नहीं बना नसीरुद्दीन शाह की बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

लखनऊ। प्रख्यात अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की बड़ी बेटी हिबा नसीरुद्दीन शाह का जन्म प्रमाण पत्र मौजूदा आवेदन पर नहीं बनेगा। नगर निगम स्तर से यह फैसला ले लिया गया और आवेदक को यह आवेदन पत्र वापस कर दिया। इसे तथ्यों को पूर्ण कर निर्धारित जोन में जमा करने पर जांच के लिए रखा जाएगा। इसके बाद इसे जारी करने पर निर्णय लिया जाएगा। यह जानकारियां देते हुए नसीरुद्दीन शाह के परिचित प्रोफेसर को आवेदन पत्र वापस कर दिया गया।
यह आवेदन नसीरुद्दीन शाह की ओर से अपने परिचित के जरिये भेजा गया था। जिसमें शपत्र पत्र मुंबई नीयर आफीसर क्लब निवासी सिने अभिनेता की बड़ी बेटी हिबा का जन्म प्रमाण पत्र मांगा गया। आवेदन के अनुसार 20 अगस्त 1970 को टीका राम नर्सिंग होम अलीगढ़ में हुआ है। चूंकि यह प्रमाण पत्र 53 वर्ष बाद मांगा गया है। इसलिए नियमानुसार इस पर एसडीएम से रिपोर्ट मांगी गई। मगर एसडीएम ने इसे तथ्यात्मक कमियों के आधार पर वापस कर दिया था। आवेदन करने आए प्रोफेसर के माध्यम से नगर निगम ने अपनी शर्तें उन्हें बता दी गईं। इसके आधार पर आवेदक ने अपनी ओर से शपथ पत्र दो गवाहों सहित दिया।
परिवार का शपथ पत्र व अन्य जरूरी दस्तावेज दिए थे। मगर इस बार भी आवेदक ने गलती कर दी थी। चूंकि जिस सेंटर प्वाइंट के नर्सिंग होम में जन्म होना बताया गया। वह जोन एक में है और आवेदक ने अपना आवेदन जोन चार में जमा किया था। तथ्यों की कमी और गलत जगह आवेदन जमा होने के कारण उसे यह कहते हुए वापस कर दिया कि नए सिरे से आवेदन तैयार करें। सभी जानकारियां साक्ष्यों व तथ्यों और कानून के आधार पर हों।
उसे सही जगह जोन एक में जमा करें। तब उसे जारी करने पर विचार होगा। पहले उसकी जांच होगी। अपर नगर आयुक्त राकेश यादव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह बात पहले ही तय हो गई थी। अब उन्हें उनका आवेदन पत्र भी वापस कर दिया गया है। अब वे सभी जरूरी साक्ष्यों व तथ्यों के साथ जोन एक में उसे जमा करेंगे, तब जांच के बाद उसके जारी करने पर निर्णय होगा।
मूल रूप से बाराबंकी के रहने वाले नसीरुद्दीन शाह ने खुद वर्ष 2016 में एएमयू आगमन के दौरान यह बात स्वीकारी कि वे 1967 से 70 तक एएमयू में पढ़े हैं। जब 2016 में वे आए थे तो उनके बड़े भाई जमीरुद्दीन शाह एएमयू के कुलपति थे। आवेदन के अनुसार उसी समय उनकी बड़ी बेटी हिबा का जन्म होना बताया गया है। इसके बाद 1982 में उन्होंने रत्ना पाठक शाह से शादी की है। हिबा पहली पत्नी की संतान हैं, जबकि दूसरी पत्नी से दो संतान हैं।

Related Articles

Back to top button