82 उम्मीदवारों का खारिज हुआ नामांकन पत्र

लोकसभा चुनाव के दूसरा चरण के लिए मतदान जारी है। आज (26 अप्रैल) 13 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव के दूसरा चरण के लिए मतदान जारी है। आज (26 अप्रैल) 13 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें मणिपुर बाहरी सीट के तहत कुछ विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान पहले चरण में हो चुका है, जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र में आज मतदान हो रहा है।

‘CM ममता बनर्जी को गिरफ्तार करना चाहिए’

संदेशखाली मामले में विदेशी हथियार मिलने के बाद से भाजपा ने ममता सरकार पर जमकर निशाना साधा है। जहां भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि बंगाल में आरडीएक्स जैसे विस्फोटक मिल रहे हैं और इनका इस्तेमाल भयानक राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में किया जा रहा है। ऐसे में तो तृणमूल कांग्रेस को आतंकवादी संगठन घोषित कर सीएम ममता बनर्जी को गिरफ्तार कर लेना चाहिए।

निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेगा अमृतपाल

खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह पंजाब की खडूर साहिब सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेगा। जिसकी जानकारी अमृतपाल की मां बलविंदर कौर ने दी है। और कहा है कि ये चुनाव वो किसी पार्टी के मंच पर नहीं बल्कि निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेगा। बता दें अमृतपाल फिलहाल असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद है।

भाजपा नेता के बेटे की तेजाब से जलाकर हत्या

बिहार के बेगूसराय में भाजपा नेता के बेटे अंगद की तेजाब से जलाकर हत्या कर दी गई। जिसके चलते इलाके में हंगामा मच गया। बता दें अंगद बीते 24 अप्रैल से लापता था। जिसका शव बीते शुक्रवार को खोरमपुर चकोर गंगा घाट से बरामद किया गया। वहीं बेटे की मौत से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

हेमंत सोरेन से छिन जाएगा वोटिंग का अधिकार

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित राज्य की जेलों में बंद 18 हजार से अधिक कैदी और विचाराधीन बंदी वोट नहीं दे सकेंगे। जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 62 के अनुसार जेल में प्रिवेंटिव डिटेंशन के तहत कारावास में रह रहे लोगों के अलावा किसी भी कैदी या विचाराधीन बंदी को मतदान का अधिकार नहीं है।

मतदान में दिखेगा नारी शक्ति का दम

देश में लोकसभा चुनाव का महापर्व जारी है। दो चरणों का मतदान समाप्त होने के बाद अभी भी पांच चरणों की वोटिंग बाकी है। ऐसे में सभी को सशक्त लोकतंत्र के लिए मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक महिलाओं का हिस्सा लेना भी बेहद आवश्यक है। जहां कथावाचिका और आध्यात्मिक वक्ता, देवी चित्रलेखा का कहना है, ‘देश के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपने उत्तरदायित्व को समझते हुए मतदान करना बहुत महत्वपूर्ण भी है और जरूरी भी है।

पूर्व विधायक के बेटे-बहू ने ली सपा की सदस्यता

समाजवादी पार्टी से लोकसभा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कासगंज के सोरों के मेला ग्राउंड में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान बीजेपी का दामन छोड़कर पूर्व विधायक नेतराम के बेटे प्रवेन्द्र राना ने अपनी पत्नी जिला पंचायत सदस्य हेमलता के साथ सपा की सदस्यता ग्रहण की। जो अब पूरी तरीके से सपा में शामिल हो गए है।

82 उम्मीदवारों का खारिज हुआ नामांकन पत्र

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की जांच की गई। जहां किए गए इस नामांकन पत्रों की जांच में 138 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। जिसके चलते 82 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र को खारिज कर दिया गया है।

पांचवें चरण के लिए नामांकन शुरू

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जहां पहले दिन चार उम्मीदवारों ने नामांकन किया। जालौन, हमीरपुर, बाराबंकी और फैजाबाद सीट के लिए एक-एक उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल किया। वहीं लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन के लिए भी दो प्रत्याशियों ने अपना नामांकन किया है।

फिरोजाबाद में गरजेंगे आज सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हाथरस फिरोजाबाद और औरैया में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। बता दें सीएम योगी सिकन्दराराऊ हाथरस में जनसभा कर भाजपा प्रत्याशी के लिए प्रचार-प्रसार करेंगे। तो वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी कन्नौज लोकसभा क्षेत्र में आयोजित चुनावी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। जिसके बाद वो औरैया और कन्नौज के तिर्वा में जनसंपर्क करेंगे।

लू भरी हवाओं और प्रचंड गर्मी बनी चुनाव की चुनौती

सर्दी में मौसम में होने वाले चुनाव में मतदान का प्रतिशत 80 प्रतिशत से ऊपर रहता है। जबकि भीषण गर्मी में चुनाव का मतदान प्रतिशत 5 से 10 प्रतिशत प्रभावित हो जाता है। इस तरह की स्थितियों से निपटने के लिए सारे कदम अभी से ही उठाने होंगे। मतदान केंद्र पर टेंट और पानी के साथ राहत के लिए और भी इंतजाम उठाने होंगे। जहां मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल धार, झाबुआ और आलीराजापुर जिले में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने हीट वेव यानी गर्म लू भरी हवाओं के चलने की चेतावनी भी दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button