दिल्ली में नहीं रुक रहा पानी पर सियासी टकरार

आप और बीजेपी में जारी है वार-पलटवार
जलसंकट के समय बीजेपी के सात सांसद कहां हैं : संजय सिंह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने राजधानी के जल संकट पर दिल्ली के सात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सांसदों की चुप्पी पर सवाल उठाया। सिंह ने कहा कि दिल्ली की जनता ने भाजपा के सभी सातों सांसद चुने, फिर भी हरियाणा की पार्टी की सरकार दिल्ली की जनता को सजा दे रही है। आपके सात सांसद कहाँ हैं?
सिंह ने कहा, पीने का पानी उपलब्ध कराने से बड़ा कोई दान नहीं है। मैं उन सातों सांसदों से कहना चाहूंगा कि वे हरियाणा और केंद्र से अपील करें और (दिल्ली) एलजी से मिलें और पानी के मुद्दे पर कोई भेदभाव न करें। संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के लोगों ने बीजेपी के सातों सांसद जिताए हैं, उसके बाद भी हरियाणा की बीजेपी सरकार दिल्ली के लोगों को सजा दे रही है।

दिल्ली और हरियाणा बनाए सहमति हमने नहीं रोका पानी : सीएम सुक्खू

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि हिमाचल के पास अपनी जरूरत पूरा करने के बाद जितना भी पानी है, हम उसे देने के लिए तैयार हैं। हिमाचल इस देश का एक भाग है। पानी को रोके जाने का औचित्य ही नहीं है। हिमाचल से जाने वाले पानी ने हरियाणा से होकर दिल्ली तक जाना है। इस संदर्भ में दिल्ली और हरियाणा को आपस में सहमति बनाने की जरूरत है। हिमाचल सरकार समझौते के अनुसार अपना दायित्व निभा रहा है। दिल्ली के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत में यह बात की। बता दें कि दिल्ली इस समय गंभीर जल संकट से जूझ रहा है। देश की राजधानी में चल रहे जल संकट को लेकर हिमाचल और हरियाणा एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं।

पानी की चोरी और बर्बादी रोकने में नाकाम रही केजरीवाल सरकार : बांसुरी स्वराज

नई दिल्ली से भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने आप सरकार पर शहर में जल संकट का समाधान करने में विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने वर्तमान स्थिति को, जहां कई क्षेत्र जल संकट से जूझ रहे हैं, प्राकृतिक कारकों का परिणाम नहीं, बल्कि दिल्ली सरकार की निष्क्रियता का परिणाम बताया। उन्होंने कहा कि आईएमडी द्वारा जारी चेतावनियों के बावजूद आप सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की। सांसद ने आगे आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार ने पानी के मुद्दों से निपटने के उपायों को लागू करने में उपेक्षा की, जिससे टैंकर माफियाओं को स्वतंत्र रूप से काम करने की इजाजत मिल गई। इसके अतिरिक्त, उन्होंने दावा किया कि इसने दोषपूर्ण लाइनों की मरम्मत नहीं की, जिसके कारण लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया।

आसमान से बरसी आग तो जंगल के राजा भी हुए बेहाल

जून महीने में गर्मी के तेवर चरम पर हैं, मानों आसमान से आग बरस रही है। ऐसे में आम आदमी के साथ-साथ पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। ऐसे में दुधवा नेशनल पार्क में जंगल का सबसे ताकतवर जानवर बाघ भी तेज गर्मी से बेहाल दिखे। बाघों ने गर्मी से बचने के लिए पानी का सहारा लिया।

घर से निकलने से बचें, अभी बरसेगी आसमान से आग

यूपी में भीषण गर्मी और लू से 26 से ज्यादा की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । आसमान से आग बरसाती धूप, चढ़ता पारा, झुलसा देने वाली लू से प्रदेश को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही। आज शनिचार को भी मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि जरूरी काम हो तभी घर से निकलें। शुक्रवार को भी भीषण गर्मी रही। इसके चलते बहराइच, बांदा, चित्रकूट और महोबा का एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।
वहीं, पूर्वांचल के वाराणसी, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर और कुशीनगर में 21 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने कहा है कि अभी ऐसी ही गर्मी झेलनी होगी। प्रयागराज 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। कानपुर में मामूली सा बदलाव रहा, यहां पर तापमान 46.7 और हमीरपुर 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के ज्यादातर शहर लू की चपेट में रहे। मौसम विभाग के मुताबिक 17 जून तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अगले तीन-चार दिनों में मानसून महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में पहुंचने के आसार हैं।

छत्तीसगढ़ में आठ नक्सली ढेर, एक जवान घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यहां अबूझमाड़ के जंगलों में मुठभेड़ में आठ नक्सली मारे गए हैं। मुठभेड़ में एक जवान के घायल होने की भी खबर है। हालांकि, अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। अभी मुठभेड़ जारी है।
अबुझमाड़ के जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई जारी है। सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर सीमावर्ती जिलों के साथ मिलकर संयुक्त ऑपरेशन चलाया है। जवानों का संयुक्त ऑपरेशन अबुझमाड़ के कुतुल फरसबेड़ा कोड़तामेटा क्षेत्र में जारी है।

सीएम नीतीश ने बिहार की जनता का स्वाभिमान बेचा: प्रशांत किशोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूने पर कसा तंज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भागलपुर। राजनीतिक रणनीतिकार और नेता प्रशांत किशोर ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा हमला किया। भागलपुर में एक जनसभा में बोलते हुए किशोर ने कहा कि कुमार ने राज्य के लोगों का सम्मान बेच दिया।
नीतीश कुमार पर जोरदार हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि सत्ता में बने रहने के लिए नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूने में भी गुरेज नहीं किया। वह उस समय का जिक्र कर रहे थे जब लोकसभा चुनाव के बाद राष्टï्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सरकार बनाने से ठीक पहले एनडीए संसदीय दल की बैठक के दौरान कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पैर छूने की कोशिश की थी। किशोर ने कहा, नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों का स्वाभिमान बेच दिया है।

बदल गए हैं नीतीश कुमार

जन सुराज अभियान चला रहे किशोर ने कहा कि 2014 में नीतीश कुमार जैसे थे और 2024 में वे जैसे हैं, उनमें बहुत अंतर है। उन्होंने यह बात इस सवाल का जवाब देते हुए कही कि जब उन्होंने 2014 में मुख्यमंत्री की मदद की थी तो अब वह कुमार का विरोध क्यों कर रहे हैं। किशोर ने 2015 में जेडी(यू) अध्यक्ष के चुनाव अभियान का प्रबंधन किया था और दो साल बाद औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हुए थे।

अपने प्रभाव का इस्तेमाल खुद के लाभ के लिए कर रहे हैं सीएम

किशोर ने कहा, मोदी की सत्ता में वापसी में नीतीश कुमार की महत्वपूर्ण भूमिका होने के बारे में काफी चर्चा हो रही है। लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री अपने पद का लाभ कैसे उठा रहे हैं? वह अपने प्रभाव का इस्तेमाल राज्य के लिए लाभ सुनिश्चित करने के लिए नहीं कर रहे हैं। वह यह सुनिश्चित करने के लिए पैर छू रहे हैं कि 2025 के विधानसभा चुनावों के बाद भी वह भाजपा के समर्थन से सत्ता में बने रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button