भूकंप के झटकों से कांपा मोरक्को, 296 लोगों की मौत, 7.2 तीव्रता से हिली धरती

नई दिल्ली। उत्तर अफ्रीकी देश मोरक्को में आए भूकंप में 200 से ज्यादा लोगों की मौत होने की खबर है। बताया जा रहा है कि मोरक्को में शुक्रवार देर रात 7.2 तीव्रता के झटकों से धरती हिल गई। इसमें कई इमारतें धरासाई हो गई। इनमें दबने से अब तक 296 लोगों के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि अभी कई लोग मलबे में दबे हुए हैं।
अमेरिका के राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक, इस इलाके में आया ये पिछले 120 साल का सबसे जबरदस्त भूकंप है। मोरक्को के स्टेट टेलीविजन के मुताबिक, भूकंप के झटके इनते तेज थे कि कई इमारतें धरासाई हो गईं। भूकंप महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। दहशत के चलते लोगों को खुले आसमान के नीचे रात गुजारनी पड़ी। स्थानीय समायानुसार ये भूकंप के झटके शुक्रवार रात 11।11 बजे महसूस किए गए।
मोरक्को में आए भूकंप के कई वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किए जा रहे हैं। जिनमें लोग डर से भागते हुए नजर आ रहे हैं। इस भूकंप का केंद्र एटलस पर्वत के पास इघिल नाम का एक गांव बताया गया है। ये गांव माराकेश शहर से करीब 70 किमी दूर स्थिर है। ये भूकंप जमीन की गहराई में 18।5 किमी नीचे महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि इस भूकंप से कई इमारतें मलबे और धूल में तब्दील हो गईं। इसके साथ ही यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल ऐतिहासिक माराकेच में पुराने शहर को घेरने वाली प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्से भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। शहर के पर्यटकों ने भी लोगों के चिल्लाने और रेस्तरां खाली करने के वीडियो पोस्ट किए।
मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7 मापी, जबकि अमेरिकी एजेंसी ने 19 मिनट बाद 4।9 तीव्रता के झटके की सूचना दी। बता दें कि शुरूआती मापों में भिन्नताएं आम हैं। उत्तरी अफ्ऱीका में भूकंप अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं। यहां 1960 में, अगादिर के पास 5।8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें हजारों लोगों की जान गई थी।
मोरक्को में आए भूकंप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया। पीएम मोदी के आधिकारिक एक्स हैंडल पर कहा, मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।

Related Articles

Back to top button