प्रियंका का वायनाड से संसद पहुंचना तय!

  • पहले यूपी से चुने गए सारे बड़़े दिग्गज
  • कांग्रेस ने दिया टिकट गांधी परिवार दक्षिण से शुरू करेगा चुनावी पारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रियंका गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से संसद पहुंचना तय हो गया। वह वहां से चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस पार्टी ने प्रियंका को प्रत्याशी बनाने की औपचारिक घोषणा कर दी है। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रियंका को प्रत्याशी बनाए जाने का एलान किया। बता दें कि प्रियंका खुद भी वायनाड से पार्टी का प्रतिनिधित्व करने को लेकर हामी भर चुकी हैं। विगत जून महीने में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे की घोषणा के बाद प्रियंका ने कहा था कि यहां से चुनाव लडऩा उनका सौभाग्य होगा। गांधी परिवार की पहली सदस्य के रूप में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी दक्षिण से अपनी सियासी कॅरियर की शुरुआत करने जा रही हैं।
वह सदन पहुंची तो यूपी के जुझारूपन की झलक दक्षिण में भी देखने को मिलेगी। हालांकि पार्टी के तमाम नेता इस बात से उत्साहित हैं कि वह सदन में महिलाओं की आवाज बुलंद करेंगी। गांधी परिवार के ज्यादातर सदस्यों ने उत्तर प्रदेश से सियासी करियर की शुरुआत की। प्रियंका गांधी भी उत्तर प्रदेश आईं और प्रभारी के तौर पर चुनाव लड़ाया। इस दौरान वह विभिन्न घटनाओं में मौके पर पहुंची। कहीं महिलाओं को पुचकारा तो कहीं उनकी आवाज बनकर खड़ी नजर आईं, लेकिन सियासी फलक पर करिश्मा नहीं दिखा पाईं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद उम्मीद थी कि प्रियंका गांधी रायबरेली से उम्मीदवार बनेंगी, लेकिन यहां से राहुल गांधी सदन पहुंचे। राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ी तो अब वहां से प्रियंका गांधी उम्मीदवार हैं। गांधी परिवार के ज्यादातर सदस्यों ने उत्तर प्रदेश से सियासी पारी की शुरुआत की। प्रियंका गांधी जब भी उत्तर प्रदेश रहीं, वह अपने परदादा जवाहर लाल नेहरू और दादी इंदिरा गांधी से लेकर पिता राजीव गांधी, मां सोनिया गांधी के कार्यों को गिनाती रही हैं। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने रायबरेली में मोती लाल नेहरू द्वारा किए गए आंदोलन को भी बयां किया। मोतीलाल नेहरू और जवाहर लाल नेहरू द्वारा किए गए आंदोलन के बहाने उन्होंने आम जनता को गांधी परिवार से जोड़ा और राहुल गांधी लोकसभा पहुंचने में कामयाब रहे। अब प्रियंका गांधी वायनाड से सियासी मैदान में हैं।

कांग्रेस की दिल्ली जोड़ो यात्रा अब दिवाली बाद

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी प्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली जोड़ो यात्रा को दिवाली के बाद शुरू करने का फैसला लिया है। पहले यह यात्रा 23 अक्तूबर से शुरू होनी थी, लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। यात्रा का उद्देश्य दिल्ली के लोगों से सीधा संवाद स्थापित करना, उनकी समस्याओं को समझना और आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस की रणनीति को मजबूत करना है। प्रदेश कांग्रेस ने यह निर्णय दिवाली के दौरान लोगों की व्यस्तता और बाजारों में अत्यधिक भीड़ को ध्यान में रखते हुए लिया है। कांग्रेस को उम्मीद है कि दिवाली के बाद जब लोग फिर से सामान्य जीवन में लौटेंगे, तब यात्रा का प्रभाव ज्यादा रहेगा और अधिक से अधिक लोग इसका हिस्सा बन सकेंगे। कांग्रेस की ओर से जल्द ही यात्रा का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। दूसरी ओर बताया जा रहा है कि दिवाली के समय दिल्ली पुलिस भी यात्रा के लिए स्वीकृति देने में आनाकानी कर रही थी। त्योहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस के पास पहले से ही अत्यधिक दबाव होता है, इसलिए वह इस समय किसी नई सार्वजनिक यात्रा के आयोजन की स्वीकृति देने में असमर्थ दिख रही थी। हालांकि, प्रदेश कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस से यात्रा की स्वीकृति के लिए अभी तक कोई औपचारिक आवेदन नहीं किया है।

यूपी से दूर नहीं होंगी प्रियंका : अजय राय

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय कहते हैं प्रियंका गांधी ने कभी भी खुद को उत्तर प्रदेश से अलग नहीं रखा है। ऐसे में वह कहीं से भी सदन में पहुंचे, लेकिन उत्तर प्रदेश की आवाज बुलंद करती रहेंगी। पार्टी के संगठन महासिचव अनिल यादव तर्क देते हैं कि प्रियंका गांधी के सदन में पहुंचने से महिलाओं की आवाज देश के सर्वोच्च सदन में पहुंच सकेगी। उत्तर प्रदेश की हर अप्रिय घटना को लेकर प्रियंका गांधी ने निरंतर विरोध जताया है। लोकसभा में पहुंच कर यह विरोध धमाकेदार तरीके से कर सकेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button