अब दिल्ली से यूपी तक ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी निशाने पर शराब कारोबारी

केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति में कथित घोटाले का मामला

  • करीब तीस से अधिक ठिकानों पर जांच एजेंसी ने की कार्रवाई
  • दिल्ली में घोटाले के आरोपी समीर महेंद्रू के आवास पर पहुंची टीम
  • लखनऊ, गुरुग्राम, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद में भी चला अभियान
  • पहले सीबीआई कर चुकी है छापेमारी की कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति में कथित घोटाले को लेकर सीबीआई के बाद अब ईडी भी एक्शन में आ गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने आज दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में करीब तीस से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की। टीम बिचौलिए और शराब कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। वहीं लखनऊ में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के एक करीबी के घर पर भी टीम पहुंची। हालांकि मनीष सिसोदिया के यहां टीम नहीं पहुंची है।
ईडी ने आज दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, महाराष्ट्र और यूपी के कई शहरों में छापेमारी की। कई शराब कारोबारियों के ठिकानों पर ईडी के अधिकारी पहुंचे हैं। दिल्ली, गुरुग्राम, लखनऊ के अलावा मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद में भी तलाशी ली जा रही है। दिल्ली के जोरबाग इलाके में शराब कारोबारी और घोटाले में आरोपी समीर महेंद्रू के घर टीम पहुंची है। आरोप है कि इन्हीं से जुड़े खाते से एक करोड़ ट्रांसफर किए गए थे। लखनऊ के विभूतिखंड में मनीष सिसोदिया के करीबी मनोज राय के यहां ईडी की टीम पहुंची। अफसरों ने बताया कि छापेमारी शराब कारोबारियों, बिचौलियों और लाइसेंस होल्डरों आदि के यहां की जा रही है। इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में मनीष सिसोदिया समेत एक दर्जन से अधिक लोगों और कंपनियों के खिलाफ केस दर्ज किया था और छापेमारी की थी।

उपराज्यपाल ने की थी जांच की सिफारिश

22 जुलाई, 2022 को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति 2021-22 में नियमों के उल्लंघन और प्रक्रियागत खामियों को लेकर इसकी सीबीआई जांच कराए जाने की सिफारिश की थी। एलजी ने यह सिफारिश मुख्य सचिव की ओर से राजभवन को 8 जुलाई को सौंपी गई उस रिपोर्ट के आधार पर की थी, जिसमें इन सभी खामियों का जिक्र किया गया था।

सीबीआई को कुछ नहीं मिला तो ईडी को लगा दिया: सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ईडी की रेड को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सीबीआई को दिल्ली की आबकारी नीति में कोई खामी नहीं मिली तो ईडी को पीछे लगा दिया है। ईडी को भी छापेमारी में कुछ नहीं मिलेगा।

इनके खिलाफ दर्ज है एफआईआर

ईडी ने सीबीआई से केस को अपने हाथ में लिया है इसलिए मनी लॉन्ड्रिंग जांच में भी मनीष सिसोदिया का नाम आरोपी के रूप में है। जांच एजेंसी ने नौ लोगों का नाम एफआईआर में दर्ज किया है, जिनमें दिनेश अरोड़ा, विजय नायर, मनोज राय, (पेरनोड रिकार्ड के वॉइस प्रेजिडेंट), समीर महेंद्रू (इंडो स्प्रिट के एमडी), एक शराब वितरक अमनदीप ढाल, ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर, थोक विक्रेता, अमित अरोड़ा, बड्डी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर, खुदरा विक्रेता सन्नी मारवाह, पोंटी चड्ढा ग्रुप का डायरेक्टर, तेलंगाना निवासी अरुण पिल्लई और गुरुग्राम निवासी अरुण पांडे का नाम शामिल है।

चार नयी नगर पंचायतों के गठन पर मुहर 19 से शुरू होगा विधानमंडल का सत्र

आठ निकायों की सीमा में होगा विस्तार, कैबिनेट ने 15 प्रस्तावों को दी मंजूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। नगर विकास विभाग के 12 प्रस्ताव पारित हुए। इसमें अयोध्या की मां कामाख्या नगर पंचायत सहित चार नई नगर पंचायतों का गठन पर मुहर लगी। अब प्रदेश में कुल 756 निकाय हो गए हैं। बैठक में आठ निकाय की सीमा के विस्तार का भी निर्णय लिया गया है। वहीं यूपी विधानमंडल का सत्र 19 सितंबर से शुरू होगा। कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। चार नई नगर पंचायतों के गठन समेत अलीगढ़ नगर निगम समेत आठ नगर निकायों के सीमा विस्तार के प्रस्तावों पर मुहर लगी है। फर्रुखाबाद का कांपिल तक सीमा विस्तार होगा। संकिसा को नगर पंचायत बनाया जायेगा। देवरिया और अलीगढ़ नगर निकाय का भी सीमा विस्तार होगा। किसान हित में कीट रोग नियंत्रण योजना को मंजूरी दी गई है। 2022-23 से 2026-27 तक 192.57 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे। इसके साथ गृह, औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना के प्रस्तावों को मंजूरी दी। कुछ विभागों की नीतियों के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।

भाजपा विधायक अरविंद गिरि का हार्ट अटैक से निधन

  • समर्थकों में शोक की लहर लखीमपुर से लखनऊ आ रहे थे विधायक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखीमपुर। लखीमपुर खीरी के गोला गोकर्ण नाथ सीट से पांचवीं बार जीत दर्ज करने वाले विधायक अरविंद गिरि का आज सुबह हार्ट अटैक से निधन हो गया। वे लखीमपुर से लखनऊ आ रहे थे।
अरविंद गिरि आज सुबह करीब छह बजे अपने गोला स्थित आवास से लखनऊ के लिए रवाना हुए थे। विधायक की गाड़ी अटरिया के पास पहुंची थी, तभी उनकी तबीयत अचानक खराब होने लगी। विधायक के सीने में तेज दर्द शुरू हो गया था। उन्होंने ड्राइवर को अपनी तबियत के बारे में अवगत कराया लेकिन जब तक अरविंद गिरि को अस्पताल पहुंचाया जाता तब तक उनकी सांस थम चुकी थी। एक दिन पहले ही गोला की छोटी काशी के कारिडोर बनने को लेकर विधायक अरविंद गिरि बहुत उत्साहित दिख रहे थे। बताया जाता है कि वह छोटी काशी के कारिडोर के सिलसिले में ही लखनऊ जा रहे थे। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना ने भी अरविंद गिरि की मौत पर दुख व्यक्त किया है।

Related Articles

Back to top button