लोकसभा स्पीकर पद को लेकर विपक्ष ने रखी ऐसी शर्त, चर्चाएं तेज 

18वीं लोकसभा में स्पीकर कौन होगा इसको लेकर राजनीतिक गलियारें में चर्चाएं तेज हो रही हैं। लोकसभा में स्पीकर पद और डिप्टी स्पीकर पद के लिए...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: 18वीं लोकसभा में स्पीकर कौन होगा इसको लेकर राजनीतिक गलियारें में चर्चाएं तेज हो रही हैं। लोकसभा में स्पीकर पद और डिप्टी स्पीकर पद के लिए सरकार आम सहमति बनाने की पूरी कोशिश कर रही है। सरकार की तरफ से रक्षामंत्री राजनाथ और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को यह जिम्मेदारी दी गई है। वहीं सूत्रों की मुताबिक विपक्ष स्पीकर पद के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगा और सत्ता पक्ष की ओर से भी ओम बिरला का नाम सामने आया है।

सरकार ने इसके लिए पहल करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, डीएमके प्रमुख एम के स्टालिन और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी से बात की है। सूत्रों की मानें तो विपक्ष उम्मीदवार नहीं उतारेगा। विपक्ष स्पीकर पद के लिए सत्ता पक्ष की तरफ से नाम सामने आने का इंतजार कर रहा है।

आपको बता दें कि डिप्टी स्पीकर पद के लिए भी अभी विपक्ष ने कोई प्लान नहीं बनाया है। माना जा रहा है कि विपक्ष वेट एंड वॉच की नीति पर काम कर रहा है। जानकारी के अनुसार लोकसभा में विपक्ष के नेता के नाम का ऐलान बुधवार को किया जा सकता है। वहीं सत्ता पक्ष की ओर से स्पीकर पद पर ओम बिरला का नाम सबसे आगे है। ऐसा माना जा रहा है कि एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार का नामांकन आज दाखिल कर दिया जाएगा. आज सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर एनडीए के सभी नेता एकत्रित होंगे और संसद भवन में एक साथ स्पीकर का नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए जाएंगे।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में BJP के वरिष्ठ सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर के पद की शपथ दिलाई।
  • प्रोटेम स्पीकर के शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।
  • सत्र के दूसरे दिन बचे हुए सांसदों की शपथ होगी, बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button