मणिपुर घटना को लेकर संसद ठप

  • लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित
  • विपक्ष ने कहा- पीएम सदन में दें बयान
  • सरकार बोली-चर्चा को तैयार, सहयोग करे विपक्ष
  • कांग्रेस सांसदों ने लोस में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मणिपुर हिंसा को लेकर शुक्रवार को भी संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा देखने को मिला। विपक्ष ने मणिपुर समेत कई अहम मुद्दों को लेकर मोदी सरकार पर हमला भी किया। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। इससे पहले हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक और राज्यसभा की कार्यवाही 2:30 बजे तक स्थगित हुई थी। बृहस्पतिवार का संसद के मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही भी मणिपुर हिंसा के हंगामे की भेंट चढ़ गई थी। राज्य में हिंसा व महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराने के मामले पर नाराज विपक्ष ने मोदी सरकार को जमकर घेरा। संसद के दोनों सदनों में जमकर बवाल हुआ। विपक्ष ने लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने भारी हंगामा शुरू कर दिया। मणिपुर के मामले पर संसद के दोनों सदनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान और चर्चा की मांग करते हुए कई विपक्षी सांसदों ने दोनों सदनों में कार्य स्थगन के नोटिस दिए। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी, मणिकम टैगोर और कुछ अन्य विपक्षी सांसदों ने शुक्रवार को कार्य स्थगन के नोटिस दिए।

नारेबाजी से समस्या खत्म नहीं होगी : ओम बिरला

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कार्य स्थगन प्रस्ताव देते हुए मणिपुर के हालात पर चर्चा की मांग की, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने खारिज करते हुए सरकार की तरफ से सूचित विधेयकों पर चर्चा शुरू करने को कहा, जिसके बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष ने बाद में आरोप लगाया कि सरकार इस पर चर्चा नहीं चाहती।

हम चर्चा को तैयार : राजनाथ

नारेबाजी और शोरशराबे के बीच राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार मामले की गंभीरता को समझती है। हम चर्चा के लिए तैयार हैं। कुछ राजनीतिक दल चर्चा नहीं करना चाहते, इसलिए वे ऐसा बर्ताव कर रहे हैं। इसके बाद ओम बिरला ने भी हंगामे पर नाराजगी जताते हुए कहा कि नारेबाजी से समस्या का समाधान नहीं होगा। इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

केंद्र सरकार नींद से जागे : चड्ढा

आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि मणिपुर हमारे देश का अभिन्न अंग है और वहां जो दरिंदगी की घटनाएं सामने आ रही हैं, उससे पूरे हिंदुस्तान का दिल दहल गया है। केंद्र सरकार नींद से जागे और इस विषय पर चर्चा कराए।

विपक्ष जिम्मेदारी से भाग रहा है : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष चर्चा से क्यों भाग रहा है? देश की जनता जब एक उम्मीद के साथ संसद सत्र की ओर देखती है और यह विपक्षी दल मुद्दों को नहीं उठाने देते, चर्चा में भाग नहीं लेते तो अपने आप में ही इनकी भूमिका पर प्रश्न चिह्न खड़ा होता है। हम संवेदनशील हैं और चर्चा में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन विपक्ष जिम्मेदारी से भाग रहा है और चर्चा से भी भाग रहा है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि नए-नए तरीके से चर्चा को रोकना और बहस करना ये बिल्कुल गलत है। पीएम मोदी के नेतृत्व में हम सार्थक चर्चा करना चाहते हैं, इसलिए वो सहयोग करें लेकिन वे चर्चा ही नहीं करना चाहते हैं। वे हर बार ऐसे मुद्दे लाते हैं जिसमें मुद्दा नहीं रहता है।

पीएम सदन के अंदर क्यों नहीं बोल सकते : मनीष तिवारी

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि मणिपुर में पिछले 77 दिन से अराजकता का माहौल बना हुआ है। अगर ये कहा जाए कि वहां पर सरकार और प्रशासन नाम की कोई चीज नहीं है तो ये गलत बात नहीं है। मानसून सत्र मैं पीएम मोदी का ये दायित्व होना चाहिए कि इस विषय पर वो सदन के समक्ष बोले। सवाल ये है कि पिछले 78 दिन मणिपुर में जो हो रहा है उसका जिम्मेदार कौन हैं? इसलिए विपक्ष ने मांग की है कि दोनों सदनों में इस विषय पर चर्चा होनी चाहिए। पीएम सदन के बाहर बोल सकते हैं तो सदन के अंदर क्यों नहीं बोल सकते?

पीएम ने मणिपुर पर मजबूरी में चुप्पी तोड़ी : प्रियंका गांधी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ग्वालियर। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ग्वालियर में जनाक्रोश रैली को संबोधित कर रही हैं। ग्वालियर पहुंचने के बाद वह रानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर पहुंचीं और वह श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने पीएम मोदी को घेरते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने मजबूरी में वीडियो वायरल होने के बाद बोला है। उसमें भी राजनीति की है और विपक्षी सरकारों के नाम लिए हे। वहीं, प्रियंका गांधी ने जमकर बीजेपी और मोदी सरकार पर हमला किया है। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि सेना में ये लोग अग्निवीर स्कीम लेकर आए हैं। प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने हरियाणा के कुछ नौजवानों से बात की है। लोग ट्रेनिंग से वापस लौट रहे हैं। वे सोच रहे हैं कि चार साल बाद बेरोजगार होने के लिए हम इतनी कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं।

महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ी, सरकार मस्त

प्रियंका गांधी ने टमाटर की बढ़ती कीमतों पर भी केंद्र सरकार को घेरा है। साथ ही कहा कि महंगाई ने लोगों को कमर तोड़ दी है। मैं यहां फिजूल की बातें नहीं करूंगी। मैं जनात की बात करने आई हूं। जनता के बीच में जाने पर नेताओं को महंगाई और बेरोजगारी पर बात करनी पड़ी है। लोगों को सोचना पड़ेगा कि हमारे देश की सरकार ने एक और दो उद्योगपतियों को देश की संपत्ति बेच दी। आपको रोजगार कैसे मिलेगा। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि देश की सभ्यता बनाए रखने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री की हैं। वहीं, प्रधानमंत्री ने विपक्ष के सारे नेताओं को चोर बोल दिया। ये वैसे नेता हैं, जो आम लोगों की बात कर आगे बढ़े हैं। ये उनका अपमान है।

राहुल की याचिका पर सुप्रीम सुनवाई

  • गुजरात सरकार और पूर्णेश मोदी को नोटिस
  • 4 अगस्त को फिर होगी बहस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट मोदी सरनेम टिप्पणी से जुड़े मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की याचिका पर गुजरात सरकार और अन्य को नोटिस जारी किया। कोर्ट ने पूर्णेश मोदी को भी नोटिस जारी किया है। अगली सुनवाई 4 अगस्त को होगी। पूर्णेश ने नोटिस का जवाब देने के लिए कोर्ट से 21 दिन का समय मांगा था, लेकिन कोर्ट ने उन्हें 10 दिन की मोहलत दी। मामले की अगली सुनवाई चार अगस्त को होगी। इससे पहले गुजरात हाईकोर्ट ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने हाईकोर्ट के फैसले को शीर्ष अदालत ने चुनौती दी।

राहुल की ओर से दी गई थी यह दलील

जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस पीके मिश्रा की पीठ मामले पर सुनवाई की। सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ 18 जुलाई को वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी के मामले का उल्लेख करने और तत्काल सुनवाई की मांग करने के बाद गांधी की याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हुई थी। राहुल गांधी ने अपनी अपील में कहा है कि अगर सात जुलाई के गुजरात हाईकोर्ट के फैसले पर रोक नहीं लगाई गई, तो इससे स्वतंत्र भाषण, अभिव्यक्ति, विचार और बयान का गला घोंट दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button