जाति व संप्रदाय से ऊपर उठें लोग:   राष्ट्रपति 

कानपुर के एचबीटीयू में कुलपति ने किया स्वागत, रामनाथ कोविंद ने किया शताब्दी समारोह का शुभारंभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) के शताब्दी वर्ष समारोह में  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंच गए हैं, उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और प्राविधिक शिक्षा मंत्री नीलिमा कटियार भी मौजूद हैं। कुलपति ने अतिथियों के स्वागत के बाद संबोधन शुरू किया है।
राष्ट्रपति रामनाथ ने दीप प्रज्ज्वलित कर शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारंभ किया। वह यहां पर एक घंटे तक रहेंगे और छात्रों, शिक्षकों को संबोधित भी करेंगे। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी कानपुर को देश के प्रथम नागरिक रामनाथ कोविंद ने आज बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने एचबीटीयू के शताब्दी समारोह में यहां के आठ भवनों का लोकार्पण किया। बता दें कि हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय की स्थापना के आज सौ वर्ष पूरे हो गए हैं।  राष्ट्रपति ने स्मारक सिक्के, डाक टिकट का अनावरण भी किया। इस मौके पर  राष्ट्रपति कोविन्द बोले जाति, संप्रदाय, अमीर-गरीब से ऊपर उठकर लोगों के साथ जुड़ेंगे तो हम जहां रहते हैं वहीं स्वर्ग बन जाएगा। गौरतलब है कि  राष्ट्रपति दो दिन के कानपुर के दौरे पर हैं। कल उन्होंने कानपुर में मेहरबान सिंह का पुरवा स्थित चौधरी हरमोहन सिंह पैरामेडिकल साइंस एंड नर्सिंग संस्थान में स्वर्गीय चौधरी हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह को संबोधित करने के साथ ही सर्किट हाउस में कानपुर में अपनेपुराने मित्रों तथा रिश्तेदारों से भेंट कर उनसे पुरानी यादों को साझा किया।

 

मुलायम सिंह के करीबी हरमोहन सिंह की तारीफ की

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे चौधरी हरमोहन सिंह की तारीफ करते हुए राष्टï्रपति ने कहा कि जब ट्रेन में सफर करते थे तो जो अनजान भी होते थे, उन्हें भी हमसफर मानते थे। हमसफर की यही भावना यदि समाज में अपने पास पड़ोस में भी चरितार्थ हो जाए और जाति, संप्रदाय, अमीर गरीब को भूल लोगों को अपनाएं तो जहां रहते हैं वहीं स्वर्ग बन जाएगा। उन्होंने बताया कि 1984 में हरमोहन सिंह यादव ने जान जोखिम में डालकर उन्मादी भीड़ का सामना किया था। उन्होंने गणेश शंकर विद्यार्थी की परंपरा को आगे बढ़ाया जिसकी वजह से 1991 में उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किया और देश के विकास में शिक्षकों की छात्रों की प्रभावी भूमिका रही है।

राजनाथ सिंह पहुंचे सीतापुर, बूथ जीतो चुनाव जीतो का देंगे गुरुमंत्र
रक्षामंत्री पदाधिकारियों व बूथ अध्यक्षों से हुए रूबरू
कठिन परिश्रम करेंगे तो निश्चित ही सफलता मिलेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सीतापुर पहुंच चुके हैं। वे वहां पार्टी की तरफ से आयोजित सम्मेलन में बूथ जीतो कार्यक्रम में भाग लेंगे। सीतापुर पहुंचते ही राजनाथ सिंह ने कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को बूथ जीतो चुनाव जीतो का गुरुमंत्र दिया। साथ ही उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कठिन परिश्रम करेंगे तो निश्चित ही भाजपा अगले चुनाव में बहुमत का आंकड़ा ही नहीं, बल्कि विपक्ष का सूपड़ा भी साफ कर देगी।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 15 जिलों के करीब 40 हजार बूथ अध्यक्षों को 2022 विधानसभा चुनाव में बूथ जीतो चुनाव जीतो का मंत्र देंगे। कार्यक्रम को लेकर बीजेपी जिला अध्यक्ष अचिन मल्होत्रा ने कहा भाजपा का हर कार्यकर्ता व बूथ अध्यक्ष लोगों से संवाद करें।
केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों से जनता को अवगत कराए। साथ ही सरकार में मिलने वाली योजनाओं के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा मिशन 2022 को फतह करने को पार्टी कोई कोर-कसर नहीं छोडऩा चाहती। मुख्य फोकस बूथ को मजबूत करना है। वहीं जौनपुर में भी आयोजित सम्मेलन को पार्टी के पूर्व राष्टï्रीय अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संबोधित करेंगे। इसमें काशी क्षेत्र के 16 सांगठनिक जिलों के बूथ अध्यक्ष शामिल होकर रक्षा मंत्री से अपनी विधानसभा सीटों पर कमल खिलाने का गुरुमंत्र सीखेंगे। सम्मेलन से पहले व्यवस्थाओं से संबंधित जिम्मेदारियों के लिए अलग-अलग पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा सुरक्षा को देखते हुए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और जिलाध्यक्ष पर एफआईआर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गोरखपुर जिला कांग्रेस कमेटी के ट्रांसपोर्टनगर स्थित कार्यालय का किराया विवाद अब थाने पर पहुंच गया है। मकान मालिक राजमन राय ने राजघाट थाने में तहरीर देकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू और जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान के खिलाफ एफआईआर कराने की मांग की है।
पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। राजमन राय ने बताया कि 25 अक्टूबर 2019 को जिला कांग्रेस कमेटी की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान अपने साथ तीन-चार लोगों के साथ ट्रांसपोर्ट नगर स्थित उनके दुकान पर आयी थीं। उन्होंने लोकसभा चुनाव तक के लिए कार्यालय खोलने को दिए गए कमरे को दोबारा किराए पर देने का अनुरोध किया। सचिन जायसवाल और अरुण शुक्ल के सामने 15 हजार रुपए प्रति माह किराया देने पर बात बनी। राजमन राय ने बताया कि किराया के लिए गारंटी देने के सवाल पर निर्मला पासवान ने प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू की फोन से बात कराई। अजय लल्लू ने कहा कि किराया कांग्रेस पार्टी देगी। इसके बाद कांग्रेस के कार्यालय के लिए उन्होंने कमरा खोल दिया। राजमन का आरोप है कि वह लगातार किराया मांगते रहे लेकिन निर्मला पासवान सिर्फ आश्वासन देती रहीं। अब किराया 3.90 लाख रुपये हो गया है। अजय लल्लू भी किराया देने के नाम पर सिर्फ आश्वासन देते हैं। मकान मालिक ने ट्रांसपोर्टनगर स्थित जिला कार्यालय पर ताला लगा दिया। तबसे कांग्रेसियों की बैठक इधर-उधर हो रही है।

मोदी सरकार हर मोर्चे पर फेल: सुब्रमण्यम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने के बाद भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने आज सुबह अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए मोदी सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी कर दिया। उन्होंने लिखा कि मोदी सरकार इकोनॉमी, सीमा सुरक्षा, विदेश नीति, राष्टï्रीय सुरक्षा और आंतरिक सुरक्षा जैसे मुद्ïदे पर
फेल रही है। उन्होंने पूछा कि इन विफलताओं की जिम्मेदारी किसकी है।
बता दें कि कल भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ममता बनर्जी से मुलाकात की। इसके बाद से ही राजनीतिक अटकलों को बाजार गर्म है। मुलाकात के बाद स्वामी ने ममता बनर्जी की जमकर तारीफ की। स्वामी ने ट्वीट में लिखा मैं जितने भी राजनेताओं से मिला या उनके साथ काम किया, उनमें से ममता बनर्जी मोरारजी देसाई, जेपी, राजीव गांधी, चंद्रशेखर और पीवी नरसिम्हा राव के जैसी हैं। इन लोगों की कथनी और करनी में फर्क नहीं होता है। भारतीय राजनीति में यह एक दुर्लभ गुण है। वहीं भाजपा नेता से जब यह पूछा गया कि क्या वह टीएमसी में शामिल होंगे तो उन्होंने कहा कि मैं पहले ही उनके साथ हूं। पार्टी में शामिल होने की मुझे जरूरत नहीं है।

पार्टी में तवज्जो नहीं मिलने से स्वामी भाजपा से नाखुश

बता दें कि सुब्रमण्यम स्वामी ने भाजपा पर पहले भी हमले बोलते आएं हैं लेकिन ममता से मिलने के बाद वे खुलकर सामने आ गए। एनडीए सरकार की दूसरी पारी में भी कोई बड़ी भूमिका नहीं मिलने से नाखुश स्वामी कुछ समय से सरकार के फैसलों की भी खुली आलोचना करने से हिचक नहीं कर रहे हैं। पिछले साल भी जब बंगाल में भाजपा और टीएमसी के बीच सियासी संग्राम अपने चरम पर था तब स्वामी ने ममता बनर्जी को सच्चा हिंदू और दुर्गा भक्त करार दिया था।

Related Articles

Back to top button