एनकाउंटर में मारे गये आरोपी अक्षय शिंदे के परिवार ने उठाए सवाल

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के बदलापुर में दो नाबालिग लड़कियों से बलात्कार के आरोपी अक्षय शिंदे को पुलिस ने तब मार गिराया जब उसने एक अधिकारी का हथियार छीनकर उन पर गोली चला दी। पुलिस ने बताया कि बदलापुर (ठाणे जिले) के एक स्कूल में चार साल की दो लड़कियों के साथ कथित तौर पर यौन उत्पीडऩ के आरोप में पिछले महीने गिरफ्तार किए गए 23 वर्षीय चौकीदार की सोमवार को जवाबी गोलीबारी में मौत हो गई। अक्षय शिंदे ने एक पुलिस अधिकारी की सर्विस बंदूक छीन ली और गोली चला दी। पुलिस ने कहा कि आरोपी को एक वाहन में ले जाया जा रहा था, जब उसने सहायक पुलिस निरीक्षक नीलेश मोरे की पिस्तौल छीन ली और हिरासत से भागने की कोशिश में उसे लेकर जा रही टीम पर गोली चला दी। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने तीन राउंड फायरिंग की, जिसमें मोरे और दो अन्य घायल हो गए। घटना कथित तौर पर ठाणे जिले के मुंब्रा बाईपास के पास हुई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि आरोपी को उसकी पूर्व पत्नी द्वारा 2021 में दर्ज किए गए यौन उत्पीडऩ के मामले की जांच के लिए गठित क्राइम ब्रांच की एसआईटी द्वारा ठाणे ले जाया जा रहा था।
दो नाबालिग लड़कियों से बलात्कार के आरोपी अक्षय शिंदे के परिवार के सदस्यों ने कहा कि उसे राजनीति के तहत मारा गया। उसके पिता अन्ना शिंदे ने अपने बेटे की हत्या की जांच की मांग की। अक्षय की मां और चाचा ने आरोप लगाया कि यह पुलिस और बदलापुर स्कूल के प्रबंधन की साजिश थी। उन्होंने दावा किया कि अक्षय शिंदे ने अपने परिजनों से कहा था कि उसे हिरासत में पुलिस द्वारा पीटा जा रहा है और उसने पैसे मांगने के लिए एक चिट भी भेजी थी। उसकी मां और चाचा ने पुलिस के बयान पर सवाल उठाया और कहा कि वह पुलिसकर्मी का हथियार नहीं छीन सकता। अक्षय शिंदे की मां ने पूछा, मेरा बेटा पटाखे फोडऩे और सडक़ पार करने से डरता था। वह पुलिसकर्मियों पर गोली कैसे चला सकता है?
महाराष्ट्र के बदलापुर में एक स्कूल के शौचालय में दो चार वर्षीय लड़कियों के साथ यौन उत्पीडऩ के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत ने विवाद को जन्म दे दिया है, क्योंकि विपक्ष ने इसमें गड़बड़ी का आरोप लगाया है। घटना की न्यायिक जांच की मांग करते हुए, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने आरोप लगाया, मुख्य आरोपी की हत्या करके यह भाजपा और आरएसएस से जुड़े लोगों को बचाने का प्रयास हो सकता है।
मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है और फोरेंसिक टीम उस वाहन की जांच कर रही है जिसमें मुठभेड़ हुई थी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुलिस कार्रवाई को उचित ठहराते हुए कहा कि उनकी सरकार की मुख्यमंत्री मांझी लडक़ी बहन योजना की सफलता से ये दल घबरा गए हैं। शिंदे ने कहा, उसे (अक्षय शिंदे को) जांच के लिए ले जाया गया क्योंकि उसकी पूर्व पत्नी ने यौन उत्पीडऩ का मामला दर्ज कराया है। उसने एक पुलिसकर्मी नीलेश मोरे पर गोली चलाई जो घायल हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने आत्मरक्षा में यह कार्रवाई की। जांच के बाद और जानकारी सामने आएगी।
महाराष्ट्र के बदलापुर में दो नाबालिग लड़कियों से बलात्कार के आरोपी अक्षय शिंदे को पुलिस ने तब मार गिराया जब उसने एक अधिकारी का हथियार छीनकर उन पर गोली चला दी। गौरतलब है कि पुलिस इंस्पेक्टर संजय शिंदे, जिसकी गोली से अक्षय की मौत हुई, पहले निलंबित पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा के साथ काम कर चुका है, जिन्हें ‘एनकाउंटर स्पेशलिस्ट’ के तौर पर जाना जाता था। पुलिस के मुताबिक, अक्षय शिंदे ने सोमवार शाम को तलोजा जेल से जांच के लिए बदलापुर ले जाते समय एक अधिकारी से हथियार छीनकर पुलिस पर गोली चला दी। गोलीबारी में संजय शिंदे और सहायक पुलिस इंस्पेक्टर नीलेश मोरे घायल हो गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button