सूबे के मदरसों में अब चलेंगी प्री- प्राइमरी की कक्षाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में अब प्री- प्राइमरी की कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने इसकी अनुमति दे दी है। परिषद की ओर से इस संबंध में सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।
प्रदेश में कुल कुल 16513 अनुदानित और मान्यता प्राप्त मदरसे हैं, जिनमें से 558 मदरसे अनुदानित हैं। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने राज्य में संचालित किए जा रहे सभी मदसरों में प्री-प्राइमरी कक्षाओं के संचालन की अनुमति दे दी है। प्री- प्राइमरी कक्षाओं का संचालन इसी शैक्षणिक सत्र से किया जाएगा।
मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह की ओर से 9 मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इसके लिए पत्र भी जारी कर दिया गया है। प्री- प्राइमरी की कक्षाओं के संचालन के लिए मदरसों को राज्य सरकार की ओर से बजट नहीं दिया जाएगा। इन कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की पर्याप्त सुरक्षा, देखभाल व शिक्षण की व्यवस्था मदरसों को अपने स्रोतों से करनी होगी।
यूपी मदरसा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा की डेट भी जारी कर दी है। मदरसा बोर्ड परीक्षा 17 मई से शुरू होकर 24 मई को समाप्त होंगी। बोर्ड एग्जाम में कुल 1 लाख 17 हजार के करीब स्टूडेंट्स शामिल होंगे। एग्जाम दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू होगी और 11 बजे समाप्त होगी। वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे संपन्न होगी।
बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर चुका है। इस बार हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा के लिए 58 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परिणाम 25 अगस्त को जारी किया गया।

Related Articles

Back to top button