पुलवामा आतंकी हमले के आरोपी को आया हार्ट अटैक, 32 साल की उम्र में मौत

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के एक आरोपी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। उसकी उम्र 32 साल बताई जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जम्मू के एक अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया था। एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है। गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमला जम्मू-कश्मीर में हुए सबसे भयानक आतंकी हमलों में से एक है, जिसमें 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए। इस हमले के बाद पूरे देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन, मोमबत्ती मार्च और बंद हुए, जहां लोग हमले में मारे गए लोगों के लिए न्याय की मांग करने के लिए सडक़ों पर उतर आए।
14 फरवरी, 2019 को दोपहर करीब 3:15 बजे श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर विस्फोटकों से लदी एसयूवी ने हमला किया। अवंतीपोरा के पास हुए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए, जबकि कई अन्य घायल हो गए। पुलवामा आतंकी हमले ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। बाद में इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित इस्लामी आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने ली। हमलावर की पहचान पुलवामा जिले के स्थानीय निवासी आदिल अहमद डार के रूप में हुई है, जो जैश-ए-मोहम्मद का सदस्य है। उन्होंने हमलावर आदिल अहमद डार का एक वीडियो भी जारी किया, जो काकापोरा का 22 वर्षीय युवक है और एक साल पहले समूह में शामिल हुआ था। पाकिस्तान ने इस हमले की निंदा की, हालांकि, इमरान खान ने इस घटना में किसी भी तरह की संलिप्तता से साफ इनकार किया, हालांकि जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर के पाकिस्तान में सक्रिय होने की बात पता चली है।
26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था। वायु सेना ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया और बड़ी संख्या में आतंकवादियों को मार गिराया, जिनकी संख्या 300 से 350 के बीच बताई जाती है। 26 फरवरी की सुबह हवाई हमले की घोषणा करने वाली पहली पाकिस्तानी सेना ने बताया कि भारतीय विमानों ने बालाकोट के पास एक निर्जन जंगली पहाड़ी क्षेत्र में अपना पेलोड गिराया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button