एमएलसी चुनाव की जंग में उतारे रणबांकुरे

सपा ने किया उम्मीदवारों का एलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में एमएलसी चुनाव की जंग रोचक होती जा रही है। कल बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था, इसके बाद सपा ने भी आज अपने प्रत्याशी के नाम का एलान कर दिया है, बरेली-मुरादाबाद स्नातक क्षेत्र के लिए सपा ने शिव प्रताप यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है, वे यहां से बीजेपी के प्रत्याशी जयपाल सिंह व्यस्त को चुनौती देंगे।
सपा प्रत्याशी आज अपना नामांकन करेंगे। इसके अलावा कानपुर-उन्नाव स्नातक क्षेत्र से भी सपा ने एमएलसी चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार उतार दिया है। यहां सपा ने डॉक्टर कमलेश यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। वे बीजेपी प्रत्याशी वेणु रंजन भदौरिया को चुनौती देंगे, सपा प्रत्याशी 11 जनवरी को नामांकन करेंगे। वे सरसैया घाट पर इकट्ठा होकर नामांकन के लिए जाएंगे।
बता दें कि इन पांच सीटों के लिए पांच जनवरी से नामांकन शुरू हो चुका है। इन सीटों पर 12 जनवरी तक नामांकन होगा. वहीं 30 जनवरी को इन सीटों पर वोटिंग होगी और दो फरवरी को मतगणना होगी। बता दें कि 12 फरवरी को पांच सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। हालांकि सपा अभी और तीन उम्मीदवारों का एलान कर सकती है।

भाजपा के 23 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि पार्टी ने बरेली मुरादाबाद खंड स्नातक क्षेत्र से जय पाल सिंह व्यस्त, कानपुर उन्नाव स्नातक क्षेत्र से अरुण पाठक, गोरखपुर फैजाबाद स्नातक खंड क्षेत्र से देवेंद्र प्रताप सिंह, कानपुर उन्नाव शिक्षक क्षेत्र से वेणु रंजन भदौरिया और झांसी प्रयाग राज शिक्षक स्नातक क्षेत्र से बाबू लाल तिवारी को विधान परिषद के चुनाव में प्रत्याशी घोषित किया है।
अब तक 23 उम्मीदवारों ने एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए हैं। इस तरह अब तक यह संख्या 23 तक पहुंच गई है। सोमवार को गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक से देवेंद्र प्रताप सिंह और कानपुर खंड शिक्षक से डॉ. दिवाकर मिश्रा ने नामांकन किया। गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक से ही निर्दलीय विपिन विहारी शुक्ला, अविनाश प्रताप, सरजू प्रसाद धर दुबे और अखंड प्रताप सिंह ने भी अपने पर्चे दाखिल किए। कानपुर खंड स्नातक से निर्दलीय नेहा सिंह, प्रवीण कुमार श्रीवास्तव और राजेश कुमार अहिरवार ने नामांकन किया। वहीं, बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक से विश्वनाथ, इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक क्षेत्र से निर्दलीय डॉ. हरिओम बादल, राम कृष्ण शर्मा, अशोक कुमार राठौर, शमीम बानो और इमरान अहमद ने नामांकन किया। कानपुर खंड शिक्षक क्षेत्र से निर्दलीय विनोद कुमार, भुवनेश भूषण, सपा की प्रियंका यादव ने पर्चा दाखिल किया।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर अप्रैल से देना होगा टोल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर अप्रैल से वाहनों को टोल टैक्स देना होगा। कारों पर 610 रुपये और हल्के कॉमर्शियल वाहनों की दरें 965 रुपये प्रस्तावित हैं। बिना ट्रायल शुरू हो रही इस टैक्स वसूली के लिए यूपीडा जल्द टेंडर निकालेगा।
इस एक्सप्रेसवे से बुंदेलखंड क्षेत्र सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ गया है। पहले तय हुआ था कि तीन महीने ट्रायल के लिए टोल टैक्स वसूलने का ठेका दिया जाएगा, लेकिन यूपीडा ने यह फैसला बदल दिया है। अब टोल वसूली के लिए फाइनल टेंडर निकाले जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल से वसूली शुरू करने के लिए यूपीडा 15 जनवरी तक टेंडर नोटिस जारी कर मार्च तक प्रक्रिया पूरी कर लेगा। प्रस्तावित टोल दरों के अनुसार कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहनों पर 610 रुपये, हल्के व्यावसायिक व हल्के माल यान या मिनी बस पर 965 रुपये, बस या ट्रक पर 1935 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन व (3-6 एक्सल) वाले वाहनों पर 2965 रुपये और 7 या उससे अधिक पर 3795 रुपये टोल टैक्स लग सकता है।

सिविल कोड पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए दो राज्यों की ओर से बनाई गई कमिटियों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संविधान राज्यों को ऐसी समितियां बनाने का अधिकार देता है।
गुजरात और उत्तराखंड की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए पिछले दिनों कमेटियों का गठन किया था। राज्य सरकारों के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच ने सोमवार को कहा कि इस मामले में दाखिल याचिका में कोई मेरिट ही नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद-162 के तहत राज्य के पास यह अधिकार होता है कि वह ऐसी कमेटियां बना सके। इसमें कुछ भी असंवैधानिक नहीं है।

कारोबारी मनीष हत्याकांड, बर्खास्त कोतवाल समेत छह पुलिस कर्मियों पर हत्या का आरोप तय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कानपुर के कारोबारी मनीष गुप्ता की सितंबर, 2021 में गोरखपुर के होटल में हुई हत्या के मामले में दिल्ली की सीबीआई की विशेष अदालत ने यूपी पुलिस के बर्खास्त एसएचओ जगत नारायण सिंह समेत छह पूर्व पुलिसवालों के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। जगत नारायण के खिलाफ हत्या का आरोप तय किया गया है। अदालत ने केस रद करने की आरोपितों की मांग ठुकरा दी।
स्पेशल जज विजय कुमार झा ने अक्षय कुमार मिश्रा, विजय यादव, राहुल दुबे और कमलेश सिंह की अर्जी खारिज करते हुए उनके खिलाफ आरोप तय किए। केस के साक्ष्यों पर गौर करते हुए अदालत ने कहा कि इनमें से कोई भी आरोपित इस स्टेज पर केस से बरी किए जाने का अधिकारी नहीं है। हत्या का आरोप सिर्फ जगत नारायण के खिलाफ तय हुआ। अदालत ने अन्य आरोपित पुलिसकर्मियों की भूमिका के हिसाब से उन पर समान मंशा से गंभीर चोंटें पहुंचाना, सबूत नष्टï करने के आरोप तय किए। आपराधिक साजिश का आरोप छह के छह आरोपियों के खिलाफ तय हुआ है। सीबीआई की रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिसकर्मियों ने मनीष गुप्ता पर लात से प्रहार किया था। इसके बाद उनका सिर बिस्तर के हेडबोर्ड से टकराया और वह जमीन से गिर पड़े। उनकी नाक से खून बहने लगा। इससे पहले कि उन्हें इलाज के लिए ले जाया जाता, उनकी मौत हो गई।
पिछले साल दो नवंबर को सीबीआई ने छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया था। सभी पर आरोप है कि वे होटल के उस कमरे में जबरन घुस आए थे जहां कारोबारी मनीष गुप्ता अपने दो दोस्तों के साथ ठहरे हुए थे। पुलिसकर्मियों ने तीनों से पहचान पत्र की मांग की जिसको लेकर उनका विवाद हो गया।

पंजाब पहुंची भारत जोड़ो यात्रा स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकेंगे राहुल

कड़ाके की ठंड भी नहीं रोक पा रही भीड़ के बढ़ते कदम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा ने पंजाब में प्रवेश किया है। कांग्रेस सांसद की सुरक्षा के लिए विशेष दस्ता साथ चल रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के तहत पंजाब में पदयात्रा आरंभ करने से पहले मंगलवार को दोपहर में अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर जाएंगे। इस यात्रा का हरियाणा का पड़ाव मंगलवार को पूरा हो गया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, भारत जोड़ो यात्रा का 116वां दिन हरियाणा के अम्बाला में पूरा हुआ। 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा 30 जनवरी को गांधी द्वारा श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ समाप्त होगी। यह वर्तमान में हरियाणा से होकर गुजर रही है।
पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग के अनुसार राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा आज शंभू सीमा के माध्यम से पंजाब में प्रवेश करेगी और फतेहगढ़ साहिब के लिए आगे बढ़ेगी। बुधवार, 11 जनवरी को गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेकने के बाद, कांग्रेस सांसद अपने पैदल मार्च के पंजाब चरण की शुरुआत करने से पहले एक जनसभा को संबोधित करेंगे। अमरिंदर सिंह ने कहा कि अमृतसर में पवित्र स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने के बाद यात्रा आरंभ करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

Related Articles

Back to top button