एनडीए संसदीय दल के नेता चुने गए नरेन्द्र मोदी

  • राजनाथ ने रखा प्रस्ताव, नीतीश व नायडू ने किया समर्थन
  • सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश, आज राष्ट्रपति को सौंपेंगे सभी दल समर्थन पत्र
  • रविवार को तीसरी बार फिर लेंगे पीएम पद की शपथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की शुक्रवार (7 जून) को बैठक हुई। इसमें सर्वसम्मति से नरेन्द्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया। उनके नाम का  प्रस्ताव भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने रखा है। जेपी नड्डा  व अमित शाह ने उनके प्रस्ताव का समर्थन किया। उनके नाम का अनुमोदन टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू, जदयू के नीतीश कुमार, एलजेपी के चिराग पासवान, हम के जीतन राम मांझी, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, शिवसेना के एकनाथ शिंदे, एनसीपी के अजित पवार व जनसेना के पवन कल्याण ने किया।
इस बैठक में एनडीए के सभी नव-निर्वाचित सांसद शामिल हुए। हालांकि इस बैठक के इतर यह भी चर्चा हो रही है कि इतने सारे दलों के साथ सरकार चलाना मोदी के लिए आसान नहीं होगा। क्योंकि टीडीपी व जदयू कुछ बड़े व अहम मंत्रालय मांग रहे हैं जिसकी सहमति बनाने में समय लगा। इसलिए शपथ ग्रहण जो 8 को होना था वह अब 9 को हो रहा है। उधर अब मोदी के संसदीय दल का नेता बनने के बाद सभी दल  राष्ट्रपति को अपना समर्थन पत्र देंगे। उसके बाद एनडीए अपनी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

देश चलाने के लिए सर्वसम्मति जरूरी : मोदी

एनडीए संसदीय दल के नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं इस विधानसभा कक्ष में उपस्थित सभी घटक दलों के नेताओं, सभी नवनिर्वाचित सांसदों और हमारे राज्यसभा सांसदों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। मेरे लिए ये ख़ुशी की बात है कि आज मुझे इतने बड़े समूह का स्वागत करने का अवसर मिला है। जो भी नेता जीतकर आये हैं वे बधाई के पात्र हैं। जिन लाखों कार्यकर्ताओं ने दिन-रात काम किया है, आज इस सेंट्रल हॉल से मैं उन्हें नमन करता हूं, नमन करता हूं। आज जब आप मुझे यह भूमिका दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि हमारे बीच विश्वास का पुल मजबूत है। यह रिश्ता विश्वास की मजबूत नींव पर है और यही सबसे बड़ी पूंजी है। हमारे देश में 10 राज्य ऐसे हैं जहां हमारे आदिवासी भाइयों की संख्या निर्णायक रूप से अधिक है, इन 10 राज्यों में से 7 में एनडीए सेवा दे रही है। चाहे गोवा हो या पूर्वोत्तर, जहां ईसाइयों की संख्या निर्णायक रूप से अधिक है, उन राज्यों में भी एनडीए को सेवा करने का मौका मिला है।

मजबूरी नहीं, प्रतिबद्धता है ये गठबंधन : राजनाथ सिंह

बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं ये स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि ये गठबंधन हमारी मजबूरी नहीं है, बल्कि हमारी प्रतिबद्धता है। पिछले 10 सालों में मोदी जी के नेतृत्व में देश की दिशा-दशा बदली है। 10 सालों में दुनिया को भी ये मालूम चल चुका है कि भारत विकसित होने के साथ-साथ दुनिया को नेतृत्व क्षमता भी दे सकता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई देना चाहता हूं। आज हम यहां एनडीए का नेता चुनने के लिए आए हैं। मेरा मानना है कि इन सभी पदों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का नाम सबसे उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि 1962 के बाद पहली बार कोई नेता तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेगा। हम लोग सौभाग्यशाली हैं कि मोदी जी जैसा प्रधानमंत्री हमें मिलने जा रहा है। मोदी की कार्यकुशलता और नेतृत्व क्षमता की वजह से हमारे एनडीए परिवार में भी वृद्धि हुई है।

पीएम मोदी को देते हैं हार्दिक बधाई: जेपी नड्डा

एनडीए संसदीय दल की बैठक में बीजेपी के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, हम प्रधानमंत्री को हार्दिक बधाई देते हैं, जिन्होंने हर पल देश की सेवा में बिताया। यही कारण है कि भारत आज इतिहास रच रहा है और एनडीए लगातार तीसरी बार बहुमत की सरकार बना रही है।

विपक्ष ने देश की सेवा नहीं की : नीतीश

नीतीश कुमार ने कहा कि अभी जो लोग इधर-उधर जीत गए हैं। वो सब लोग अगली बार हारेंगे। ये सब लोग (विपक्ष) बिना मतलब की बात कर रहे हैं। ये लोग कोई काम किए हैं। आज तक उन्होंने कोई काम नहीं किया है। देश की कोई सेवा नहीं की है। इस बार मोदी को जो मौका मिला है, उससे उन लोगों के लिए आगे कोई गुंजाइश नहीं रहेगा। देश और बिहार अब और आगे बढ़ेगा। बचा हुआ काम भी पूरा होगा। एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि जेडीयू नरेंद्र मोदी को एनडीए के संसदीय दल के नेता के तौर पर समर्थन देती है।

नीतीश के करीबी आनंद मोहन की दो बड़ी मांगें, रेल मंत्रालय और विशेष राज्य का दर्जा मांगा

सीएम नीतीश कुमार के करीबी और उनकी पार्टी की सांसद लवली आनंद के पति आनंद मोहन ने रेल मंत्रालय की मांग कर दी है। हमलोग रेल मंत्रालय की मांग करते हैं। रेल मंत्रालय की मांग पुख्ता मांग है। लगातार यह बिहार के हिस्से रहा है। एलएन मिश्रा, रामविलास विलास और नीतीश कुमार के जमाने से जो कार्य अधूरे हैं, उनको अगर पूरा करना है तो पिछड़े बिहार को रेल मंत्रालय चाहिए।

पीएम मोदी ने 10 सालों में कई पहल कीं : चंद्रबाबू नायडू

एनडीए संसदीय दल की बैठक में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू कहते हैं, हम सभी को बधाई दे रहे हैं क्योंकि हमने शानदार बहुमत हासिल किया है। मैंने चुनाव प्रचार के दौरान देखा है कि 3 महीने तक पीएम मोदी ने कभी आराम नहीं किया। दिन-रात उन्होंने आराम नहीं किया। उन्होंने उसी भावना के साथ शुरुआत की और उसी भावना के साथ समाप्त किया। आंध्र प्रदेश में हमने 3 सार्वजनिक बैठकें और 1 बड़ी रैली की और इससे आंध्र प्रदेश में चुनाव जीतने में बहुत बड़ा अंतर आया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button