चार राज्यों में अब सीएम को लेकर सिर फुटौव्वल

  • राजे, शिवराज, रमन, रेवंत रेस में, राजस्थान व मप्र में बीजेपी फंसी
  • भाजपा और कांग्रेस में बैठकों का दौर जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चार राज्यों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं। जहां राजस्थान, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में भाजपा पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है जबकि तेलंगान में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिला। परिणाम वाले राज्यों में अब सीएम के नाम पर चर्चा शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा सिर फुटौव्वल भारतीय जनता पार्टी में है। चूकि पार्टी ने इन राज्यों में सीएम के रूप में किसी को प्रोजेक्ट नहीं किया था। मध्य प्रदेश में शिवराज तो दौड़ में हैं ही कई और भी दावेदारी में आ सकते हैं राजस्थान में भी कमोवेश यही हाल है वहां वसुंधरा राजे का पलड़ा भारी है पर अन्य लोग भी आस में बैठे हुए है।
जबकि छत्तीसगढ़ में रमन सिह पर सहमति बने सक सकती है। उधर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार पर डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव का कहना है कि, हमें इसकी उम्मीद नहीं थी। मैंने सोचा भी नहीं था कि मैं हार जाऊंगा या कांग्रेस पार्टी राज्य में सत्ता में नहीं आएगी। कोई भी इसका अंदाजा नहीं लगा सका कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ में सरकार नहीं बना पाएगी। छत्तीसगढ़ में बीजेपी की जीत पर पार्टी नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह का कहना है कि, बीजेपी 15 साल तक छत्तीसगढ़ में सत्ता में रही लेकिन कोई हम पर उंगली नहीं उठा सका। बीजेपी जहां भी अपनी सरकार बनाती है, वहां लोगों को एकजुट करती है और मिलकर काम करती है। कांग्रेस तुष्टीकरण की राजनीति करती है, भाजपा हमेशा लोगों को न्याय सुनिश्चित करने का रास्ता ढूंढती है। बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का कहना है कि, पीएम मोदी को जनता का आशीर्वाद मिला है, ये जीत लोगों का पीएम मोदी और उनकी गारंटी पर भरोसा है। वहीं तेलंगाना में कांग्रेस के सीएम की रेस में तीन नान सियासी गलियों में तारीं है। पर कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि आलाकमान ही अंतिम फैसला करेगा। तेलंगाना में सीएम की रेस में तीन नाम शामिल हैं। इनमें सबसे बड़ा नाम रेवंत रेड्डी का है। रेवंत कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं, साथ ही इन्होंने संगठन को यहां मजबूत करने में काफी काम किया है, इसलिए इनका पलड़ा ज्यादा भारी है। इनके अलावा भट्टि विक्रमार्क मल्लू भी रेस में हैं। मल्लू 1400 किलोमीटर की पदयात्रा करके सुर्खियों में रह चुके हैं। तीसरे दावेदार उत्तम कुमार रेड्डी हैं। उत्तम पूर्व में कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं।

कांग्रेस आलाकमान करेगा तेलंगाना के सीएम का फैसला

हैदराबाद में कांग्रेस नेताओं, पर्यवेक्षकों, नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों की बैठक जारी है। तेलंगाना में मुख्यमंत्री की रेस में नाम शामिल हैं। इस बैठक में तीनों नाम पर चर्चा के बाद पार्टी हाईकमान को ये नाम भेजे जाएंगे। प्रदेश का सीएम कौन होगा इसका फैसला आलाकमान करेगा।

टी. राजा सिंह को बीजेपी में मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

तेलंगाना में लगातार तीसरी बार विधायक बनने वाले बीजेपी के टी. राजा सिंह से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष किशन रेड्डी आज (4 दिसंबर) उनके घर पर दोपहर 2 बजे जाकर मिलेंगे। सूत्रों की मानें तो राजा सिंह को पार्टी में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है।

जनता ही सर्वेसर्वा, कांग्रेस की नहीं, गहलोत की शिकस्त: लोकेश शर्मा

जयपुर । राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के परिणामों में कांग्रेस चारों खाने चित्त हो गई। प्रदेश की जनता ने राज बदल दिया, लेकिन रिवाज नहीं बदला। कांग्रेस की हार को लेकर सीएम अशोक गहलोत के ओएसडी लोकश शर्मा का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने हार का जिम्मेदार गहलोत को ही बता दिया। उन्होंने गहलोत पर फरेबी बताते हुए 25 सितंबर 2022 की घटना का जिक्र किया। उन्होंने कहा पूरी घटना प्रायोजित थी। आलाकमान के खिलाफ विद्रोह कर अवमानना की गई। उसी दिन से ये खेल शुरू हो गया था। लोकेश शर्मा ने एक्स कर लिखा- लोकतंत्र में जनता ही माई-बाप है और जनादेश शिरोधार्य है, विनम्रता से स्वीकार है। मैं नतीजों से आहत जरूर हूं, लेकिन अचंभित नहीं। कांग्रेस राजस्थान में नि:संदेह रिवाज बदल सकती थी। लेकिन, अशोक गहलोत कभी कोई बदलाव नहीं चाहते थे। यह कांग्रेस की नहीं बल्कि अशोक गहलोत की शिकस्त है। गहलोत के चेहरे पर उनको फ्री हैंड देकर उनके नेतृत्व में पार्टी ने चुनाव लड़ा और उनके मुताबिक प्रत्येक सीट पर वे स्वयं चुनाव लड़ रहे थे। न उनका अनुभव चला, न जादू। हर बार की तरह कांग्रेस को उनकी योजनाओं के सहारे जीत नहीं मिली और न ही अथाह पिंक प्रचार काम आया। तीसरी बार लगातार सीएम रहते हुए गहलोत ने पार्टी को फिर हाशिये पर लाकर खड़ा कर दिया। आज तक पार्टी से सिर्फ लिया ही लिया है, लेकिन कभी अपने (गहलोत के) रहते पार्टी की सत्ता में वापसी नहीं करवा पाए गहलोत।

दो साल के बेटे के साथ फंदे पर लटककर महिला ने दी जान

संतकबीर नगर। जिले के मेंहदावल थाना क्षेत्र के गगनई राव मोहल्ले में एक हृदय विदारक घटना सामने आई है। एक महिला ने पति के फटकार से नाराज होकर अपने दो वर्षीय मासूम बेटे को साथ लेकर फंदे में लटक गई। मौके पर ही दोनों की मृत्यु हो गई। इस दर्दनाक घटना ने मोहल्ले को हिलाकर रख दिया है। मौके पर पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता सहित अन्य पुलिसकर्मी पहुंचे हुए हैं। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लिया है। जामवंत निषाद निवासी गगनई राव का दो वर्षीय पुत्र दिव्यांशु घर के पास ही रविवार को मोटरसाइकिल की चपेट में आ गया था। जिससे उसको हल्की चोट लगी थी। जामवंत घर पर आया तो उसकी पत्नी घर पर मौजूद नहीं थी। उसने नाराजगी जताते हुए बेटे की देखभाल के लिए पत्नी को फटकार लगाई। इसी बात से नाराज होकर सोमवार की सुबह करीब पांच बजे किरण (25) पत्नी जामवंत ने अपने पुत्र दिव्यांशु (2) को घर के अंदर कमरे में फंदे से लटक गई।

राघव चड्ढा का रास से रद्द हुआ निलंबन

  • राज्यसभा सभापति ने दी बड़ी राहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राघव चड्ढा ने कहा कि 11 अगस्त को मुझे राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। मैं अपने निलंबन को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट गया। सुप्रीम कोर्ट ने इसका संज्ञान लिया और अब 115 दिनों के बाद मेरा निलंबन रद्द कर दिया गया है। मुझे खुशी है कि मेरा निलंबन वापस ले लिया गया है और मैं सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को धन्यवाद देना चाहता हूं।
आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा का निलंबन सोमवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव के प्रस्ताव पर रद्द कर दिया। इसके बाद राघव चड्ढा ने कहा कि 11 अगस्त को मुझे राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। मैं अपने निलंबन को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट गया। सुप्रीम कोर्ट ने इसका संज्ञान लिया और अब 115 दिनों के बाद मेरा निलंबन रद्द कर दिया गया है। मानसून सत्र के अंतिम दिन, शुक्रवार को सदन के नेता सदन पीयूष गोयल ने राघव चड्ढा द्वारा नियमों का उल्लंघन करने तथा सदन की एक समिति के लिए चार सदस्यों का नाम उनकी सहमति लिए बिना प्रस्तावित करने का मुद्दा उठाया था। चड्ढा पर आरोप है कि उन्होंने राज्यसभा में ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2020’ को पारित कराने की प्रक्रिया के दौरान प्रवर समिति के गठन का प्रस्ताव दिया था।

आप सांसद ने दिया धन्यवाद

मुझे खुशी है कि मेरा निलंबन वापस ले लिया गया है और मैं सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को धन्यवाद देना चाहता हूं। मानसून सत्र के आखिरी दिन राज्यसभा में आम आदमी पार्टी (आप) के सदस्य राघव चड्ढा को नियमों के घोर उल्लंघन और अवमाननापूर्ण आचरण के चलते विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक निलंबित कर दिया गया था।

एयरक्राफ्ट दुर्घटनाग्रस्त, दो वायु सेना के पायलट शहीद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। तेलंगाना में भारतीय वायुसेना के एक ट्रेनर एयरक्राफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर है। घटना तेलंगाना के मेदक जिले की है। हादसे के वक्त विमान में एक ट्रेनर पायलट और एक ट्रेनी पायलट मौजूद थे। हादसे में दोनों पायलटों की मौत हो गई है। वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना के डिंडीगुल स्थित एयर फोर्स एकेडमी से सुबह के समय ट्रेनर विमान ने उड़ान भरी थी।
जिसके बाद सुबह 8.55 बजे यह विमान हादसे का शिकार हो गया। हादसे का शिकार हुआ विमान एयरक्राफ्ट था। वायुसेना ने बताया कि ट्रेनर विमान रुटीन उड़ान पर था। हादसे में दोनों पायलट गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिसके चलते उनकी मौत हो गई। हादसे में किसी आम नागरिक या संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ है। वायुसेना ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। इससे पहले जनवरी में भी भारतीय वायुसेना के दो विमान दुर्घटना का शिकार हुए थे।

मिचांग का प्रभाव: यूपी में वर्षा से घटा पारा

  • तमिलनाडूू में भारी बारिश की चेतावनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और आसपास बना हुआ है। इन हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास है। इस कारण मौसम में बदलाव शुरू हो गए हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बाद अब लखनऊ समेत मध्य यूपी में भी मौसम का असर नजर आ रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मिचांग तूफान लौटते वक्त यूपी पर असर डालेगा।
आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, खीरी, सीतापुर, अलीगढ़, आगरा, औरैया, बदायूं, बरेली, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कासगगंज, जालौन, झांसी, रामपुर, संभल, शाहजहांपुर समेत आसपास बरसात रिकार्ड हुई है। बादल छाए हुए हैं और अभी ये दौर जारी रहेगा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, छह और सात दिसंबर के करीब मिचांग की वापसी होगी, इसके कारण दक्षिण पूर्वी यूपी, खासकर छत्तीसगढ़ व झारखंड से लगे इलाके में इसका असर देखने को मिलेगा। उधर आईएमडी ने चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है। प्रशासन भी मुस्तैद हो गया है।

पीएम ने तूफान से सतर्क रहने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद अपने संबोधन में देशवासियों को चक्रवाती तूफान मिचौंग को लेकर देशवासियों को आगाह किया। उन्होंने कहा कि वह लगातार राज्य सरकारों के संपर्क में हैं और पूर्वी तट पर राहत और बचाव कार्यों के बारे में अपडेट ले रहे हैं। पीएम मोदी ने साथ ही तमिलनाडु, पुडुचेरी और ओडिशा के साथ ही आंध्र प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह राहत और बचाव कार्यों में स्थानीय प्रशासन की मदद करें।

Related Articles

Back to top button