प्रधानमंत्री मोदी के बिहार दौरे से गरमाई सियासत

  • फिर बाहर आई बिहार को विशेष राज्य बनाने की मांग
  • कांग्रेस ने एनडीए सरकार को घेरा
  • बीजेपी ने कहा- सिर्फ राजनीति कर रही कांग्रेस
  • विपक्ष बोला कब पूरे होंगे वादे
  • पीएम मोदी ने अब तक राज्य को विशेष दर्जा क्यों नहीं दिया : जयराम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को बिहार दौरे पर थे। उनके इस दौरे के दौरान नीट मामले व बिहार को विशेष दर्जा देने के मामले में मौन रहने पर कांग्रेस ने निशाना साधा है। कांग्रेस ने राज्य से संबंधित कुछ विषयों को लेकर उन पर हमला करते हुए और सवाल किया कि उन्होंने अपने वादे के मुताबिक बिहार को अब तक विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया।
कांग्रेस ने नीट परीक्षा में कथित प्रश्नपत्र लीक का विषय उठाते हुए यह भी कहा कि क्या प्रधानमंत्री छात्रों को यह भरोसा दिला सकते हैं कि इस मामले में सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे? पार्टी नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, एक तिहाई प्रधानमंत्री नालंदा विश्वविद्यालय का उद्घाटन करने के लिए बिहार जा रहे हैं। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठï नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर सवाल उठाया था। उन्होंने कहा था कि नीट मामले में प्रधानमंत्री मौन क्यों हैं। कांग्रेस सांसद ने यह भी कहा था कि बीजेपी शासित राज्य पेपर लीक के एपीसेंटर बने हुए हैं। वहीं इन सबको लेकर बीजेपी ने भी पलटवार किया है उसने कहा है कांग्रेस क्यों राजनीति कर रही है।

नालंदा से कई देशों की विरासत जुड़ी : मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया और इसे भारत की जीवंत संस्कृति और विरासत का प्रतीक कहा। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और 17 देशों के राजदूत शामिल हुए। कैंपस का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि नालानाडा यूनिवर्सिटी सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि देश की एक पहचान है। उन्होंने कहा कि नालंदा भारत की शैक्षणिक विरासत और जीवंत सांस्कृतिक आदान-प्रदान का प्रतीक है। अपने प्राचीन खंडहरों के निकट नालन्दा का पुनर्जागरण। यह नया परिसर दुनिया को भारत की क्षमता से परिचित कराएगा। पीएम मोदी ने इतिहासकारों के दावों का जिक्र करते हुए कि प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय में लाखों किताबें और पांडुलिपियां अफगान कमांडरों द्वारा जला दी गईं थीं, कहा, नालंदा इस सत्य की घोषणा है। किताबें आग की लपटों में जल सकती हैं, लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नष्ट नहीं कर सकती हैं।

बिहार भारत का सबसे गरीब राज्य : जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि चुनाव अभियान के दौरान हमने उनसे कुछ सवाल पूछे थे। हम आशा करते हैं कि वह अब इनके उत्तर देंगे। उन्होंने सवाल किया, प्रधानमंत्री के वादे के अनुरूप बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिया गया? कांग्रेस महासचिव ने कहा, 2014 में जब मोदी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे तब उन्होंने कई बार बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा देने का वादा किया था। केंद्र की अपनी बहुआयामी गऱीबी सूचकांक (एमपीआई) रिपोर्ट के अनुसार, बिहार भारत का सबसे गऱीब राज्य है। राज्य की 52 प्रतिशत आबादी की ठीक से स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधा तक पहुंच नहीं है।

कभी भी गिर सकती है मोदी सरकार : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सत्तारूढ़ एनडीए की संख्या बहुत नाजुक है और थोड़ी सी गड़बड़ी सरकार गिरा सकती है। लोकसभा चुनाव परिणामों पर राहुल गांधी ने कहा कि संख्याएं ऐसी हैं कि बहुत नाजुक हैं और जरा सी गड़बड़ी सरकार गिरा सकती है। मूलत, एक (एनडीए) सहयोगी को दूसरे रास्ते पर जाना होगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि एनडीए के कुछ साथी हमारे संपर्क में हैं लेकिन उन्होंने कोई नाम नहीं बताया लेकिन कहा कि मोदी खेमे के भीतर बहुत बड़ा असंतुलन है। राहुल ने कहा कि जिस पार्टी ने पिछले 10 साल अयोध्या के बारे में बात करते हुए बिताए, उसका अयोध्या में सफाया हो गया है। मूलत: जो हुआ है वह यह है कि भाजपा की धार्मिक नफरत पैदा करने की मूल अवधारणा ध्वस्त हो गई है। उन्होंने विपक्ष के अच्छे प्रदर्शन का श्रेय अपनी दो भारत जोड़ो यात्राओं को भी दिया।

जिंदगी के 54वें बसंत में पहुंचे राहुल गांधी

  • सभी नेताओं ने दी बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे राहुल गांधी आज यानी की 19 जून को अपना 54वां जन्मदिन मना रहे हैं।
राहुल गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पोते और देश के पहले पीएम रहे पं. जवाहर लाल नेहरु के परपोते हैं। राजनीति राहुल को विरासत में मिली है। वर्तमान समय में राहुल गांधी भी परिवार से विरासत में मिली राजनीति में सक्रिय हैं।

हमेशा मेरे दोस्त बने रहना भाई : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने भाई और सांसद राहुल गांधी को उनके जन्मदिन के मौके पर बर्थडे विश किया। प्रियंका ने राहुल को विश करते हुए कहा कि आप हमेशा मेरे दोस्त और मार्गदर्शक बने रहना। प्रियंका गांधी ने अपनी और राहुल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, मेरे प्यारे भाई को जन्मदिन की शुभकामनाएं, जिसका जीवन, ब्रह्मांड और अन्य चीजों को लेकर दृष्टिकोण रास्ते को रोशन कर देता है। हमेशा मेरे दोस्त, मेरे सहयात्री, तर्कशील मार्गदर्शक, दार्शनिक और नेता बने रहना, चमकते रहो, तुम्हें सबसे ज्यादा प्यार!

राहुल सत्ता को दिखाते हैं सच्चाई का आईना : मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी राहुल को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। भारत के संविधान में निहित मूल्यों के प्रति आपकी अटूट प्रतिबद्धता और लाखों अनसुनी आवाजों के प्रति आपकी सशक्त करुणा, ऐसे गुण हैं जो आपको दूसरों से अलग करते हैं। कांग्रेस पार्टी का विविधता में एकता, सद्भाव और करुणा का लोकाचार आपके सभी कार्यों में दिखाई देता है, क्योंकि आप सत्ता को सच्चाई का आईना दिखाकर अंतिम व्यक्ति के आंसू पोंछने के अपने मिशन में लगे हुए हैं। मैं आपके लंबे, स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना करता हूं।

बेजुबानों के लिए आवाज हैं राहुल गांधी : वेणुगोपाल

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी राहुल को जन्मदिन की मुबारकबाद दी। मैं अपने प्रिय नेता राहुल गांधी जी को शुभकामनाएं देने वाले करोड़ों भारतीय नागरिकों में खुद को शामिल करता हूं। राहुल जी भारत के गरीबों, वंचितों और पिछड़े नागरिकों के निर्विवाद नेता हैं। वह बेजुबानों की आवाज, कमजोरों के लिए शक्ति का स्तंभ, हमारे संविधान के संरक्षक, न्याय योद्धा और गौरवशाली भविष्य के लिए भारत की सबसे उज्ज्वल आशा हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button