बिहार के नवादा कांड पर खडग़े-राहुल ने नीतीश सरकार को घेरा, भाजपा-जेडीयू का पलटवार

नई दिल्ली। नवादा जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अंतर्गत कुछ भूमि विवाद को लेकर बुधवार देर रात बाहुबलियों की भीड़ ने गोलीबारी के बाद महादलित टोले में लगभग 80 घरों में आग लगा दी। सूत्रों ने बताया कि महादलित समुदाय के लोग पिछले करीब 10 वर्षों से सरकारी जमीन पर रह रहे थे। बुधवार की शाम बदमाशों की एक टोली महादलित टोले में पहुंची और गोलीबारी की। बाद में, उन्होंने घरों में आग लगा दी, जबकि लोग अंदर मौजूद थे, लेकिन जब उन्होंने अपने आस-पास से आग की लपटें और धुआं निकलता देखा तो तुरंत वहां से बाहर निकल आए।
हालांकि, पूरे मामले को लेकर राजनीति तेज हो गई है। कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों ने बिहार सरकार और नीतीश कुमार पर सवाल खड़े कर दिए है। विपक्ष के निशाने पर भाजपा भी है। पूऱे घटना को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा। दोनों ने आरोप लगाया कि यह डबल इंजन सरकार के जंगलराज का एक और प्रमाण है।
खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘बिहार के नवादा में महादलित टोला पर दबंगों का आतंक राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) की ‘डबल इंजन सरकार’ के जंगलराज का एक और प्रमाण है। बेहद निंदनीय है कि करीब 100 दलित घरों में आग लगाई गई, गोलीबारी की गई और रात के अंधेरे में गरीब परिवारों का सब कुछ छीन लिया गया।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों की दलितों-वंचितों के प्रति घोर उदासीनता, आपराधिक उपेक्षा व असामाजिक तत्वों को बढ़ावा देना अब चरम पर है। खरगे ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी जी हमेशा की तरह मौन हैं, नीतीश जी सत्ता के लोभ में बेफिक्र हैं और राजग की सहयोगी पार्टियों के मुंह में दही जम गया है।’’
राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में ‘बहुजनों’ के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है।’’ उन्होंने कहा कि अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा और राजग के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं, जो भारत के ‘बहुजनों’ को डराते हैं, दबाते हैं ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं। प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षडय़ंत्र पर स्वीकृति की मुहर है।’’
बीजेपी सांसद संजय जयसवाल ने कहा कि बिहार में एक भी ऐसी घटना नहीं हुई है जिसमें दोषी पर कार्रवाई नहीं हुई हो। जब राजद सत्ता में थी तो मुख्यमंत्री कार्यालय से आदेश जारी होता था कि किसे जलाना है और किसे मारना है। उन्होंने आगे कहा कि इसमें दोषी टुन्नू पासवान और टुन्नू पासवान से मिलीभगत करने वाले सभी लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। एक भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा और जिनके साथ यह घटना घटी है, सरकार उनका ख्याल जरूर रखेगी।
बीजेपी नेता और बिहार के एससी/एसटी कल्याण मंत्री जनक राम ने कहा कि बिहार के नवादा जिले में एससी, एसटी समुदाय के लगभग 80 घरों को आग लगा दी गई। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. सरकार मामले की विधिसम्मत जांच सुनिश्चित करेगी और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों को दंडित किया जाएगा। जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि प्रथम दृष्टयता यह मामला भूमि विवाद का लगता है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि सरकार सामाजिक समरसता बिगडऩे के किसी भी प्रयास को सफल नहीं होने देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button