अच्छे दिनों का वादा हवा में गया फिर पुराने मुद्दे उभरेंगे: थरूर

मंदिरों के उद्घाटन पर पीएम को कांग्रेस ने घेरा

सांसद बोले- 2024 में नरेंद्र मोदी को हिंदू हृदय सम्राट के रूप में उतारेगी बीजेपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत में राम मंदिर का उद्घाटन जनवरी में करने के बाद प्रधानमंत्री फरवरी में अबूधाबी में एक और मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इन उद्घाटन सिलसिलाओं को देखते हुए पीएम विपक्ष के निशाने पर भी आ गए हैं। कांग्रेस नेता शशी थरूर ने सवाल किया कि 2024 के लिए संदेश स्पष्ट है कि नरेंद्र मोदी एक हिंदू हृदय सम्राट हैं, अच्छे दिनों का क्या हुआ।
उन्होंने कहा कि 2019 में, विनाशकारी नोटबंदी के मद्देनजर उस कथा के ढहने के साथ, पुलवामा आतंकवादी हमले ने श्री मोदी को आम चुनाव को राष्टï्रीय सुरक्षा चुनाव में बदलने का मौका दिया।
2024 में, यह स्पष्ट है कि भाजपा अब अपने मूल संदेश पर वापस लौटेगी और नरेंद्र मोदी को हिंदू हृदय सम्राट के रूप में देश के सामने पेश करेगी। गौरतलब हो कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन पहले से ही एक राजनीतिक विवाद बन गया है और विपक्ष इस बात पर बंटा हुआ है कि इस कार्यक्रम में शामिल होना है या नहीं।
उधर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले साल 14 फरवरी को अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के उद्घाटन के लिए निदेशक मंडल के साथ स्वामी ईश्वरचरणदास और स्वामी ब्रह्मविहरिदास द्वारा दिए गए निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था ने इस बात की जानकारी दी है। पीएम मोदी और बीएपीएस स्वामी ईश्वरचरणदास ने बुधवार को प्रधानमंत्री के आवासीय कार्यालय में मुलाकात की और पीएम मोदी ने ऐतिहासिक और प्रतिष्ठित मंदिर के लिए अपना उत्साहपूर्ण समर्थन व्यक्त करते हुए निमंत्रण स्वीकार कर लिया।

मंदिर राजनीतिक रंगमंच नहीं: शशि

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि वह एक दिन राम मंदिर का दौरा करना पसंद करेंगे, लेकिन भव्य राजनीतिक उत्सव के दिन नहीं। 2024 के चुनावों से पहले वह दिन भी नहीं आएगा। तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि राम मंदिर की उनकी यात्रा की राजनीतिक व्याख्या नहीं की जानी चाहिए। एक दिन पहले ही शशि थरूर ने उनसे कहा था कि धर्म एक व्यक्तिगत विशेषता है, सरकार का काम नहीं। एक हिंदू के रूप में अपने बारे में बात करते हुए मैं एक मंदिर को राजनीतिक रंगमंच के मंच के बजाय ईश्वर से जुडऩे के स्थान के रूप में देखता हूं। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को राम मंदिर के निमंत्रण ने पार्टी को असमंजस में डाल दिया है क्योंकि केरल में उसके यूडीएफ सहयोगी और कई मुस्लिम निकाय इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेताओं के शामिल होने के पक्ष में नहीं हैं।

चारों तरफ से घिरने के बाद असम के सीएम हिमंता ने मांगी माफी

भगवद गीता श्लोक के गलत अनुवाद पर फंसे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चारों ओर से आलोचनाओं के शिकार होने के बाद असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा को आखिरकार माफी मांगनी ही पड़ी। दरअसल, सीएम ने भगवद गीता के एक श्लोक के गलत अनुवाद के लिए माफी मांगी है। गीता के इस श्लोक के गलत अनुवाद को लेकर विवाद पैदा हो गया था, जिससे बाद असम के सीएम ने माफी मांगी है।
गीता के श्लोक से जुड़ी एक्स पर हिमंता बिस्वा सरमा की पोस्ट ने उन्हें विपक्ष के निशाने पर ला दिया था। कई नेताओं ने उन पर जाति विभाजन को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था। हिमंता बिस्वा सरमा ने बताया कि यह श्लोक उनकी टीम द्वारा फालोअर्स के साथ प्रतिदिन एक गीता श्लोक साझा करने के ट्रेडिशन को बनाए रखने के लिए उनके एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया गया था। हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा, नियमित तौर पर मैं हर सुबह अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भगवद गीता का एक श्लोक अपलोड करता हूं, अब तक, मैंने 668 श्लोक पोस्ट किए हैं, हाल ही में मेरी टीम के एक सदस्य ने अध्याय 18 श्लोक 44 से एक श्लोक गलत अनुवाद के साथ पोस्ट किया है। भाजपा नेता ने कहा कि गलती का एहसास होते ही उन्होंने ट्वीट हटा दिया। असम के सीएम ने कहा, जैसे ही मुझे गलती का एहसास हुआ, मैंने तुरंत पोस्ट हटा दिया। अगर हटाए गए पोस्ट से किसी को ठेस पहुंची है, तो मैं ईमानदारी से माफी मांगता हूं।

कोहरे ने बढ़ाई गलन, घरों में दुबके लोग

कई जिलों में बच्चों के स्कूल बंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जाते-जाते दिसंबर में ठंड ने लोगों को घरों के अंदर दुबकने को मजबूर कर दिया। पिछले तीन-चार दिनों से लोगों को गलन भरी ठंड का अहसास हुआ है। ठंड की बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों को बृहस्पतिवार को भी घने कोहरे की मार झेलनी पड़ी है। शुक्रवार की सुबह भी गलन जारी रही।
कम दृश्यता के चलते जगह-जगह हुए हादसों में 10 लोगों की जान चली गई है, जबकि 24 से ज्यादा घायल हैं। कोहरे के चलते यातायात व्यवस्था इस कदर चरमराई कि लखनऊ से आने-जाने वाली 17 फ्लाइटें निरस्त करनी पड़ी। कई डायवर्ट भी की गईं। ट्रेनों की चाल ऐसी बिगड़ी कि शताब्दी व तेजस जैसी वीआईपी ट्रेनों का संचालन रद्द करना पड़ा। लखनऊ से गुजरने वाली 40 से ज्यादा ट्रेनें एक से आठ घंटे तक की देरी से चलीं। सबसे ज्यादा मार दिल्ली, पंजाब व जम्मू रूट की ट्रेनों पर पड़ी है। लखनऊ समेत आसपास के कई इलाकों में तो दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। लखनऊ, हरदोई, नजीबाबाद व हमीरपुर में पहली बार कोल्ड डे रहा।

हादसों में गईं कई जानें

हादसों में गोंडा, सुल्तानपुर, प्रयागराज में दो-दो, रायबरेली, फिरोजाबाद, गाजियाबाद और सोनभद्र में एक-एक की मौत हो गई। आगरा में खेत में काम कर रहे किसान ने ठंड से दम तोड़ दिया।

29 जिलों में कोल्ड डे का अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए प्रदेश के 29 जिलों व आसपास के इलाकों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। इससे बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा और झांसी में दिन में लोगों को भारी गलन महसूस होगी। कल से मौसम में कुछ सुधार हो सकता है।

आचार संहिता से पहले आएगी भाजपा की पहली सूची

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 की आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले भाजपा के प्रत्याशियों की पहली सूची आ सकती है। प्रदेश भाजपा ने केंद्रीय नेतृत्व का इशारा मिलने के बाद जमीनी स्तर पर चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है।
बीते दिनों दिल्ली में आयोजित पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में प्रदेश भाजपा के शीर्ष नेताओं को संकेत मिला है कि आचार संहिता लागू होने से पहले प्रत्याशियों की सूची घोषित की जाएगी। इसमें यूपी के प्रमुख जिलों में दिग्गज चेहरों के नाम भी घोषित किए जाएंगे। वहीं पिछड़े और दलित समीकरण साधने के लिए दोनों वर्गों के बड़े चेहरों के टिकट का भी एलान होगा।

आदित्य एल-1, 6 जनवरी को लैग्रेंज पॉइंट-1 (एल1) पर पहुंचेगा: सोमनाथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सौर मिशन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है, इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ ने बताया कि सौर मिशन आदित्य एल- 1 6 जनवरी को सूर्य-पृथ्वी प्रणाली के लैग्रेंज पॉइंट 1 (एल1) पर पहुंचेगा। यहां से स्पेस शिप बिना किसी बाधा के सूर्य का अध्ययन करेगी। यह मिशन इसी साल सितंबर में शुरू किया गया था।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बंबई के एनुअल साइंस और टेक्नॉलजी प्रोग्राम ‘टेकफेस्ट 2023’ में बतौर गेस्ट पहुंचे इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा, आदित्य एल1 अब करीब-करीब वहां पहुंच चुका है। आदित्य एल1 6 जनवरी को शाम 4 बजे लैग्रेंज पॉइंट पर पहुंच जाएगा। हम आदित्य एल-1 के इंजन को बहुत नियंत्रित तरीके से ऑपरेट करेंगे, ताकि वह हेलो ऑर्बिट नामक कक्षा में प्रवेश कर सके।

‘लैग्रेंज पॉइंट’ वह क्षेत्र है जहां गुरुत्वाकर्षण हो जाता है निष्क्रिय

बता दें कि ‘लैग्रेंज पॉइंट’ वह क्षेत्र है जहां पृथ्वी और सूर्य के बीच गुरुत्वाकर्षण निष्क्रिय हो जाएगा। सोमनाथ ने कहा कि गुरुत्वाकर्षण पूरी तरह बेअसर होना संभव नहीं है, क्योंकि चंद्रमा, मंगल, शुक्र जैसे अन्य पिंड भी हैं। उन्होंने कहा कि सभी छह पेलोड का परीक्षण किया जा चुका है और वे अच्छे से काम कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि सभी से बहुत अच्छी जानकारी मिल रही है।

दीक्षांत समारोह

लखनऊ गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के प्रथम दीक्षांत समारोह में पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने डिग्री धारकों और मेडल पाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button