महंगाई की मार: रसोई गैस के बाद बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल और रसोई गैस के दाम से आम जनता पहले ही परेशान थी अब सीएनजी और पीएनजी की कीमत में इजाफा कर आम जनता पर बोझ बढ़ाया जा रहा है। वास्तव में गुजरात में एक बार फिर से सीएनजी और पीएनजी की कीमत में इजाफा कर दिया गया है। गुजरात गैस की ओर से दोनों तरह के फ्यूल में 5 फीसदी की बढ़तारी कर दी है। अब आईजीएल पर दिल्ली-एनसीआर और एमजीएल पर भी सीएनजी और पीएनजी के दाम में इजाफा करने का दबाव बढ़ गया है।
गुजरात में सीएनजी और पीएनजी की कीमत में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद गुजरात में सीएनजी के दाम 78।52 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। वहीं दूसरी ओर गुजरात गैस ने घरेलू पीएनजी के दाम में भी दजाफा किया है, जिसके बाद पीएनजी के दाम 50।43 रुपये एससीएम पर आ गए हैं। इसके अलावा इंडस्ट्री को गैस की कीमत में राहत दी है। गुजरात गैस ने इंडस्ट्री गैस के दाम में गिरावट की है। इंडस्ट्री गैस को 7 रुपये प्रति एससीएम तक सस्ता किया गया है।
गुजरात गैस के इस कदम के बाद अब दिल्ली के आईजीएल और मुंबई में एमजीएल पर भी दबाव बढ़ेगा। दिल्ली और एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दाम में आईजीएल बदलाव करती है। पिछले साल आईजीएल ने सीएनजी और पीएनजी के दाम में काफी इजाफा किया था। वहीं दूसरी ओर मुंबई महानगर में एमजीएल के हाथों से सीएनजी एवं पीएनजी के दाम कंट्रोल किए जाते हैं। साल 2022 में एमजीएल ने कीमतों में इजाफा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

Related Articles

Back to top button