ईवीएम से जुड़ी याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

  • बैलेट पेपर से चुनाव कराने को लेकर दाखिल की थी याचिका

नई दिल्ली। देश में होने वाले चुनावों में ईवीएम के बदले बैलेट पेपर पर मतदान होने को लेकर दाखिल याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। याचिका दाखिल करने वाले वकील एम एल शर्मा ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 100 का हवाला देते हुए इसे आवश्यक प्रावधान बताया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति एसके कौल और न्यायमूर्ति एम एम सुंद्रेश की पीठ ने इसे सिरे से खारिज कर दिया है। पीटीआई के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के एक प्रावधान की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। इस प्रावधान के कारण ही देश में चुनावों के लिए बैलेट पेपर के स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) प्रयोग शुरू हुआ था। न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति एम एम सुंद्रेश की पीठ ने 1951 के अधिनियम की धारा 61 ए को चुनौती देने वाली याचिका पर विचार करने से मना कर दिया है। याचिका दाखिल करने वाले वकील एम एल शर्मा ने कहा कि उन्होंने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 61 ए को चुनौती दी है, जिसे लोकसभा या राज्यसभा में मतदान के माध्यम से पारित नहीं किया गया था। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका के संबंध में वकील से शर्मा से पूछा कि वे किसे चुनौती दे रहे हैं? क्या वे सदन को चुनौती दे रहे हैं, या सामान्य चुनावों को चुनावों को चुनौती दे रहे हैं? इस प्रश्न पर शर्मा ने कहा कि वे कानून की धारा 61 ए को चुनौती दे रहे हैं, जो ईवीएम के प्रयोग की स्वीकृति देती है, लेकिन यह सदन द्वारा पारित नहीं है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमें इसमें कोई योग्यता नहीं मिली, खारिज। बता दें कि याचिका में केंद्रीय कानून मंत्रालय को दूसरा पक्ष बनाया गया था। इसमें मांग रखी गई थी कि उक्त प्रावधान को गैरकानूनी और असंवैधानिक घोषित किया जाए।

मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी को भगोड़ा घोषित करने की प्लानिंग

लखनऊ। मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी की तलाश में महानगर पुलिस ने हजरतगंज और वजीरगंज सहित कई ठिकानों पर दबिश दी। मगर वो नहीं मिला। पुलिस को उसकी अब भी तलाश है। पिछले चार-पाच दिनों में पुलिस अब्बास की तलाश में लखनऊ, गाजीपुर, मऊ और दिल्ली के 21 ठिकानों पर दबिश दे चुकी है लेकिन अब तक अब्बास हाथ नहीं लगा। अब पुलिस ने कोर्ट में उसे भगोड़ा घोषित करने की अर्जी डाल दी है। ऐसे में पुलिस उसे भगोड़ा साबित करना चाहती है। अब्बास के खिलाफ तीन साल पहले महानगर थाने में एक शस्त्र लाइसेंस पर कई असलहे खरीदने और फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज है। इस मामले में एमपी-एमएलए विशेष कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद से ही मऊ सदर से सुभासपा विधायक अब्बास अंसारी फरार है। अब्बास के वकीलों ने कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था। भगोड़ा घोषित करने के लिए पुलिस ने यह भी तर्क दिया है कि अब्बास ने देश के सर्वोच्च पद राष्टï्रपति पद के चुनाव में भी मतदान नहीं किया है। वह अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए भाग रहा है। अब्बास के खिलाफ लखनऊ में दो, मऊ में चार व गाजीपुर में एक केस दर्ज है।

भाजपा अवध क्षेत्र के अध्यक्ष शेष नारायण का निधन

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी अवध क्षेत्र के अध्यक्ष शेष नारायण मिश्रा का आज सुबह लगभग पांच बजे संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पीजीआई लखनऊ में असामयिक निधन हो गया है। उनका पार्थिव शरीर भाजपा मुख्यालय लाया गया, जहां पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व पार्टी पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि दी। शेष नारायण मिश्रा का अंतिम संस्कार गोंडा में होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष शेष नारायण मिश्रा के निधन पर शोक व्यक्त किया। मिश्रा के निधन से भाजपा संगठन में शोक की लहर है।

स्वतंत्रता दिवस पर सिनेमाघरों में मुफ्त दिखाई जाएंगी फिल्में

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मल्टीप्लेक्स सिनेमा हॉल में मुफ्त में फिल्में दिखाई जाएंगी, जिसके लिए लखनऊ जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने निर्देश दिया है। इसके तहत राजधानी में दर्जनभर मल्टीप्लेक्स सिनेमा हाल में देशभक्ति फिल्में दिखाई जाएगी। जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा मल्टीप्लेक्स सिनेमा हाल का नाम जारी किया गया है। साथ ही उस सिनेमा हॉल के नाम भी बताए गए हैं। जिलाधिकारी के तरफ से बताया गया कि राष्टï्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस 2022 पर पिछले सालों की भांति इस साल भी जनपद में संचालित मल्टीप्लेक्स में देशभक्ति फिल्मों का नि:शुल्क प्रदर्शन किया जाना प्रस्तावित है। इसी क्रम में जनपद के मल्टीप्लेक्स में जन-सामान्य हेतु हिन्दी फिचर फिल्म का नि:शुल्क प्रदर्शन प्रथम-आगत-प्रथम-पावत के आधार पर किया जाएगा। आईनाक्स रिवरसाइट, गोमती नगर, आईनाक्स उमराव निशातगंज, आईनाक्स काउन, फैजाबाद रोड चिनहट, आईनाक्स फिनिक्स प्लासियो, गोमतीनगर, आईनाक्स गार्डन गलेरिया, तेलीबाग, पीवीआर फिनिक्स, आलमबाग, पीवीआर सहारागंज, पीवीआर सिंगापुर मॉल, गोमतीनगर, सिनेपोलिस फन रिपब्लिक, गोमती नगर, सिनेपालिस, वन अवध गोमतीनगर, वेद मल्टीप्लेक्स, गोमतीनगर, कृष्णा कार्निदाल, आलमबाग आदि में मुफ्त में फिल्में दिखाईर् जाएगी।

अधिकार सेना ने दी आंदोलन की चेतावनी

लखनऊ। नोएडा के त्यागी प्रकरण और भाजपा सांसद महेश शर्मा प्रकरण पर नवगठित अधिकार सेना के संयोजक अमिताभ ठाकुर ने सरकार को घेरते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन ने श्रीकांत त्यागी मामले को गंभीरता से न लेकर पहले तो कोई कार्यवाही नहीं की, लेकिन जब मीडिया में शोर-शराबा हुआ तब चाहे उसके परिवार की महिलाओं को थाने पर लाना हो या फिर उनके घर की पानी व बिजली का कनेक्शन काट देना हो, किसी के भी साथ इस तरह की कार्यवाही न सिर्फ नियम विरुद्ध व निन्द्नीय है बल्कि आपराधिक भी है। अधिकार सेना किसी भी नागरिक के साथ हुए उत्पीड़न का विरोध करती है वह व्यक्ति चाहे किसी भी जाति, धर्म, वर्ग या पार्टी का हो। दूसरी ओर भाजपा सांसद महेश शर्मा द्वारा पुलिस कमिश्नर को सार्वजनिक रूप से गाली दिए जाने के मामले में शासन प्रशासन ने अब तक द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। उन्होंने ऐलान किया है कि इन दोनों मामलों में अगर शासन-प्रशासन शीघ्र ही विधिक कार्यवाही नहीं करता है तो आधिकार सेना आंदोलन करेगी।

Related Articles

Back to top button