चंद्र ग्रहण के दौरान सावधानी बरतें इन राशियों के लोग

नई दिल्ली। ज्योतिष के नजरिए से देखें तो इस विद्या के जानकार किसी भी प्रकार के ग्रहण को शुभ नहीं मानते हैं चाहे वो चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण…इसी माह को 2021 का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में 19 नवंबर को लगने वाला है. वहीं दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि हालांकि ये खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा और भारत के पूर्वी भाग में आंशिक रूप से ही दिखेगा. इस कारण भारत में इसका सूतक मान्य नहीं होगा. किंतु ऐसा भी कहा जा रह है कि चंद्रग्रहण के चलते सभी राशियों पर इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है. इस वर्ष का यह अंतिम चंद्र ग्रहण कुछ एक राशियों के लिए अशुभ फलदायी हो सकता है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे राशियां जो कि ग्रहण से सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी…
इस साल का यह दूसरा चंद्रग्रहण आपकी राशि में लगेगा. इसलिए वृषभ राशि के जातकों को इस दौरान सावधान रहना होगा, चंद्रग्रहण के समय वाहन आदि चलाने से बचें. मानसिक परेशानियां आपकी बढ़ सकतीं हैं इसलिए योग आदि का सहारा लें. इस राशि के लोगों को सलाह है कि वो अपने परिवार जीवन को लेकर भी सतर्क रहें.
आने वाले चंद्र ग्रहण के दौरान इस राशि के जातकों को माता-पिता के साथ बातचीत के दौरान शब्दों का इस्तेमाल बहुत सोच-समझकर करना होगा. पिता की हेल्थ का भी ध्यान रखें साथ ही इस दौरान कोई निवेश करने से बचें नहीं तो आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है. यदि भगवान शिव की पूजा करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलने की संभावना है.
इस राशि के जातकों के लिए उनके अष्टम भाव में चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है इसलिए तुला राशि के जातको को चंद्र ग्रहण के दौरान अपनी हेल्थ का विशेष ध्यान रखना होगा. इस वक्त कोई पुरानी बीमारी आपके फिर से दिक्कत पैदा कर सकती है। हालांकि आप योग-ध्यान करने से तुला राशि के जातकों को लाभ मिल सकता है. ऐसा योग है कि जो लोग आध्यात्मिक क्षेत्र में अग्रसर हैं उनको अच्छे अनुभव हो सकते हैं।
इस राशि के जातकों के लिए चंद्रग्रहण के चलते वैवाहिक जीवन में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस वक्त में आपको अपने पार्टनर के साथ वाद-विवाद से बचना चाहिए, व्यवसायियों को वित्तीय दिन लेन-देन करते समय सतर्क रहना चाहिए नहीं तो हानि हो सकती है.
धनु राशि के जातकों को भी बेवजह की चिंताएं बढ़ सकती हैं. इस समय के दौरान योग करना आपके लिए लाभप्रद साबित होगा. आप अपने विरोधियों से इस राशि के लोगों को सावधान रहना होगा क्योंकि चंद्रग्रहण आपके षष्ठम भाव में लगेगा जोकि शत्रुओं का भाव माना जाता है। आपको चंद्र ग्रहण के दिन दान करने से अच्छा फल प्राप्त हो सकता है.
मकर राशि के विद्यार्थियों में चंद्र ग्रहण के दौरान एकाग्रता की कमी देखने को मिलती है. मकर राशि वाले जो लोग अफेयर मेे हैं उनको भी सावधान रहना होगा, लवमेट के साथ बहस करने से बचें। जॉब से जुड़े लोग सहकर्मियों के व्यवहार से आहत हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में बहुत अधिक काम की वजह से मानसिक तनाव हो सकता है।
मीन राशि में चंद्र ग्रहण तृतीय भाव में लगेगा जिसके कारण आपके आत्मविश्वास में इस दौरान कमी देखने को मिलेगी. आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में घबरा सकते हैं। फैमिली लाइफ में छोटे भाई-बहनों से बात करते समय अपनी वाणी पर संयम रखें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button