सीएए में संशोधन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे ओवैसी

कानून पर रोक लगाने की मांग की, केंद्र सरकार पर जमकर बरसे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), 2019 और नियम, 2024 के कार्यान्वयन पर रोक लगाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। केंद्र ने 11 मार्च को नियमों को अधिसूचित करते हुए नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 लागू किया।
31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्रदान करने के लिए संसद द्वारा विवादास्पद कानून पारित किए जाने के कई साल बाद। ओवैसी ने कहा कि कार्यवाही के लंबित रहने के दौरान नागरिकता अधिनियम, 1955 (क्योंकि यह नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 द्वारा संशोधित है) की धारा 6 बी के तहत नागरिकता का दर्जा देने की मांग करने वाले किसी भी आवेदन पर सरकार द्वारा विचार या कार्रवाई नहीं की जाएगी।

हैदराबाद के लोग लोस चुनाव में बीजेपी को हराएंगे

ओवैसी ने दावा किया कि सीएए को एनपीआर (राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) और एनआरसी (राष्टï्रीय नागरिक रजिस्टर) के साथ जोडक़र देखा जाना चाहिए। यह कहते हुए कि वह पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदुओं और सिखों को नागरिकता देने के खिलाफ नहीं हैं, उन्होंने कहा, आप यह कानून इसलिए बना रहे हैं, क्योंकि जब आप भविष्य में देश में एनपीआर और एनआरसी बनाएंगे, तो आप 17 बनाना चाहते हैं। भारत में करोड़ों मुसलमान राज्यविहीन हैं उन्होंने आरोप लगाया। ओवैसी ने कहा, हैदराबाद के लोग सीएए के खिलाफ वोट करेंगे और चुनाव में बीजेपी को हराएंगे। एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करने के लिए केंद्र की आलोचना की।

देश निर्माण के लिए लगातार काम करता रहूंगा: पीएम मोदी

पीएम ने देश को संबोधित करते हुए लिखा पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के अलार्म से 1 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए एक पत्र जारी किया है। इस वजह के जरिए उन्होंने देशवासियों से कहा कि हमारे और आपके संबंध को एक दशक का समय पूरा हो चुका है। मेरा विश्वास है कि आपका समर्थन हमें हमेशा मिलता रहेगा।
मोदी की गारंटी है की देश निर्माण के लिए हम लगातार काम करते रहेंगे। पत्र की शुरुआत में उन्होंने लिखा मेरे प्रिय पारिवारिक सदस्यों, हमारा साथ पूरा होने में एक दशक हो गया है। मुझे 140 करोड़ देशवासियों का समर्थन मिला है जो मुझे लगातार काम करने के लिए प्रेरित करता है। बीते 10 वर्षों के दौरान हमारी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि लोगों के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव आए हैं। ये परिवर्तन गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के जीवन में आए है, जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। उन्होंने आगे लिखा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए पक्के मकान, सभी के लिए बिजली, पानी और एलपीजी की उपलब्धता। आयुष्मान भारत के जरिए फ्री मेडिकल ट्रीटमेंट, किसानों को वित्तीय सहायता, मातृ वंदना योजना से महिलाओं को सहायता दी गई है।

मैं मोदी का परिवार हूं… का चुनावी कैंपेन लॉन्च

लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले पीएम मोदी ने मैं मोदी का परिवार हूं कैंपेन लॉन्च किया है। उन्होंने इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर कया है। पीएम मोदी ने एक्स पर वीडियो शेयर कर लिखा- मेरा भारत मेरा परिवार। बता दें कि इस कैंपेन वीडियो में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का भी जिक्र किया गया है।

‘सुप्रीम कोर्ट करवाए चुनावी बॉण्ड घोटाले की जांच’

कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष की मांग, मोदी सरकार पर तीखा प्रहार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि चुनावी बॉण्ड घोटाले की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में स्वतंत्र जांच होना जरूरी है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासनकाल में सरकार का मतलब जितना चंदा, उतना हक है। निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को चुनावी बॉण्ड के आंकड़े सार्वजनिक कर दिये।
उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बाद, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 12 मार्च को आयोग के साथ आंकड़े साझा किये थे। उन्होंने दावा किया , इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी कंपनियों ने भारी मात्रा में चंदा दिया है। उदाहरण के लिए मेघा इंजीनियरिंग, तेलंगाना में कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना पर काम कर रही थी। मेघा ने मेडीगड्डा बैराज के कुछ हिस्से का निर्माण किया, जो इस परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसा हुआ कि बैराज डूबने लगा, जिससे करदाताओं का एक लाख करोड़ रुपए बर्बाद हो गए। उनके मुताबिक, पिछले कुछ वर्षों में इस तरह बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं के खऱाब होने कई उदाहरण देखे गए हैं, ऐसा ही एक और उदाहरण गुजरात का मोरबी है। रमेश ने कहा, कंपनियों ने चुनावी बॉण्ड खरीदने के बाद पर्यावरण संबंधी मंजूरी प्राप्त किया। चुनावी बॉण्ड से कितनी वन भूमि नष्ट हुई? भाजपा का खज़ाना भरा रखने का बोझ किन आदिवासी समुदायों को उठाना पड़ा है?

’लोस चुनाव के साथ हो जम्मू-कश्मीर विस चुनाव‘

बोले- एक राष्ट्र-एक चुनाव का सूत्र जम्मू कश्मीर से किया जाए लागू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि चुनाव आयोग का काम लोकतंत्र कायम करना है। पूर्व राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद ने एक राष्ट्र-एक चुनाव पर रिपोर्ट पेश की है। इस सूत्र को जम्मू कश्मीर से लागू किया जाना चाहिए। लोकसभा के साथ ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराए जाने चाहिए। उमर ने कहा, चुनाव आयोग का काम लोकतंत्र कायम करने का है। उन्हें लोकतंत्र कायम करने में रोल अदा करना चाहिए। जम्मू-कश्मीर को चुनाव देखे हुए करीब 10 साल हो गए हैं।
रामनाथ कोविंद ने एक राष्ट्र एक चुनाव पर रिपोर्ट पेश की है। क्यों इसकी शुरुआत जम्मू-कश्मीर से नहीं कर सकते, जो ढिंढोरा पीटा जा रहा है ये लोगों को धोखा देने के लिए तो नहीं है? यहां लोकतंत्र कायम करने का ये सुनहरा मौका है।

‘मुफ्ती मोहम्मद सईद के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए हम प्रतिबद्ध’

पीपुल्स डेमोक्रे टिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मुफ्ती मोहम्मद सईद के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए पीडीपी प्रतिबद्ध है। पार्टी कार्यालय में एक समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि मुफ्ती मोहम्मद सईद अपने राजनीतिक जीवन के दौरान ज्यादातर धारा के खिलाफ गए क्योंकि उनके फैसले लोगों के हितों से प्रेरित थे, न कि सत्ता की इच्छा से। गरिमापूर्ण और समृद्ध जम्मू-कश्मीर के लिए मुफ्ती मोहम्मद सईद के दृष्टिकोण को पूरा करना पार्टी की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि युवा हमारी पार्टी की मुख्य संपत्ति हैं और नीति निर्माण और राजनीतिक निर्णय में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्टी हमेशा युवाओं को उन मुद्दों पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है जो उनसे संबंधित हैं, जिससे उन्हें पार्टी की जन-समर्थक नीतियों पर जोर देने में मदद मिलेगी ताकि उन्हें बुनियादी स्तर पर अपनाया जा सके।

यासीन मलिक की पार्टी पर पांच और साल रहेगा प्रतिबंध

कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक के संगठन पर प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है। नरेंद्र मोदी सरकार ने एलान किया कि ‘जम्मू और कश्मीर लिबरेशन फ्रंट’ पांच साल के लिए एक गैरकानूनी संगठन रहेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रतिबंधित संगठन जम्मू-कश्मीर में आतंक और अलगाववाद को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में शामिल है।मोदी सरकार ने जेल में बंद आतंकवादी यासीन मलिक के नेतृत्व वाले जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट, जम्मू कश्मीर पीपुल्स फ्रीडम लीग और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स लीग के चार धड़ों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पूर्व आईएएस नवनीत सहगल बने प्रसार भारती के चेयरमैन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। यूपी के पूर्व आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल जी को प्रसार भारती का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने उनके नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सहगल का यह कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। बसपा, सपा और भाजपा सरकार में अहम भूमिका में रहे नवनीत सहगल पिछले साल 35 वर्ष की लंबी सेवा के बाद रिटायर हुए थे। 1988 बैच के आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल बसपा सरकार में मुख्यमंत्री मायावती के सचिव रहे। तब पंचम तल पर वे सबसे प्रभावशाली अधिकारियों में से एक माने जाते थे।
हालांकि, वर्ष 2012 में सपा सरकार बनने पर उन्हें हटाकर प्रतीक्षा में डाल दिया गया। लेकिन, कुछ समय बाद ही उन्हें दोबारा तैनाती दे दी गई। दो वर्ष ही पूरे हुए थे वह 2014 में मुख्य धारा में लौटे और प्रमुख सचिव सूचना बना दिए गए। तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव के सबसे भरोसेमंद अधिकारियों में से वह एक रहे। उनके पास सूचना विभाग के अलावा यूपीडा की भी जिम्मेदारी रही। यूपीडा के सीईओ रहते उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के निर्माण की जिम्मेदारी संभाली।

सीएम योगी की सभा में जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, 20 से ज्यादा लोग घायल

करीब एक हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे सीएम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रामपुर। रामपुर जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सभा में शामिल होने आ रही यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें बीस से ज्यादा लोग जख्मी हो गए। सभी को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल पहुंचाया गया है। सूचना के बाद बड़े स्तर पर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की शनिवार दोपहर बाद रामपुर में जनसभा प्रस्तावित है। वह करीब एक हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी सतर्क है। इससे पहले मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह व जिलाधिकारी के साथ ही शहर विधायक ने भी कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। मुख्यमंत्री योगी दोपहर 1.25 बजे पुलिस लाइन के मैदान में हेलीकाप्टर से आएंगे। इसके बाद डेढ़ बजे फिजिकल कालेज के मैदान पर जनसभा को संबोधित करेंगे। वह सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वितों को प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। इसके अतिरिक्त करीब एक हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। शुक्रवार की शाम को मुख्यमंत्री के आगमन का कार्यक्रम प्रशासन को मिल गया है। शहर विधायक आकाश सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री रामपुर आकर जनता को करोड़ों की विकास कार्यों की सौगात देंगे।

Related Articles

Back to top button