आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी में खुदाई, मिली पुरानी किताबें

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर के नगर विधायक आजम खां और उनके परिवार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम खां के बेहद करीबी दो मित्रों को पुलिस ने जुआ खेलते हुए वायरल हो रहे वीडियो के मामले में 3 दिन पहले ही गिरफ्तार किया था। इनसे हुई पूछताछ में कई गंभीर मामले सामने आए। इसके बाद बीते दिन जौहर यूनिवर्सिटी में जेसीबी से खुदाई करके नगर पालिका रामपुर की एक कीमती सफाई मशीन बरामद की गई थी। इसी क्रम में आज भी कार्रवाई हुई है। आरोपियों की निशानदेही पर आज पुलिस में यूनिवर्सिटी कैंपस बिल्डिंग में बनी लिफ्ट शाफ्ट में छुपा कर रखी गई बेहद कीमती किताबों को बरामद किया है। रिमांड पर लिए गए अनवार और सालिम के साथ पुलिस ने यूनिवर्सिटी की कई इमारतों में तलाशी अभियान चलाया। परिसर में कई जगह खुदाई भी की गई। पुलिस सूत्रों की माने तो सर्च ऑपरेशन में कई ऐसी वस्तुएं मिलीं हैं, जो मिसिंग थीं।

नोएडा में दीवार गिरने से 4 की मौत

लखनऊ। राजधानी में भारी बारिश के दौरान दीवार गिरने के बाद अब नोएडा के सेक्टर-21 स्थित जलवायु विहार में मंगलवार सुबह नाले की निर्माणाधीन दीवार गिरने से वहां काम कर रहे 12 कामगार दीवार के नीचे दब गए। सूचना पर पहुंची सेक्टर-20 कोतवाली पुलिस, फायर ब्रिगेड की टीम ने पांच जेसीबी मदद से मलबे को हटाकर दीवार के नीचे दबे कामगार को बाहर निकाला। जानकारी के मुताबिक, हादसे में गंभीर रूप से चार कामगारों को इलाज के लिए अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया। जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस का कहना है कि बाकी को सुरक्षित मलबे से बाहर निकाला गया है, जिनको मामूली चोट आई है। नोएडा प्राधिकरण की ओर से सेक्टर-21 स्थित जलवायु विहार सोसायटी के पास नाले की पुरानी दीवार को तोड़कर नई चार दीवार बनाने का काम किया जा रहा है। मंगलवार सुबह करीब 10 बजे निर्माणाधीन नाले की छह फीट की ऊंची और दस फीट लंबी दीवार गिरने 12 कामगार मलबे के नीचे दब गए। हादसे के बाद घटना स्थल के आसपास चीख पुकार मच गई। कंट्रोल रूम पर हादसे की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने करीब एक घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद मलबे के नीचे दबे लोगों को बाहर निकाला। हादसे में घायल दो कामगार को सेक्टर-27 स्थित कैलाश अस्पताल और दो कामगरों को सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने घायल कामगारों को मृत घोषित कर दिया। पुलिस मृतकों की शिनाख्त का प्रयास कराने में जुटी है। मामूली रूप से घायलों की मरहम पट्टी कराई गई है। घायलों और मृतकों के स्वजन को सूचना दे दी गई है। जिला अस्पताल और कैलाश अस्पताल में घायलों के हाल चाल लेने के लिए स्वजन पहुंच रहे हैं। हादसे की जांच के लिए टीम गठित की गई है।

यूपी में अब जुगाड़ से भर्ती नहीं हो सकेंगे स्कूलों में लिपिक!

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सरकार ने वित्तीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में लिपिकों की भर्ती में प्रबंधन की मनमनी पर शिंकजा कसा है। प्रदेश सरकार ने अब लिपिकों की भर्ती अपने हाथ में ले ली है। प्रदेश में एडेड माध्यमिक स्कूल में लिपिकों की भर्ती की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू की जाएगी जो कि 16 जनवरी 2023 तक चलेगी। सरकार ने इससे पहले भर्ती प्रक्रिया 16 दिसंबर 2022 को पूरी करने की घोषणा की थी। भर्ती के नियमों का शासनादेश 25 नवंबर 2021 को जारी हुआ और चार जुलाई को शासन ने चयन की समय सारिणी घोषित की थी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में पहली बार एडेड माध्यमिक स्कूलों में लिपिकों की नियुक्ति प्रक्रिया को अपने हाथ में लिया है। पहली बार सरकार की प्रक्रिया से लिपिकों की भर्ती की जा रही है। इसका लाभ 4512 एडेड स्कलों को मिलेगा। अभी तक इन विद्यालयों के प्रबंधक भर्ती के लिए रिक्त पद की जानकारी नहीं दे रहे थे। जिसके बाद सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को अपने हाथ में लिया है। प्रदेश सरकार लिपिकों की भर्ती आफ लाइन मोड में कराएगी। पहले इसको आनलाइन कराने कराने की योजना थी। सरकार ने अपने माध्यम से रिक्त पदों का ब्यौरा एकत्र किया और भर्ती को प्रारंभ कर दिया है।

Related Articles

Back to top button