पूरे देश में योग दिवस पर जुटे लोग

  • वर्षा के बीच लखनऊ में लोगों ने किया योग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी सहित प्रदेश के अलग-अलग जिलों में पूरे उमंग और उत्साह के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया गया। इसके लिए अलग-अलग पार्कों व सार्वजनिक जगहों पर पहले से ही इंतजाम कर लिए गए थे। इस मौके पर अलग-अलग धर्मों के लोग आगे आए और सामाजिक सद्भाव का संदेश दिया।
लखनऊ में सुबह से ही तेज बारिश होने से कुछ देर के लिए रुकावट हुई पर लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में लोगों को बारिश के कारण कुछ देर के लिए योग रोकना पड़ा। हालांकि प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए थे जिससे जगह बदल कर लोगों ने योग किया और स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया। लखनऊ में पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह योग किया। उनके साथ बड़ी संख्या में स्थानीय लोग और अफसर मौजूद रहे। लखनऊ के गोमती नगर पर योगासनों का प्रदर्शन किया गया।

स्वस्थ शरीर केवल योग से ही संभव : योगी

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग भारतीय मनीषा की तरफ से विश्व मानवता के कल्याण के लिए दिया गया एक उपहार व माध्यम है। भारतीय ऋ षि परंपरा से प्राप्त यह ऐसी विधा है जो शरीर और मस्तिष्क दोनों को स्वस्थ रखती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में योग की महत्ता को अंगीकार कर आज दुनिया के लगभग दो सौ देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ जुडक़र भारत की ऋ षि परंपरा के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे हैं। सीएम योगी 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार सुबह गोरखनाथ मंदिर में योगाभ्यास करने के पूर्व योग साधकों, प्रशिक्षुओं को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी और वैश्विक मंच पर योग की पुनर्प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी के प्रति आभार जताया।

रक्षा मंत्री ने विक्रांत पर सैनिकों संग किया योग

नई दिल्ली। आज योग दिवस पर पूरी दुनिया के लोग योग कर स्वास्थ्य को बेहतर रखने का संदेश दे रहे हैं। इस अवसर पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोची में आईएनएस विक्रांत पर देश के सैनिकों के साथ योग किया। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयास से योग को अंतरराष्टï्रीय स्तर पर विशेष लोकप्रियता मिली। अब पूरी दुनिया में योग का विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि योग के द्वारा बिना एक पैसा खर्च किए लोग अपने शरीर और मन को स्वस्थ रख सकते हैं। कोरोना महामारी के दौरान भी योग का महत्व दुनिया के सामने आया था, जब लोगों ने योग के जरिए स्वयं को स्वस्थ रखने में सफलता पाई थी। उन्होंने कहा कि योग युगों-युगों से भारत की पहचान रहा है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पार्टी के अन्य पदाधिकारी, केंद्रीय मंत्री-सांसद और विधायक भी अपने-अपने क्षेत्रों में योग कर लोगों को योग से जोडऩे की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली के कनॉट प्लेस में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लेकर लोगों को योग कर स्वयं को स्वस्थ रखने का संदेश दिया।

27 मार्च के आदेश में बदलाव पर याचिका मंजूर

  • मैतेई को एसटी के दर्जा वाले फैसले पर विचार के लिए हाईकोर्ट तैयार
  • मणिपुर में हिंसा जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। मणिपुर हाई कोर्ट ने अपने 27 मार्च के एक आदेश में बदलाव के अनुरोध वाली फिर से विचार करने की याचिका को मंजूर कर लिया है। हाई कोर्ट के आदेश में राज्य सरकार को मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की सूची में शामिल करने की सिफारिश करने का निर्देश दिया गया था। अदालत ने याचिका के आधार पर केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी कर उनके जवाब मांगें हैं।
मैतेई ट्राइब्स यूनियन (एमटीयू) की पुनर्विचार याचिका कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एमवी मुरलीधरन की एक बेंच ने सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली है। उन्होंने ही 27 मार्च के आदेश में मणिपुर सरकार को निर्देश दिया था कि मैतेई समुदाय को एसटी की सूची में शामिल करने के अनुरोध से संबंधित फाइल पर केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय को जवाब दिया जाए। हाई कोर्ट ने कहा कि मैतेई समुदाय के लोगों ने 2013 से एसटी दर्जे के लिए केंद्र को कई अनुरोध भेजे थे। जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर के थौबल जिले में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन यूनाइटेड नैशनल लिबरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) के चार संदिग्ध सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। सेना ने मंगलवार को बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से 51 एमएम का एक मोर्टार, एक बम बरामद किया गया है। सेना ने ट्वीट कर कहा, खुफिया सूचनाओं पर कार्रवाई करते हुए 19 जून की रात को पुलिस स्टेशन लिलोंग के पास जांच की गई।

स्कूल 30 जून तक बंद

हिंसा प्रभावित मणिपुर में स्कूलों में 21 जून की बजाय अब 1 जुलाई से सामान्य कक्षाएं शुरू होंगी। शिक्षा निदेशक (स्कूल) एल. नंदकुमार सिंह ने एक अधिसूचना में कहा कि मणिपुर के सभी स्कूलों में सामान्य कक्षाओं की बहाली एक जुलाई तक या अगले आदेश तक के लिए टाल दी जाती है। विपक्षी नेताओं ने सीएम को ठहराया जिम्मेदार।

नहीं निकली रथयात्रा

मणिपुर में जारी जातीय हिंसा की वजह से मंगलवार को सालाना रथ यात्रा उत्सव को टाल दिया गया। राज्य में जातीय हिंसा में अब तक 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं। ब्रह्म सभा के सदस्य नबकुमार शर्मा ने बताया कि हमने राज्य में अशांति और हिंसा के कारण रथ यात्रा (कांग) आयोजित नहीं करने का फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button