संसद में बजट 2022 पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, बोलीं- आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी

Budget 2022: Finance Minister Nirmala Sitharaman is presenting Budget 2022 in Parliament, said - 16 lakh youth will be given jobs from self-reliant India

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में 2022-23 का बजट पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का चौथा और कोरोना संकट के बीच दूसरा आम बजट है। कोरोना काल में रोजगार का संकट और बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है। बजट भाषण पर आज सबकी निगाहें रहेंगी। यह आम बजट आने वाले वित्तीय वर्ष में सरकार की आर्थिक नीतियों की दिशा तय करेगा।

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि भारत की विकास दर 9.27 फीसदी रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा की यह विकास दर बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच हमारे टीकाकरण अभियान की गति ने बहुत मदद की है। मुझे विश्वास है कि ‘सबका प्रयास’ के साथ हम मजबूत विकास आगे भी जारी रखेंगे।

कृषि पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को MSP के लिए 2.7 लाख करोड़ रुपए दिए जाएंगे। तिलहन की खेती को सरकार बढ़ावा देगी. किसान ड्रोन को भी सरकार बढ़ावा देगी। वित्त मंत्री ने कहा कि केन-बेतवा रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेंगे। केन-बेतवा रिवर लिंकिंग के लिए 1400 करोड़ रुपए की रकम तय की गई है। इसके साथ ही फल, सब्जी के किसानों के लिए पैकेज लाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा है कि 3 साल में 400 वंदेभारत ट्रेन चलाई जाएंगी। साथ ही आर्गेनिक फार्मिंग पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फायदा होगा। आत्मनिर्भर भारत से 16 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सार्वजनिक निवेश में तेज वृद्धि हुई है और कैपिटल एक्सपेंडिचर भी बढ़ा है। ये बजट युवाओं, महिलाओं और किसानों के साथ एससी-एसटी को भी फायदा देगा। इस बजट को पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान गाइड करेगा।

 

 

Related Articles

Back to top button