राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने लखनऊ में मांगे वोट

  • सभी दलों से मांगा समर्थन, राजभर व शिवपाल भी मिले

लखनऊ। राष्टï्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की राष्टï्रपति पद की प्रत्याशी और झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने देश के सर्वोच्च पद के लिए होने वाले चुनाव के संदर्भ में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सभी दलों से अपने लिए समर्थन मांगा। लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुर्मू को समर्थन देने के लिए यूपी में भी दलीय सीमाएं टूटती नजर आ रही हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मुर्मू को सर्वाधिक वोट भी यूपी से मिलेंगे। लोक भवन के सभागार में भाजपा और उसके सहयोगी दलों के सांसदों, विधायकों और संगठन पदाधिकारियों के बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्टï्रीय महामंत्री विनोद तावड़े ने मुर्मू का जीवन परिचय दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए जनजातीय समाज की एक मातृशक्ति के रूप में सर्वसम्मत चेहरा दिया है। इस निर्णय को न केवल एनडीए के घटक दलों ने सकारात्मक भाव से स्वीकार किया है, बल्कि दलीय सीमाएं टूटती दिख रही हैं। उड़ीसा के जनजातीय समाज में पैदा हुई, अभावों में पली-बढ़ी एक बेटी कैसे जीवन की विषम परिस्थितियों से जूझती हुई भाजपा के सेवा अभियान से जुड़कर आज इस मुकाम तक पहुंची है, यह प्रेरणास्पद है। सीएम योगी ने कहा कि उनके नामांकन पर कहीं से नकारात्मक स्वर नहीं आए। राजनीति करने वाले तो राजनीति करेंगे ही। उड़ीसा में बीजद ने उन्हें समर्थन दिया। झारखंड में समर्थन मिल रहा है। आंध्र प्रदेश पंजाब में दलीय सीमा टूटी तो उप्र में भी जरूर टूटेगी। राष्टï्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश के विधायकों के वोट का प्रभार सर्वाधिक है। मुर्मू को सर्वाधिक वोट भी उत्तर प्रदेश से मिलेंगे। जनजातीय समाज की बेटी का देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए निर्वाचन पूरी दुनिया को भारत के सशक्त लोकतंत्र का अहसास कराएगा।

मुर्मू बोलीं, समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी बेटी का साथ दें
उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत का चित्रण करते हुए मुर्मू ने कहा कि जनजातीय समाज में जन्म लेने वाली एक महिला आज आपके सामने समर्थन मांगने आई है। मैंने अभाव के बावजूद अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर उच्च शिक्षा प्राप्त की। कमजोर, वंचित तबके और जनजातीय समाज के लिए आजीवन कार्य किया। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी का समर्थन मुझे मिलेगा। फिर भी यदि मुझे लेकर किसी के मन मे दुविधा है तो मैं कहना चाहूंगी की समाज के सबसे अंतिम पायदान पर खड़ी इस बेटी के साथ आपका हाथ होता तो बहुत अच्छा होता। यह उत्तर प्रदेश की उत्कृष्ट परंपरा को दर्शाएगा।

17 जुलाई को मतदान के लिए प्रशिक्षण
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधायकों को राष्टï्रपति चुनाव की प्रक्रिया और मतदान के तरीके के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 18 जुलाई को होने वाले राष्टï्रपति के चुनाव के लिए भाजपा और सहयोगी दलों के सभी सांसद 16 जुलाई को दिल्ली और समस्त विधायक लखनऊ जरूर पहुंच जाएं। 17 जुलाई को उन्हें मतदान के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने आभार जताया। इससे पहले मुर्मू ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

Related Articles

Back to top button