21 निवर्तमान भाजपा सांसदों पर दर्ज हैं हत्या के मामले

एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा

लोक सभा के 44 प्रतिशत निवर्तमान सदस्यों के खिलाफ आपराधिक मामले

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार निवर्तमान 514 लोकसभा सदस्यों में 225 (44 प्रतशित) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की घोषणा चुनावी हलफनामों में की है। सबसे चौंकाने वाला रिपोर्ट बीजेपी से संबंधित है।
रिपोर्ट के अनुसार, आपराधिक मामलों वाले निवर्तमान सांसदों में 29 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें हत्या, हत्या की कोशिश, साम्प्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देना, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों वाले निवर्तमान सांसदों में नौ के खिलाफ हत्या के मामले हैं। इसके अनुसार, इन सांसदों में पांच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा 28 निवर्तमान सांसदों ने चुनावी हलफनामों में अपने खिलाफ हत्या के प्रयास से जुड़े मामले दर्ज होने की घोषणा की है। इनमें से 21 सांसद भाजपा से हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी तरह, 16 निवर्तमान सांसद महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े आरोपों का सामना कर रहे हैं, जिनमें तीन के खिलाफ बलात्कार के आरोप हैं।

यूपी के कई सांसद आपराधिक आरोपों में घिरे

रिपोर्ट के अनुसार, राज्यवार आपराधिक मामलों में, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश के 50 प्रतिशत से अधिक सांसद आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। साथ ही, एडीआर के विश्लेषण में पाया गया है कि कुछ सांसदों के पास अरबों रुपए की संपत्ति है, जबकि अन्य के पास बहुत कम संपत्ति है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक संपत्ति की घोषणा करने वाले शीर्ष तीन सांसदों में नकुल नाथ (कांग्रेस), डी के सुरेश (कांग्रेस), और के. रघु राम कृष्ण राजू (निर्दलीय) शामिल हैं जिनके पास अरबों रुपए की संपत्ति है। रिपोर्ट में सांसदों की शैक्षणिक पृष्ठभूमि और उम्र आदि को भी रेखांकित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, 70 प्रतिशत सांसद स्नातक या उच्चतर शैक्षणिक योग्यता वाले हैं, जबकि सिर्फ 15 प्रतिशत निवर्तमान सांसद महिलाएं हैं।

पांच प्रतिशत उम्मीदवार अरबपति

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, उसने इन निवर्तमान सांसदों के हलफनामों के विश्लेषण में पाया कि इनमें से पांच प्रतिशत अरबपति हैं, जिनकी संपत्ति 100 करोड़ रुपए से अधिक है। एडीआर की रिपोर्ट में इन सांसदों की वित्तीय स्थिति का भी विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, बड़े राजनीतिक दलों में, भाजपा और कांग्रेस के सर्वाधिक संख्या में अरबपति सांसद हैं, हालांकि अन्य दलों के भी इस तरह के सांसदों की अच्छी-खासी संख्या है।

नरसिंह राव-चौधरी चरण सिंह समेत पांच विभूतियों को मिला भारत रत्न

राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत सरकार द्वारा चयनित पांच विभूतियों को भारत रत्न से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस के राष्टï्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अन्य नेता भी शामिल हुए।
राष्ट्रपति मुर्मू ने स्वतंत्रता सेनानी व पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व पीएम नरसिंह राव, पूर्व उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर और कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया है।
2020 से 2023 तक किसी को भी भारत रत्न नहीं दिया गया था, लेकिन 2024 के लिए केंद्र सरकार ने इन पांच विभूतियों को चुना। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह में केवल उप राष्ट्रपति लाल कृष्ण अडवानी को छोडक़र अन्य चार विभूतियों को मरणोपरांत भारत रत्न सम्मान दिया गया। पूर्व पीएम नरसिंह राव को भारत रत्न से सम्मानित करने के फैसले पर उनके पोते एनवी सुभाष ने केंद्र सरकार की सराहना की।

बढऩे लगी तपिश, एसी व कूलर की बढ़ी मांग

राजधानी व आसपास के जिलों में तापमान 36 डिग्री के पार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। होली के बाद से धीरे-धीरे यूपी में तापमान चढ़ता जा रहा है। सूरज की तपिश बढ़ते ही सडक़े सुनसान होने लगी हैं। बाजारों में कूलर, पंखे व एसी की डिमांड भी बढऩे लगी है। पिछले चार दिनों से गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। इससे राहत पाने के लिए लोगों को ठड़ी सहारा लेना पड़ रहा है। दोपहर में लू चलने जैसा माहौल बनने लगा है।
मार्च के अंतिम सप्ताह में जिस तरह से तापमान बढ़ा है उससे अप्रैल में भीषण गर्मी पडऩे की संभावना हो गई है। मार्च के आखिरी सप्ताह में अधिकतम तापमान औसत से पांच डिग्री अधिक पहुंच गया है। जिसके चलते अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री रहा। तापमान बढऩे से दोपहर में अधिक गर्मी रही। वहीं रात में भी गर्मी अपना एहसास कराने लगी है। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि उत्तर-पश्चिम की हवा चल रही है, जिससे हवा में गर्मी है। इसी कारण दिन और रात का तापमान बढ़ रहा है और औसत से चार से पांच डिग्री तापमान बढ़ रहा है। अप्रैल के पहले सप्ताह में ही तापमान के 40 डिग्री पहुंचने की आशंका है।

आक्रोश

राजनीतिक दलों के आयकर से छूट के बावजूद कांग्रेस को भेजे गए नोटिस के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन।

 

सरकारी गवाह के पिता को राजग से टिकट मिलने पर बवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आप नेता सौरभ भारद्वाज ने शनिवार को दिल्ली शराब नीति मामले में सरकारी गवाह बने राघव मंगुता रेड्डी के पिता को लोकसभा उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने के भाजपा सहयोगी टीडीपी के कदम पर सवाल उठाया।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी एक ऐसे व्यक्ति के लिए प्रचार करेगी जो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मुख्य गवाह है। उन्होंने कहा कि हमने आपको शरत रेड्डी के बीजेपी से रिश्ते के बारे में बताया था। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार होने के बाद उन्होंने बीजेपी को पैसा दान दिया था। आज हम बात कर रहे हैं वाईएसआरसीपी के पूर्व सांसद मगुंटा रेड्डी और उनके बेटे राघव मंगुता रेड्डी की।

देवरिया में सिलेंडर फटा, तीन बच्चों समेत चार की मौत

एक ही परिवार के थे चारों सदस्य

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। देवरिया के भलुअनी थाना क्षेत्र स्थित डुमरी गांव में शनिवार 30 मार्च की सुबह एक घर में गैस सिलेंडर फट गया। गैस सिलेंडर फटने से चार लोगों की मौत हो गई है जिसमें एक महिला और तीन बच्चे शामिल है।
सिलेंडर फटने के कारण घर में आग लग गई। सिलेंडर फटने का धमाका इतना तेज था कि इससे कमरे की छत और दीवारें भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि डुमरी गांव स्थित एक घर में आग लगने की जानकारी मिली। मौके पर पहुंची टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। इस हाथ में महिला और उसके तीन बच्चों की जिंदा चलकर मौत हो गई है। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने बताया कि गांव के निवासी शिवशंकर गुप्ता सुबह कहीं जाने की तैयारी कर रहे थे। करीब चार बजे जब उनकी पत्नी आरती चाय बना रही थीं, तभी सिलेंडर फट गया। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान आरती देवी (42), उनकी बेटी आंचल (14), सृष्टि (11) और बेटा कुंदन (12) के रूप में हुई है। घटना की सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। फॉरेंसिक और अग्निशमन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंचीं और जांच जारी है। पुलिस ने बताया कि संभवत: सिलेंडर में रिसाव के कारण यह घटना हुई होगी।

पुलिस जांच में जुटी

शुरुआती जांच में सामने आया है कि महिला गैस पर कुछ काम कर रही थी। इस दौरान सिलेंडर ने आग पकड़ ली और उसमें विस्फोट हो गया। यह विस्फोट इतना खतरनाक था कि आग पूरे घर में फैल गई। इसके बाद मौके पर फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया, जिस घटना स्थल से सैंपल कलेक्ट किए हैं और जांच में जुट गई है।

Related Articles

Back to top button