बिहार से जातिवार जनगणना की शुरुआत कराएं नीतीश : राजभर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के तलाक मिलने के बाद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष ओप्रकाश राजभर अपनी पार्टी के विस्तार में लगे हैं। उनका बसपा की ओर झुकाव होने के बाद जब मायावती के कोई रूचि ना लेने के साथ ही गठबंधन से इंकार करने पर अब राजभर नई राह की तलाश में हैं। इसी दौरान उन्होंने नीतीश कुमार से बिहार में जातिवार जनगणना की मांग की है। ओमप्रकाश राजभर ने अपनी मांग को लेकर एक वीडियो जारी किया है। उन्होंने कहा कि बिहार में तो अब महागठबंधन की सरकार बन गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अब बिहार से जातिवार जनगणना की शुरुआत कराएं। राजभर ने कहा कि जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस तो भाजपा को जातिगत जनगणना में बाधक बताते थे, मगर अब इन सभी पार्टियों की सरकार है तो उनको जाति जनगणना कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार की नई सरकार को अब जाति जनगणना शुरू कर देना चाहिए। इस मामले में सभी भाजपा को बाधक बताते थे, लेकिन अब तो बिहार में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस की सरकार है। अब इन सभी पार्टियों की सरकार है तो उन्हें जाति जनगणना जल्द शुरू कर देना चाहिए। अब तो आप स्वतंत्र हो गए हैं।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया राजभर ने कहा कि जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट की सरकार है तो मैं डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और सीएम नीतीश कुमार से आग्रह करूंगा कि अब तो आप स्वतंत्र हैं और बिहार से ही जातिगत जनगणना का ऐलान करिए। आप लोग मिलकर बिहार में जातिवार जनगणना छह माह में कराकर साबित करिए कि हम पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक को हिस्सा देना चाहते हैं, इनकी भागीदारी देना चाहते है। जातिगत जनगणना कराकर जिसकी जिनती संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी देना चाहते हैं।

लंदन उच्चायुक्त में झंडा फहराएंगे सांसद रवि किशन

गोरखपुर। सांसद रविकिशन इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस लंदन स्थित भारतीय उच्चायुक्त कार्यालय में झंडारोहण करके मनाएंगे। वह आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वहां आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। जानकारी देते हुए सांसद ने कहा कि लदंन के उच्चायुक्त कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में तिरंगा फहराना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने बताया कि लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में स्वतंत्रता दिवस के दिन नेवी शिप तरंगिनी कार्यक्रम आयोजित किया जाना है, जिसमें शामिल होने का आमंत्रण उन्हें प्राप्त हुआ है। स्वतंत्रता सप्ताह के पहले दिन ही 4725 रेलकर्मियों के घर झंडा फहर गया। 21 रेलवे स्टेशनों पर तिरंगा लहराने लगा है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने 46816 रेल कर्मचारियों को तिरंगा झंडा उपलब्ध करा दिया है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ 15 अगस्त तक सभी घरों और रेलवे स्टेशनों पर तिरंगा झंडा लहराने लगेगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे के 21 प्रमुख स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचे राष्टï्रीय ध्वज लहरा रहे हैं। अन्य सभी रेलवे स्टेशनों पर भी तिरंगा प्रमुखता से फहराए जाने का क्रम जारी है। पूर्वोत्तर रेलवे में 256 इंजनों में तिरंगा के स्टीकर लगाए गए हैं। 2688 कोचों में ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ का लोगों वाले स्टीकर लगाए गए हैं। 173 स्टेशनों पर 224 डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से ‘हर घर तिरंगा’ पर आधारित क्रियेटिव डिस्प्ले प्रदर्शित किए जा रहे हैं। 148 पोस्टरों, बैनरों एवं स्टीकरों के माध्यमों से लोगों को ‘हर घर तिरंगा’ के बेवसाइट की जानकारी दी जा रही है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम पूरी भव्यता से आयोजित किया जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों, इंजनों, गाड़ियों के कोचों, सरकारी भवनों, प्रतिष्ठानों, रेलकर्मियों के आवासों आदि पर तिरंगा फहराया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button