दरारों से डरे लोगों को अब रुलाएगा बुलडोजर

  • डेंजर, बफर और सेफ जोन में बांटा गया जोशीमठ
  • स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की याचिका पर तुरंत सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
  • असुरक्षित 678 भवन किए गए हैं चिङ्क्षहत होटल मलार इन ढहाने पहुंची टीम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चमोली। उत्तराखंड के जोशीमठ में दरारों से डरे लोगों पर सरकार बुलडोजर की कार्रवाई करेगी। आज एक होटल को गिराया जाएगा। यहां मकानों में दरारें आने के बाद एक्सपर्ट टीम ने यह फैसला लिया है। लग्जरी होटल मलारी इन और होटल माउंट व्यू में से पहले मलारी इन को गिराया जाएगा। दोनों 5-6 मंजिला होटल हैं। टीमें बुलडोजर लेकर मौके पर पहुंच गई हैं।
होटल गिराने का काम सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्ज इंस्टीट्यूट (सीबीआरआई) की निगरानी में होगा। एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर मौजूद है। इस मामले पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जेंट हियरिंग की अपील की थी। अदालत ने तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया है।

सर्वाेच्च अदालत का तत्काल सुनवाई से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने जोशी मठ पर दायर की गई स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद की याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया है। कोर्ट 16 जनवरी को इस मामले की सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा-लोकतंत्र के जरिए चुने गए संस्थान है, जो इस मामले को देख रहे हैं। हर मामला हमारे पास लाना जरूरी नहीं।

सरकार ने तीन जोन में बांटा

राज्य सरकार ने जोशीमठ को तीन जोन में बांटने का फैसला किया है। ये जोन होंगे- डेंजर, बफर और सेफ जोन। डेंजर जोन में ऐसे मकान होंगे जो ज्यादा जर्जर हैं और रहने लायक नहीं हैं। ऐसे मकानों को मैन्युअली गिराया जाएगा, जबकि सेफ जोन में वैसे घर होंगे जिनमें हल्की दरारें हैं और जिसके टूटने की आशंका बेहद कम है। बफर जोन में वो मकान होंगे, जिनमें हल्की दरारें हैं, लेकिन दरारों के बढऩे का खतरा है। विशेषज्ञों की एक टीम दरार वाले मकानों को गिराने की सिफारिश कर चुकी है।

होटल मलारी इन गिराने पहुंची टीम

दो होटल मलारी इन और होटल माउंट व्यू गिराए जाएंगे। एसडीआरएफ के कमांडेंट मणिकांत मिश्रा ने कहा कि टीम ने आज होटल मालारी इन गिराने का फैसला किया है। सबसे पहले ऊपरी हिस्सा गिराया जाएगा। दोनों होटल एक-दूसरे के काफी करीब आ चुके हैं। इनके आसपास मकान हैं इसलिए इन्हें गिराना जरूरी है। होटल और ज्यादा धंसे तो गिर जाएंगे। एसडीआरएफ तैनात कर दी गई है। लाउडस्पीकर से लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा जा रहा है।

जोशीमठ में 678 भवन किए चिन्हित

जोशीमठ शहर में असुरक्षित भवनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक कुल 678 भवन चिन्हित किए जा चुके हैं। सीबीआरआई की टीम ने सोमवार को मलारी इन और माउंट व्यू होटल का सर्वे किया था, जिनको आज गिराया जा रहा है और उनके ध्वस्तीकरण के लिए एसडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं।

नोटिस नहीं मिलने से दु:खी होटल मालिक

होटल मलारी इन के मालिक ठाकुर सिंह राणा ने कहा कि मुझे केंद्र और राज्य सरकार से बहुत तकलीफ है। ये होटल जनहित में तोड़ा जा रहा है कोई बात नहीं मैं प्रशासन के साथ हूं। बस मुझे नोटिस देना चाहिए और मेरा आर्थिक मूल्यांकन कर देना चाहिए, मैं यहां से चला जाऊंगा। मेरा आग्रह है आर्थिक मूल्यांकन किया जाए। दोनों उधर, व्यापार मंडल का भी कहना है कि पहले इन दोनों होटलों का मूल्यांकन होना चाहिए। उसके बाद ही होटल का ध्वस्तीकरण होना चाहिए। वहीं, होटल माउंट व्यू के मालिक सुंदरलाल सेमवाल का कहना है कि हमें हमारे होटल तोडऩे की कोई सूचना नहीं मिली है। यह हमारी आजीविका का साधन है। सरकार को हमारे लिए मुआवजे की व्यवस्था करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button