चुनाव से पहले नेताओं का आना-जाना जारी

नीतीश कुमार को एक और झटका अजय व फातिमी ने छोड़ी जदयू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की पहले चरण की अधिसूचना जारी हो गई है। इस बीच उत्तर से लेकर दक्षिण तक नेताओं के आने जाने का सिलसिला भी तेज हो गया। भाजपा हो, कांग्रेस हो या कोई अन्य दल सबमें आवाजाही लगी हुई। उधर चुनाव से पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार को एक और झटका लगा है।
जदयू चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। इसे लेकर डॉ कुमार ने बताया कि पार्टी में प्रजापति समाज को राजनीतिक स्तर पर उपेक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि कुम्हार प्रजापति समन्वय समिति के नेतृत्व में पटना के बाबू सभागार में आयोजित सम्मेलन में मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया था। लेकिन वे समाज को उपेक्षा करते हुए इसमें शामिल नहीं हुए थे। उन्होंने कहा कि इन सभी कारणों से आहत होकर मैं इस्तीफा दे रहा हूं। इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री व जदयू के राष्ट्रीय महासचिव अली अशरफ फातिमी ने जदयू से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपना त्यागपत्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भेज दिया। अपने त्यागपत्र में उन्होंने लिखा कि वह नैतिक मूल्यों की वजह से जदयू को छोड़ रहे हैं। अली अशरफ फातिमी के बारे में यह चर्चा है कि वह फिर से राजद का दामन थाम सकते हैं। वह मधुबनी या फिर दरभंगा से जदयू की टिकट पर चुनाव लडऩा चाहते थे।

राज्यपाल से भाजपाई हुईं तमिलिसाई सुंदरराजन

तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने बुधवार को एक बार फिर भाजपा का हाथ थाम लिया है। उन्होंने दो दिन पहले ही राज्यपाल पद से इस्तीफा दिया था। पुडुचेरी के राजभवन की तरफ से जारी बयान में उन्होंने इस केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल पद छोडऩे की भी जानकारी दी थी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया था, तेलंगाना की माननीय राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने तत्काल प्रभाव से अपना इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा भारत की माननीय राष्ट्रपति को भेज दिया गया है। अपने इस्तीफे के एलान के कुछ देर बाद उन्होंने कहा था कि उनके ऊपर ऐसा करने का कोई दबाव नहीं था। अब वह जनसेवा करना चाहती हैं। उन्होंने कहा था कि राज्यपाल के रूप में उन्होंने अपने कार्यकाल का आनंद लिया है। इस दौरान जब उनसे पूछा गया था कि उनका अगला कदम क्या होगा और क्या वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी? इस पर उन्होंने कहा था कि वह अपनी योजनाओं के बारे में बाद में बताएंगी।

झुकना झारखंडी के डीएनए में नहीं: कल्पना सोरेन

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन के भाजपा में शामिल होने पर कल्पना सोरेन ने प्रतिक्रिया दी है। पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना ने कहा कि स्वर्गीय दुर्गा दा (सीता सोरेन के पति) केवल हमारे बड़े भाई नहीं बल्कि पिता समान अभिभावक थे। उन्होंने आगे कहा कि किसी के सामने झुकना झारखंडी के डीएनए में नहीं है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कल्पना सोरेन ने बताया कि हेमंत सोरेन राजनीति में आना नहीं चाहते थे। हेमंत जी के लिए स्वर्गीय दुर्गा दा केवल बड़े भाई नहीं थे, बल्कि पिता समान अभिभावक थे। 2006 में शादी के बाद इस परिवार का हिस्सा बनकर मैंने हेमंत जी का बड़े भाई के प्रति सम्मान और समर्पण और दुर्गा दा का हेमंत के लिए प्यार देखा। पूर्व सीएम की पत्नी ने कहा कि जेएमएम पार्टी का जन्म समाजवाद और वामपंथ विचारधारा के समन्वय से हुआ है और यह सभी गरीबों की आवाज बनकर झारखंड में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने आगे कहा, हेमंत जी जेल गए। वह उसी ताकत से लड़ रहे हैं, जिस ताकत से बाबा और स्वर्गीय दुर्गा दा ने पूंजीवादों और सामंतवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। वे झुके नहीं थे। वैसे भी झारखंड समाज में हमने कभी भी पीठ दिखाकर या समझौता करके आगे बढऩा नहीं सीखा है। झुकना झारखंडी के डीएनए में नहीं है।

सांप के जहर सप्लाई मामले में दो और गिरफ्तार

नोएडा पुलिस ने जांच की तेज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। एल्विश यादव के बाद नोएडा पुलिस ने सांप के जहर मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मामले के सिलसिले में ईश्वर और विनय नाम के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। एल्विश यादव के बाद नोएडा पुलिस ने सांप के जहर मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मामले के सिलसिले में ईश्वर और विनय नाम के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बिग बॉस ओटीटी 2 के विजेता और यूट्यूबर एल्विश यादव की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने अपनी जांच तेज कर दी है। मामले में कई और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। नोएडा पुलिस पूछताछ के लिए कई बड़े नामों को नोटिस दे सकती है। मामले में अब तक सात को गिरफ्तार किया जा चुका है। 17 मार्च को, एल्विश को पांच अन्य लोगों के साथ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और सभी पर वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की धारा 120 ए (आपराधिक साजिश) के तहत आरोप लगाए गए। एल्विश को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एल्विश ने यह भी स्वीकार किया कि वह राहुल (सपेरे) सहित सभी गिरफ्तार आरोपियों से अलग-अलग रेव पार्टियों में मिला था और उनसे परिचित था।

हालांकि, उनके माता-पिता ने एक हालिया इंटरव्यू में ऐसी खबरों का खंडन किया है।

पंजाब: जहरीली शराब पीने से चार की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
संगरूर। पंजाब के संगरूर दिड़बा के नजदीकी गांव गुज्जरां में 150-150 रुपये में खरीदी शराब की पीने से छह व्यक्तियों की हालत बिगड़ गई। इनमें से जहां चार व्यक्तियों की मौत हो गई, वहीं दो सिविल अस्पताल संगरूर में जिंदगी व मौत के बीच जुझ रहे हैं। सभी व्यक्ति गांव में ही दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले हैं व गांव के ही किसी व्यक्ति से सस्ती शराब खरीदी थी। मरने वालों में दो सगे भाई है।
जानकारी अनुसार गांव में दिहाड़ी मजदूरी का काम करने वाले आधा दर्जन व्यक्तियों ने सोमवार व मंगलवार को गांव में अवैध तौर पर शराब बेचने वाले किसी व्यक्ति से शराब खरीदी थी। यह शराब पीने से निर्मल सिंह पुत्र जोरा सिंह (45), वीरपाल सिंह व जग्गी सिंह की सेहत खराब हो गई। जिन्हें बुधवार सुबह चार बजे के करीब सिविल अस्पताल संगरूर लाया गया, जहां हालत गंभीर होने के कारण निर्मल सिंह की मौत हो गई।

रिजिजू को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का अतिरिक्तप्रभार सौंपा गया

पशुपति पारस के इस्तीफे के बाद खाली था पद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन ने आज (20 मार्च) एक बयान में कहा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसमें कहा गया है कि पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
पारस ने मंगलवार (19 मार्च) को इस्तीफा दे दिया क्योंकि उन्होंने भाजपा पर बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे समझौते से बाहर करके उनकी राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (आरएलजेपी) के साथ अन्याय करने का आरोप लगाया था। उनकी घोषणा एक संवाददाता सम्मेलन में भाजपा के नेतृत्व वाले राजग द्वारा अपने सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा के एक दिन बाद आई और उनके गुट के दावों को नजरअंदाज करते हुए चिराग पासवान के नेतृत्व वाली एलजेपी (रामविलास) को पांच सीटें दी गईं। राष्ट्रपति भवन के बयान में कहा गया, भारत के राष्टï्रपति ने, प्रधान मंत्री की सलाह के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिपरिषद से पशुपति कुमार पारस का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है।
इसके अलावा, प्रधान मंत्री की सलाह के अनुसार, राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि किरण रिजिजू को उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाए।

अभिषेक बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट से राहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में टीएमसी अभिषेक बनर्जी को बड़ी राहत मिल गई है। दरअसल, ईडी ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन दिया है कि उन्हें 10 जुलाई तक कोई समन नहीं दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में अभिषेक बनर्जी के वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि उन्हें डायमंड हार्बर से लोकसभा चुनाव लडऩा है, उनके क्षेत्र के लिए 1 जून को मतदान होगा और इस वजह से उन्हें कैंपेन में ध्यान देने की जरूरत है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ईडी केस को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई 10 जुलाई तक के लिए टाल दी है. सुप्रीम के आदेश में प्रवर्तन निदेशालय की दलील को भी रिकॉर्ड किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि तब तक बनर्जी को तलब नहीं किया जाएगा।
बता दें कि 10 जुलाई 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षक भर्ती घोटाले में टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी को राहत देने से इनकार कर दिया था और इस मामले को रद्द किए जाने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया था। कोर्ट के इस फैसले के बाद शिक्षक भर्ती घोटाले में अभिषेक बनर्जी के खिलाफ ईडी की जांच चलती रही है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह जांच को बाधित नहीं करेगा।

कांग्रेस आयकर विभाग के खिलाफ कोर्ट पहुंची

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस ने उसके खिलाफ कर पुनर्मूल्यांकन की कार्यवाही किए जाने के विरोध में बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया। इस मामले का उल्लेख राजनीतिक दल के वकील ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष किया, जो इसे बृहस्पतिवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हुए।
पीठ में न्यायमूर्ति मनमीत पी एस अरोरा भी शामिल हैं। वकील ने कहा कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने चार साल का मूल्यांकन फिर से खोला है। साथ ही उन्होंने अदालत से याचिकाओं को बृहस्पतिवार के लिए सूचीबद्ध करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि तीन अलग-अलग वर्षों से संबंधित ऐसी तीन याचिकाएं आज सुनवाई के लिए पहले से ही सूचीबद्ध हैं। तत्काल सुनवाई का आग्रह स्वीकार करते हुए पीठ ने कहा, ठीक है अगर दोपहर साढ़े 12 बजे तक क्रम में है, तो इसे कल के लिए सूचीबद्ध करें। हाल में दिल्ली उच्च न्यायालय ने आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था।
न्यायाधिकरण ने आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस को 100 करोड़ रुपये से अधिक के बकाया कर की वसूली के लिए जारी नोटिस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।आकलन अधिकारी ने आकलन वर्ष 2018-19 के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया कर मांग की थी, जब पार्टी की आय 199 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई थी।

Related Articles

Back to top button