विधान सभा में कानून व्यवस्था पर सत्ता और विपक्ष में वार-पलटवार

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र के पहले दिन के हंगामेदार रहने के बाद आज दूसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर विधान सभा में चर्चा के दौरान सत्ता और विपक्ष के बीच कानून व्यवस्था समेत कई मुद्दों पर जमकर वार-पलटवार हुए। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए तो नेता सदन सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसका जवाब दिया।

जीरो टॉलरेंस की सरकार में महिलाओं के खिलाफ बढ़े अपराध: अखिलेश

  • अपराधियों के साथ खड़ी है सरकार और प्रशासन, कैसे मिलेगा न्याय
  • महिला सुरक्षा पर गंभीर नहीं है सरकार, नेता सदन दें जवाब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नियम 56 के तहत नेता प्रतिपक्ष व सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज विधान सभा में कानून व्यवस्था और महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि जीरो टॉलरेंस की बात करने वाली सरकार में अपराधिक घटनाएं बढ़ गई हैं। जो सरकार महिला सुरक्षा को लेकर सबसे अधिक संवेदनशील होने का दावा करती है वहां महिला अपराधों में यूपी सबसे आगे है। अगर सरकार ये आंकड़े नहीं मानती है तो वह बताए कि उसके आंकड़े क्या कहते हैं। रोज गंभीर वारदातों की खबरें सामने आ रही हैं लेकिन इन पर सरकार गंभीर नहीं दिख रही है।
उन्होंने कहा कि आखिरकार सरकार क्या कर रही है? अधिकारियों की जब शिकायतें की गयीं तो नेता सदन ने कहा था कि आप लोग दलाली छोड़ दो अधिकारियों को मैं सुधार दूंगा। उन्होंने कहा कि पांच साल तक दलाली चलती रही लेकिन नेता सदन को पता ही नहीं चला। क्या सरकार यह बताएगी कि क्या घटना होने के बाद जीरो टॉलरेंस है। पुलिस को खुली छूट मिली है। जब सरकार और प्रशासन अपराधियों के साथ खड़ा हो जाएगी तो न्याय कैसे मिलेगा।

प्रदेश में कानून का राज, यहां नहीं कहा जाता लडक़े हैं गलती हो जाती है: योगी

  • गर्मी दिखाने वालों की शांत की जा रही गर्मी, पांच साल में नहीं हुआ एक भी दंगा
  • हर प्रकार के अपराधों में आयी है गिरावट, जनता का समर्थन इसका प्रमाण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कानून-व्यवस्था पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के सवालों का जवाब देते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में अपराधियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। अब प्रदेश में कानून का राज है। हर वर्ग सुरक्षित है। बहुत लोगों ने गर्मी दिखाने की कोशिश की लेकिन उनकी गर्मी शांत हो गई है।
उन्होंने कहा कि अपराध किसी के भी साथ हो वह अक्षम्य है। खासकर महिला संबंधी अपराधों के मामले में सरकार पूरी गंभीरता के साथ अपराधियों के खिलाफ कठोरतापूर्वक कार्रवाई कर रही है। ये भाजपा की सरकार है। यहां अपराधियों के बारे में ये नहीं कहा जाता कि लडक़े हैं गलती हो जाती है। उन्होंने कहा कि यदि आप पूरे देश के अंदर घटित होने वाले मामलों की संख्या को देखेंगे तो 2012 से 2017 के बीच में विभिन्न प्रकार के जो अपराध हुए थे उनमें अब भारी गिरावट आई है। 5 साल में कोई दंगा नहीं हुआ जहां 2012 से 2017 के बीच 700 से अधिक बड़े दंगे हुए थे। विगत पांच वर्षों में कानून-व्यवस्था के बेहतर माहौल ने ही इस सरकार को फिर से व्यापक जनसमर्थन दिया है।


स्कूल ड्रेस का मुद्दा भी उठा सदन में

विधान सभा में बजट सत्र के दूसरे दिन बच्चों के स्कूल ड्रेस और उसके लिए दी जाने वाली 1100 रुपये की राशि का मुद्दा उठा। इसकी शुरूआत रामपुर खास से कांग्रेस विधायक आराधना मिश्रा मोना ने की। उन्होंने कहा कि इस राशि में दो ड्रेस, जूते, मोजे और किताब-कॉपी मिल पाना असंभव है। बाद में इस मुद्दे को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी उठाया। इसके जवाब में बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार 1100 रूपए केवल दो ड्रेस, दो जूते, दो मोजे और बैग के लिए देती है। इसमें किताब और कॉपी शामिल नहीं है लेकिन इस मुद्दे पर बहस के बीच अखिलेश यादव की एंट्री हो गई। उन्होंने कहा कि मंत्री मुझे उस दुकान के बारे में बता दें जहां 1100 रूपए में बच्चों की दो ड्रेस आ सकें। उन्होंने पूछा, कही बच्चों की डीबीटी बंद तो नहीं कर दी गई। सपा प्रमुख के इस सवाल का जवाब मंत्री सुरेश खन्ना ने दिया। उन्होंने कहा कि न बंद करेंगे, न बंद करने का कोई इरादा है। साथ ही साथ हर जिले में ऐसी सुविधा है।

कांग्रेस की टास्क फोर्स में प्रियंका की एंट्री

  • असंतुष्टï गुट के नेताओं को भी मिली जगह
    पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप का भी गठन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नेतृत्व परिवर्तन की उठती मांग के बीच कांग्रेस ने पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप और टास्क फोर्स 2024 का गठन किया है। पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप में राहुल गांधी को सदस्य बनाया गया है जबकि टास्क फोर्स 2024 में प्रियंका गांधी को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।
कांग्रेस ने हाल ही में उदयपुर में तीन दिन का चिंतन शिविर बुलाया था। इस दौरान कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव की बात कही थी। सोनिया गांधी ने पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप, टास्क फोर्स और सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप फॉर भारत जोड़ो यात्रा के गठन का ऐलान किया है। पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खडग़े, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, आनंद शर्मा, केसी वेणुगोपाल और जितेंद्र सिंह को शामिल किया गया है। टास्क फोर्स में पी चिदंबरम, मुकुल, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, प्रियंका गांधी, रणदीप सुरजेवाला और सुनील को शामिल किया गया है। वहीं भारत जोड़ो यात्रा के समन्वय के लिए बनाए गए सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप में दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट, शशि थरूर, रंवीत सिंह, केजे जॉर्ज, जोथी मानी, प्रद्युत बोलदोलोई, जीतू पटवारी और सलीम अहमद को शामिल किया गया है। टास्क फोर्स के प्रत्येक सदस्य को संगठन, संचार और मीडिया, आउटरीच, वित्त और चुनाव प्रबंधन से संबंधित काम सौंपा जाएगा।

ज्ञानवापी मामले पर अब 26 को होगी सुनवाई, रिपोर्ट पर मांगी आपत्तियां

  • सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर वाराणसी जिला अदालत कर रही सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। बहुचर्चित ज्ञानवापी मामले पर वाराणसी जिला अदालत में सुनवाई टल गई है। कोर्ट अब 26 मई को इस मामले पर सुनवाई करेगा। जिला जज की अदालत सबसे पहले इस केस की पोषणीयता पर सुनवाई करेगा। कोर्ट में सबसे पहले आर्डर 7 रूल 11 पर सुनवाई होगी।
मुस्लिम पक्ष की ओर से दलील दी गई थी कि 1991 प्लेसेज ऑफ वरशिप एक्ट की वजह से हिंदू पक्ष का वाद खारिज कर दिया जाए। ऐसे में कोर्ट अब इस केस की पोषणीयता पर सुनवाई करेगा। कोर्ट ने इसके साथ ही कमीशन रिपोर्ट को सभी पार्टी को मुहैया करवाने और सात दिन के अंदर आपत्ति दाखिल करने का आदेश दिया है। हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया कि सीपीसी की ऑर्डर 7 रूल 11 के तहत इस मामले को खारिज करने की मुस्लिम पक्ष की अपील पर अदालत 26 मई को सुनवाई करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button