलाव लाना होगा…. सबसे पहले मौजूदा शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को इस्तीफा देना चाहिए… और उनकी जगह किसी योग्य को जिम्मेदारी दी जानी चाहिए…. अगर ऐसा नहीं होता है तो करोड़ों बच्चों को इसका नुकसान भुगतना पड़ेगा…. और सड़क पर उतर कर विरोध करने वाले नाराज छात्रों की संख्या और बढ़ेगी…. वहीं उद्धव ठाकरे गुट के नेता ने आगे कहा कि विपक्ष होने के तौर पर हम केवल डिमांड कर सकते हैं कि यह बड़ी जिम्मेदारी योग्य लोगों को ही देनी चाहिए…. और मौजूदा स्थिति के जिम्मेदार लोगों को तुरंत पद से हटाना चाहिए…. जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी के एग्जाम को स्थगित करने का फैसला लिया है…. यह परीक्षा रविवार 23 जून को होने वाली थी…. आपको बता दें कि परीक्षा के नई तारीख का ऐलान अभी नहीं किया गया है… हालांकि जल्द ही नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा….

इस बीच केंद्र सरकार ने पेपर लीक के आरोपों के बीच नीट एग्जाम करवाने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया है…. उनकी जगह एनटीए की जिम्मेदारी भारत व्यापार संवर्धन संगठन के अध्यक्ष प्रदीप सिंह खरोला को मिली है…. इस पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि नौकरशाहों में फेरबदल बीजेपी के जरिए खराब किए गए एजुकेशन सिस्टम की स्थानिक समस्या का समाधान नहीं है…. वहीं पेपर लीक मामले से जुड़ें सभी आरोपियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए… आपको बता दें कि खरगे ने दावा करते हुए कहा कि नीट घोटाले की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के शीर्ष स्तर के अधिकारियों के दरवाजे तक पहुंचती है…. सरकार ने सुबोध सिंह को हटाने के बाद उन्हें अगले आदेश तक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अनिवार्य प्रतीक्षा में रखा है…. नीट पेपर लीक को लेकर बिहार से लेकर गुजरात तक गिरफ्तारियां हुई हैं…. सरकार अभी तक इस बात पर कायम है कि वह दोबारा से नीट एग्जाम नहीं करवाने वाली है…. और नीट काउंसलिंग की भी तैयारी हो रही है….

आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि नीट घोटाले की जिम्मेदारी मोदी सरकार के शीर्ष अधिकारियों के दरवाजे तक पहुंच रही है…. नौकरशाहों में फेरबदल करना बीजेपी द्वारा बर्बाद की गई शिक्षा प्रणाली की समस्या का समाधान नहीं है… एनटीए को एक स्वायत्त निकाय के तौर पर पेश किया गया…. लेकिन असल में ये बीजेपी/आरएसएस के हितों को पूरा करने के लिए बनाया गया… पेपर लीक, भ्रष्टाचार, अनियमितताओं और शिक्षा माफिया की हमारे एजुकेशन सिस्टम में घुसपैठ हो चुकी है… छात्रों को न्याय दिलाने के लिए मोदी सरकार को जवाबदेह बनाना होगा…. अब नीट-पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है.. पिछले दस दिनों में चार परीक्षाएं या तो रद्द या फिर स्थगित कर दी गई हैं…. देर से की गई सफेदी की इस कवायद का कोई नतीजा नहीं है… क्योंकि अनगिनत युवा इससे पीड़ित होते रहेंगे…. जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को नीट पीजी परीक्षा को पोस्टपोन कर दिया…. वहीं ये एग्जाम रविवार 23 जून को होने वाला था…. सरकार की तरफ से कहा गया है कि… नई तारीखों का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा…. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की विश्वसनीयता पर हाल ही में लगे आरोपों के बाद एहतियाती उपाय के तौर पर एक रात पहले नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा स्थगित करने का ऐलान किया….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button